Chuhe Bhagane Ke Upay: घर पर चूहों से रहते हैं आप परेशान? ये घरेलू नुस्खे बिना मारे उन्हें कर देंगे घर से बाहर

Chuhe Bhagane Ke Gharelu Upay: अगर आपके घर में भी चूहों ने आपको परेशान कर रखा है तो यहाँ हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिससे वो आपके घर आने की दोबारा हिम्मत भी नहीं कर पायेंगें।

Update:2024-06-04 10:42 IST

Home Remedies to Get Rid Of Rats (Image Credit-Social Media)

Chuhe Bhagane Ke Gharelu Upay: अगर आप भी अपने घर में चूहों के आतंक से परेशान है और आप उन्हें बिना मारे घर से बाहर निकलना चाहतें हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है। चूहे न सिर्फ कई तरह की बीमारियां फैलते हैं बल्कि आपके खाने पीने की चीज़ों को भी दूषित और उन्हें नुकसान पहुंचाते हैं। लेकिन अगर आपको इन्हे दूर करने का एक आसान तरीका मिल जाये तो बात बन जाये है न?

चूहों को घर से ऐसे भगाएं (Home Remedies to Get Rid Of Rats)

चूहों का आतंक आपके लिए सर दर्द बन सकता है। क्योंकि चूहे किचन के सामान के साथ साथ कपड़ों वगैरह को भी कुतर कर उन्हें ख़राब कर देते हैं। साथ ही साथ खाना-पीना से लेकर कई सारी बिमारियों को भी दावत दे देते हैं लेकिन अब आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि अब आप इन्हे बेहद आसान तरीके से घर से बाहर का टेस्ट दिखा सकते हैं वो भी बिना किसी दिक्कत के और बिना उन्हें मारे। आइये जानते हैं क्या हैं ये तरीके।

इस स्प्रे से भगाएं चूहों को - आपको बता दें कि चूहों को पेपरमिंट की महक बिलकुल भी नहीं पसंद है। अगर आपको चूहों को अपने घर से बाहर भागना है तो आप उन जगहों पर इस पेपरमिंट स्प्रे कर सकते हैं जिससे उन जगहों पर चूहे आएंगे ही नहीं।

तंबाकू करेगा चूहों को बाहर - तंबाकू सेहत को जहाँ नुकसान पहुँचता है वहीँ चूहों को इसकी दुर्गन्ध बिलकुल नहीं पसंद और ये नशीला पदार्थ उन्हें आपके घर से बाहर कर देता है। आप तंबाकू को उस स्थान पर साथ मिलकर रख दें जहाँ चूहे आते हैं इससे चूहे भाग जायेंगे।

फिटकरी करेगी कमाल- आप चूहों को भगाने के लिए फिटकरी का एक घोल मिलकर उसे स्प्रे करें इसकी महक से चूहे घर छोड़कर भाग जायेंगें। आपको उस-उस जगह पर ये स्प्रे करना होगा जहाँ-जहाँ से चूहे आते हैं।

लाल मिर्च से भाग जायेंगे चूहे- लाल मिर्च का पाउडर भी चूहों को आपके घर से कोसों दूर कर देगा। जहाँ से चूहे आपके घर में प्रवेश करते हैं वहां पर आप मिर्ची पाउडर का छिड़काव कर सकते हैं।

कपूर से वापस नहीं आएंगे चूहे- कपूर की महक भी चूहों को काफी परेशान करती है। वहीँ आप कपूर के पाउडर बनाकर इसे उन जगहों पर डाल सकते हैं जहाँ से चूहे आते हैं इससे वो दोबारा वापस आपके घर आने की हिम्मत भी नहीं करेंगे।

Tags:    

Similar News