Bijli Bill Aayega Kam: इस ट्रिक से बिजली बिल आएगा कम, एसी का भी मिलता रहेगा आनंद

Bijli Bill Aayega Kam: अगर आप भी एसी चलाने के बाद इसके बाद आने वाले बिजली बिल से परेशान रहते हैं तो एक बार इस ट्रिक को भी आज़माकर देखिये।

Newstrack :  Network
Update: 2024-07-03 05:15 GMT

Bijli Bill Aayega Kam (Image Credit-Social Media)

Bijli Bill Aayega Kam: बारिश ने भले ही गर्मी से थोड़ी राहत पहुंचाई है लेकिन उमस ने लोगों की मुश्किलें और बढ़ा दी हैं ऐसे में एसी के बिना अभी भी कई घरों में गुज़ारा नहीं हो पा रहा है। वहीँ बिजली का बिल भी लोगों की परेशानियां बढ़ा रहा है। लेकिन ऐसे में क्या हो अगर आप एसी चलाएं और फिर भी आपका बिजली का बिल न आये। आइये जानते हैं ऐसा कैसे हो सकता है।

एसी का इस्तेमाल करते समय आपको कुछ चीज़ों का इस्तेमाल करना होगा तभी आप एसी को चलाने के बाद भी इसके बिल से छुटकारा पा सकते हैं। आइये जानते हैं कि क्या अगर आप बार-बार एसी को ऑन ऑफ करते हैं तो क्या इससे भी आपका बिजली बिल कम आ सकता है?

कुछ समय पहले गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे लेकिन वहीँ बारिश ने थोड़ी राहत तो दी लेकिन उमस ने गर्मी और चिपचिपाहट को और बढ़ा दिया है। घर के अंदर आप बिना एसी या कूलर के नहीं रह सकते। वहीँ इस समय कूलर भी काम नहीं कर रहे तो एसी चलना लोगों की मजबूरी हो गयी है। वहीँ कूलर के मुकाबले एसी थोड़ा महंगा पड़ता है। लेकिन एसी कूलर से कहीं बेहतर काम भी करता है। एसी न सिर्फ महंगा है बल्कि इसे चलने से बिजली का बिल भी अच्छा ख़ासा आता है।

वहीँ अगर आप भी ये सोचते हैं कि एसी को बार-बार ऑन-ऑफ करने से क्या बिजली बिल कम आता है तो आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता देते हैं। दरअसल अगर लगातार और ज़्यादा देर तक एसी चलाया जाता है तो कमरा काफी ठंडा हो जाता है। और अगर आप एसी बंद भी कर देते हैं तो भी आपका कमरा ठंडा बना रहेगा।

आपको बता दें कि एसी को अगर आप बीच-बीच बंद कर देते हैं तो बिजली की खपत भी कम होगी। जिससे आपका बिजली का बिल कम आएगा। इसलिए एसी आपको बीच-बीच में ऑन-ऑफ करते रहना चाहिए।

इसके साथ-साथ ही आप अगर एसी को बीच बीच में बंद करते रहते हैं तो एसी को आराम मिलता है। इससे एसी पर ज़्यादा प्रभाव भी नहीं पड़ता और वो देर तक कमरा भी ठंडा रखता है। 

Tags:    

Similar News