Budget 2024 Update: बजट में इनको मिली बड़ी खुशखबरी, जानिए इसकी हाइलाइट्स

Budget 2024 Update Highlights: बजट 2024 पर आज सभी की नज़रें टिकी हुईं थीं, आइये जानते हैं कि घरेलू महिलाओं के लिए इस साल क्या क्या सौगात हैं इस बजट में।

Newstrack :  Network
Update: 2024-07-23 09:45 GMT

Budget 2024 Update Highlights (Image Credit-Social Media)

Budget 2024 Update Highlights: भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज संसद में वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए अंतरिम बजट का अनावरण कर दिया है। वहीँ इस साल घरेलू महिलाओं के लिए इस बजट में क्या-क्या सौगात हैं आइये इसके बारे में भी विस्तार से जानते हैं। ऐसा माना जा रहा था कि इस बार का ये बजट महिला विकास और सशक्तिकरण पर केंद्रित रहने वाला है तो आइये देख्नते हैं कि इस साल ये इसमें कितना खरा उतरा है।

इस साल का बजट हर कोई नज़रिये से देख रहा है वहीँ घरेलू महिलाओं के लिए ये बजट कितना बेहतर बेहतर रहा है आइये इस पर भी एक नज़र डाल लेते हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज वित्त वर्ष 2024-25 के लिए अंतरिम बजट घोषित कर दी, जिसमें जीडीपी 5.8% रहने का अनुमान है। इस वर्ष के बजट को महिला केंद्रित रखा गया है। जिसकी मुख्य बातें और महिला-केंद्रित निर्णयों के बारे में जानने के लिए आइये इसकी हाइलाइट्स और मुख्य बिंदुओं को जानते हैं।

 इस साल के अंतरिम बजट से महिलाओं से लेकर पेंशनधारियों तक सभी को काफी उम्मीदें थीं। वहीँ घरेलू महिलाओं के महीने के बजट पर इस बार कितना इसका असर पड़ेगा आइये इसके मुख्य बिंदुओं पर भी एक नज़र डाल लेते हैं। दरअसल पीएम मोदी द्वारा शुरू की गई नवीनतम योजना के अनुसार, परिवार अब छत पर सौर पैनल स्थापित करके ₹15000-18000 तक का लाभ उठा सकते हैं। अनुमान के मुताबिक, 1 करोड़ परिवारों को प्रति माह 300 यूनिट मुफ्त में उपलब्ध कराने में सक्षम बनाया जाएगा। जिससे घर के सबसे बड़े खर्चे यानि बिजली बिल को लेकर थोड़ी राहत मिलेगी।

इस साल बजट में आम लोगों का ख़ास ख्याल रखा गया है। जिसमे किराए के मकानों, झुग्गियों, चॉलों और अनधिकृत कॉलोनियों में रहने वाले मध्यम वर्ग के योग्य वर्गों को अपना घर खरीदने या बनाने के लिए स्टील, सीमेंट और भवन निर्माण सामग्री उपलब्ध कराए जाने की संभावना है। इसके लिए सरकार की ओर से जल्द ही एक योजना शुरू की जाएगी।

हाल ही में पेश किया गया महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र 2 वर्षों के लिए ₹2 लाख तक की बचत की अनुमति देता है। जिसमे सरकार 81 लाख स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) में शामिल ग्रामीण महिलाओं को उत्पादों के लिए कच्चा माल और विपणन प्रदान करेगी। जिससे महिलाओं को काफी राहत मिलेगी।

इसके साथ साथ केंद्र सरकार द्वारा एक व्यापक कार्यक्रम के साथ सर्वाइकल कैंसर टीकाकरण और संयुक्त मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य देखभाल योजनाओं पर भी ध्यान केंद्रित किया जायेगा और इसको प्रोत्साहित भी किया जाएगा।

Tags:    

Similar News