Chanakya Niti: चाणक्य कहते हैं एक बुद्धिमान व्यक्ति को एक सम्मानित परिवार की लड़की से शादी करनी चाहिए, भले ही वह कुरूप हो

Acharya Chanakya Thoughts: जीवन में आगे बढ़ने के लिए आचार्य चाणक्य द्वारा बताई इन ज्ञान की बातों को जान लीजिये साथ ही साथ इन्हे समझना भी बेहद ज़रूरी है।

Update:2024-09-26 08:00 IST

Acharya Chanakya Thoughts (Image Credit-Social Media)

Acharya Chanakya Thoughts: आचार्य चाणक्य एक कुशल कूटनीतिज्ञ, राजनैतिक और एक अर्थशास्त्री भी थे उन्होंने अपने अनुभव से जीवन के कई पड़ावों को लोगों को समझने का प्रयास किया जिससे उन्हें जीवन में सफलता प्राप्त हो और वो कभी इससे भटके नहीं। उन्होंने जीवन की कई सूक्ष्म बातों का गहराई से अध्ययन किया और मानव जाति को इसे समझाने का प्रयास भी किया। आइये जानते हैं आचार्य चाणक्य के ऐसे ही कुछ महत्वपूर्ण विचार।

आचार्य चाणक्य के विचार (Acharya Chanakya Thoughts)

  • “एक लालची व्यक्ति को धन की पेशकश करके, उसके सामने एक अभिमानी व्यक्ति को ढँक कर जीता जा सकता है। मूर्ख को अनुनय-विनय से जीता जा सकता है और ज्ञानी को सत्य से ही जीता जा सकता है।”
  • “मनुष्य को ऐसे स्थान पर नहीं रहना चाहिए जहां लोग कानून से डरते नहीं हैं, बेशर्म हैं, और जहां चतुर लोग नहीं हैं, जहां लोगों में दया की कमी है, और जहां कोई रचनात्मकता या कला नहीं है।”
  • “ब्राह्मण अपने संरक्षकों को उनसे भिक्षा प्राप्त करने के बाद छोड़ देते हैं, विद्वान अपने शिक्षकों को उनसे शिक्षा प्राप्त करने के बाद छोड़ देते हैं, और जानवर जले हुए जंगल को छोड़ देते हैं।”
  • “अत्यधिक सुंदरता ने सीता का अपहरण कर लिया, अत्यधिक अभिमान ने रावण को मार डाला और अत्यधिक दान ने राजा बलि को गंभीर संकट में डाल दिया। इसलिए अति किसी भी चीज की बुरी होती है। बहुत ज्यादा से बचना चाहिए।
  • “एक बुद्धिमान व्यक्ति को एक सम्मानित परिवार की लड़की से शादी करनी चाहिए, भले ही वह कुरूप हो। उसे अपनी सुन्दरता के कारण नीच जाति के व्यक्ति से विवाह नहीं करना चाहिए। समान स्थिति वाले परिवार में शादी करना बेहतर है।
  • “एक बार मनुष्य की महत्वाकांक्षा जागृत हो जाए, तो उसे कोई नहीं रोक सकता। एक व्यापारी के लिए कोई देश बहुत दूर नहीं हो सकता। एक बुद्धिमान व्यक्ति के लिए विदेश जैसी कोई चीज नहीं होती है। वह जहां भी जाता है घर पर होता है।
  • “जो व्यक्ति भविष्य में आने वाली परेशानियों से अवगत होता है और अपनी बुद्धि से उनका सामना करता है, वह हमेशा सुखी रहता है। और जो मनुष्य अच्छे दिनों की बाट जोहते हुए निष्क्रिय (बिना काम किए) रहता है, वह अपना प्राण खोएगा।
  • “यदि आपको बुरे व्यक्ति और साँप के बीच चयन करना है, तो साँप को चुनें। क्योंकि सांप आपको केवल आत्मरक्षा में काटेगा, लेकिन एक दुष्ट व्यक्ति किसी भी कारण और किसी भी समय या हमेशा काटेगा।
  • “कोई भी काम शुरू करने से पहले हमेशा अपने आप से तीन सवाल पूछें -: मैं ऐसा क्यों कर रहा हूँ, इसके क्या परिणाम हो सकते हैं और क्या मैं सफल हो पाऊँगा। जब आप गहराई से सोचें और इन सवालों के संतोषजनक जवाब पाएं, तभी आगे बढ़ें।”
  • “जिस देश में रोजी-रोटी का कोई साधन न हो, जहां लोगों में भय न हो, जहां लोगों में भय न हो, जहां लोगों में लज्जा न हो, जहां बुद्धि न हो, जहां दान की प्रवृत्ति न हो, बुद्धिमान व्यक्ति को उस देश में कभी नहीं जाना चाहिए।
Tags:    

Similar News