Safety Tools For Women: लड़कियों की सेफ्टी के लिए बेस्ट हैं ये 5 प्रोडक्ट्स, पर्स में जरूर रखें

Women Safety Products: देश में आए दिन लड़कियों के साथ बर्बरता के मामले सामने आ रहे हैं। जिसे देखते हुए हर एक महिला को अपने साथ कुछ सेफ्टी टूल्स रखने चाहिए।

Newstrack :  Network
Update: 2024-08-16 04:45 GMT

Safety Tools For Women (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Best Products For Women Safety: देश में आए दिन सामने आ रहीं बर्बरता की खबरों से महिलाओं में एक बार फिर असुरक्षा की भावना बढ़ गई है। कोलकाता डॉक्टर रेप केस के बाद पूरे देश में महिलाओं की सेफ्टी को लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं। पैरेंट्स भी अपने बच्चों को बाहर भेजने से डर रहे हैं। खासकर, रात के समय। लेकिन इस डर की वजह से खुद को चार दीवारी में कैद कर लेना और बाहर न जाना कोई सही विकल्प नहीं है। बल्कि महिलाओं को खुद की सेफ्टी के लिए और भी चौकन्ना रहना पड़ेगा। आज हम आपको कुछ ऐसे सेफ्टी टूल्स (Safety Tools) बता रहे हैं, जो ट्रैवल करने के दौरान आपके बहुत काम आएंगे।

ऐसे कई सेफ्टी टूल्स हैं, जो स्पेशली महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बनाए गए हैं। बाहर ट्रैवल करने के दौरान और अपने वर्क प्लेस पर भी आपको इन्हें आसानी से कैरी कर सकती हैं। आइए जानें कौन से हैं वो सेफ्टी प्रोडक्ट्स (Safety Products For Women)।

महिलाओं की सेफ्टी के लिए बेस्ट प्रोडक्ट्स (5 Best Women Safety Tools In Hindi)

1- पेपर स्प्रे (Pepper Spray)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

जब बात महिलाओं की सेफ्टी की आती है तो सबसे पहले हर कोई उन्हें अपने साथ पेपर स्प्रे कैरी करने की सलाह देता है। पेपर स्प्रे की छोटी सी बोतल आप अपने पर्स में रखकर कई बड़ी मुसीबतों से बच सकती हैं। इसे पर्स की जगह आप जींस, सलवार की पॉकेट में भी रख सकती हैं।

2- सेफ्टी टॉर्च (Safety Torch)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अगर आप रोजाना घर से अकेले बाहर आती जाती हैं, खासकर, रात में तो अपने पर्स में शॉक इफेक्ट वाली सेफ्टी टॉर्च रख सकती हैं। यह टॉर्च सुरक्षित रहने में काफी मददगार साबित होगा। यह भले ही दिखने में सामान्य टॉर्च जैसा लगेगा, लेकिन जैसे ही आप इसका बटन प्रेस करेंगी यह हमलावर को जोर का झटका यानी हाई वोल्टेज करेंट देगा। ऐसे में आपको वहां से भागने में आसानी होगी।

3- स्विस नाइफ (Swiss Knife)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अपने पर्स में आप स्विस नाइफ रखकर भी खुद का बचाव कर सकती हैं। खुद को प्रोटेक्ट करने के लिए आप नॉर्मल छोटा चाकू या फिर नेलकटर भी कैरी कर सकती हैं।

4- सेफ्टी रॉड (Safety Rod)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

इसके अलावा महिलाओं के बेस्ट सेफ्टी टूल्स में फोल्डेबल सेफ्टी रॉड भी शामिल है। ये आसानी से पर्स में आ जाती हैं और प्रोटेक्शन में काफी काम आती है। यह भले ही दिखने में पतली होती है, लेकिन हमलावर पर तेजी से वार करती है। जरूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल डिफेंस के लिए किया जा सकता है।

5- रिवॉलर (Revolar)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

यह एक तरह का सेफ्टी अलार्म है, जिसे आप पर्स के साथ ही स्पोर्ट्स ब्रा में भी कैरी कर सकती हैं। जरूरत पड़ने पर आपको बस इसके बटन को दो बार प्रेस करना होता है। इसके बाद इसमें सेव नंबरों पर अलर्ट मैसेज चला जाएगा। ऐसे में उन लोगों को ये पता चल जाएगा कि आप मुसीबत में हैं।

Tags:    

Similar News