Christmas Tree Decoration: इन 5 यूनिक तरीके से सजाएं क्रिसमस ट्री, वास्तु दोष से भी मिलेगा छुटकारा

Christmas 2022 Tree Decoration: 25 दिसंबर को पूरे धूमधाम से क्रिसमस का त्योहार मनाया जाता है।हालांकि यह त्योहार विदेशों की खासकर मनाया जाता है। क्रिसमस ट्री से वास्तु का कनेक्शन होता है।

Report :  Anupma Raj
Update: 2022-12-24 14:58 GMT

Christmas Tree (Image: Social Media)

2022 Christmas Tree Decoration: 25 दिसंबर को पूरे धूमधाम से क्रिसमस का त्योहार मनाया जाता है। हालांकि यह त्योहार विदेशों की खासकर मनाया जाता है लेकिन अब भारत में भी अब काफी धूमधाम से मनाया जाने लगा है। क्रिसमस पर क्रिसमस ट्री को सजाया जाता है। X mas ट्री को कई चीजों से सजाया जाता है। क्रिसमस ट्री से वास्तु का भी कनेक्शन होता है। अगर इस साल आप भी कुछ यूनिक तरीके से सजाना चाहते हैं तो यहां कुछ यूनिक आइडियाज शेयर किए गए हैं। तो आइए जानते क्रिसमस ट्री को सजाने के लिए कुछ यूनिक आइडियाज:

इन 5 यूनिक आइडियाज से सजाएं क्रिसमस ट्री

फैमिली फोटो 

क्रिसमस ट्री को फैमिली फोटो से सजाएं। परिवार के सदस्यों और दोस्तों के साथ बिताए गए खूबसूरत और फेवरिट मोमेंट्स की यादगार तस्वीरें का प्रिंटआउट निकाल लें और उन्हीं से क्रिसमस ट्री को सजाएं। यह एक यूनिक और एकदम बेहतरीन तरीका है। 

फूड आइटम्स

इस साल क्रिसमस ट्री को फूड आइटम्स से सजाकर एकदम यूनिक लुक दें। इसके लिए आप अपनी क्रिसमस ट्री को खाने-पीने की चीजें जैसे- सेब, नट्स, चॉकलेट्स और दूसरे फूड आइटम्स से सजाएं।

Christmas Tree

यह आइडिया आपके फैमिली मेंबर्स के साथ-साथ मेहमानों को भी जरूर पसंद आएगा।

रंग-बिरंगे पॉम पॉम 

कुछ क्रिएटिव आइडिया जो काफी यूनिक हो उसमें पॉम पॉम को शामिल करें। अगर दिमाग में अलग आइडियाज ना आ रहा हो तो बाजार से रंग-बिरंगे पॉम पॉम खरीद कर लाएं और उनसे अपनी क्रिसमस ट्री को सजाएं। अगर आप चाहें तो पॉम पॉम के साथ रंगे-बिरंग ऊन से बने बॉल्स का इस्तेमाल करके भी अपनी क्रिसमस ट्री को सजा सकते हैं। 

कलर भी हो हटके

क्रिसमस पर X mas ट्री को सजाने के लिए रेड और व्हाइट कलर का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन हर बार रेड ऐंड वाइट कलर कॉम्बिनेशन रखने की बजाए इस बार आप कुछ अलग करें और अपनी क्रिसमस ट्री को कलर थीम के हिसाब से सजाएं। आप चाहें तो ब्लू ऐंड वाइट, रेड ऐंड गोल्ड, पिंक और ग्रीन, पर्पल एंड गोल्ड, नेवी ब्लू एंड व्हाइट, जो कलर थीम आपको सबसे ज्यादा पसंद हो उसी कलर पैलेट को चुनें और उन्हीं रंगो के हिसाब से अपनी क्रिसमस ट्री को सजाएं।

वस्तु दोष से छुटकारा पाने के लिए क्रिसमस ट्री को सजाते समय इन बातों का ध्यान रखें:

घर में क्रिसमस पर प्‍लास्‍ट‍िक की जगह असल का क्रिसमस ट्री लगाएंगे तो ये आपके लिए ज्‍यादा शुभ होगा। दरअसल प्राकृतिक क्रिसमस ट्री में वो गुण होते है जो आपके घर के वास्तु दोष को दूर कर सकते हैं। 

बता दें Christmas tree के आसपास मोमबत्ती भी लगाई जाती है और मोमबत्ती का घर में लगाना पॉज‍िटिव एनर्जी लाने वाला माना जाता है। क्र‍िसमस ट्री पर खुशबूदार मोमबत्ती लगाने से घर से नकारात्मक उर्जा बाहर जाती है। 

दरअसल फेंगशुई के अनुसार क्रिसमस ट्री पर घंटी लगाने अच्छा होता है क्योंकि घंटी की आवाज बहुत ही असरदार होती है और इससे बुरी आत्माएं और नेगेटिव एनर्जी दूर भागती है।

आपको बता दें कि Christmas tree पर अक्‍सर लाल रंग के रिबन में बंधे तीन सिक्के लटकाए जाते हैं। ऐसा करने से से घर में धन की कभी कमी नहीं रहती है और घर में हमेशा धन की बरकत होती है। 

Tags:    

Similar News