Chanakya Niti: कितना भी कमा लें लेकिन फिर भी खाली रहती है इन 4 लोगों की जेब, जानिए कौन हैं ये लोग

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य के अनुसार कई लोग ऐसे हैं जो अपने जीवन में खूब मेहनत तो करते हैं और पैसा भी कमाते हैं लेकिन उनकी जेब में कभी पैसा नहीं टिकता आइये जानते हैं कौन हैं ये चार लोग।

Update: 2024-07-04 02:40 GMT

Chanakya Niti (Image Credit-Social Media)

Chanakya Niti: आज के समय में हर कोई पैसा कमाना चाहता है और इसके लिए वो हर तरह के प्रयास भी करता है। लेकिन कई बार लाखों कोशिशों के बाद भी लोग उतना पैसा नहीं कमा पाते जितनी वो मेहनत करते हैं या फिर उनके पास पैसा टिकता नहीं है और उनकी जेब हमेशा खाली ही रहतीं हैं। लेकिन आज हम आपको चाणक्य नीति में बताई गयी उस बात पर प्रकाश डालेंगे और आपको बताएँगे कि ऐसे कौन लोग हैं जिनके पास चाहकर भी पैसा नहीं टिक पाता और उनकी जेब हमेशा खाली ही रहती है।

इन लोगों की जेब हमेशा रहती है खाली (These People Always Face Financial Issues)

आचार्य चाणक्य ने अपनी पुस्तक में उन लोगों के बारे में बताया है जिनकी जेब हमेशा खाली रहती है और वो कितनी भी मेहनत कर लें लेकिन उनके पास पैसा टिक नहीं पाता। साथ ही ऐसे लोगों से माँ लक्ष्मी हमेशा नाराज़ रहतीं हैं।

जब स्वयं माँ लक्ष्मी इन लोगों से नाराज़ हो जाएं तो फिर ये चाहकर भी कुछ नहीं कर पाते और इनके पास पैसा टिक नहीं पाता, लेकिन अगर आपमें ऐसी कोई आदत है तो उसे आप आज ही सही करके माँ लक्ष्मी की नाराज़गी को दूर भी कर सकते हैं।

आचार्य चाणक्य के अनुसार जो व्यक्ति अपनी सफाई पर ध्यान नहीं देता और साफ़ नहीं रहता उससे माँ लक्ष्मी कभी प्रसन्न नहीं रहतीं और ये व्यक्ति तंगहाल ही रहता है। साथ ही ऐसे व्यक्ति के पास कभी पैसा नहीं रुकता। दरअसल माँ लक्ष्मी को गन्दगी बिलकुल पसंद नहीं है ऐसे में मैले और गंदे कपडे पहनने वाले लोगों से माँ लक्ष्मी दूर की रहतीं हैं और उन्हें वो बिलकुल पसंद नहीं करतीं।

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जिन लोगों के दांत हमेशा गंदे रहते हैं और उसमे गन्दगी जमी रहती है ऐसे लोगों को भी माँ लक्ष्मी की कोई कृपा प्राप्त नहीं होती और उनकी जेब हमेशा खाली रहती है।

इसके बाद आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जो व्यक्ति अत्यधिक खाते हैं यानि जो अपनी भूख से भी ज़्यादा खाते हैं और जो भुक्कड़ होते हैं उन्हें भी माँ लक्ष्मी पसंद नहीं करतीं और वो चाहकर भी अपने पास पैसा बचा नहीं पाते।

जो व्यक्ति सूर्य निकलने से लेकर सूर्य डूबने तक सोये रहते हैं उनके पास भी माँ लक्ष्मी नहीं टिकतीं और उनकी जेब खाली रहती है। साथ ही ऐसा व्यक्ति हमेशा पैसों के लिए तरसता रहता है।

आचार्य चाणक्य के अनुसार इस तरह के व्यक्ति कितने भी बड़े आदमी क्यों न हों लेकिन माँ लक्ष्मी न तो इनको पसंद करतीं हैं और न ही इनके पास टिकतीं हैं।

Tags:    

Similar News