Common Diabetes Myths: डायबिटीज से जुड़े ये आम मिथक जिन पर विश्वास करने से पहले जान लें ये FACTS

Common Diabetes Myths: जब आपको मधुमेह होता है, तो शरीर पर्याप्त इंसुलिन बनाने में असमर्थ होता है या इसका ठीक से उपयोग नहीं कर पाता है।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2022-11-11 14:58 GMT

diabetes  (Image credit: social media )

Common Diabetes Myths: मधुमेह एक पुरानी स्वास्थ्य स्थिति है जिसमें शरीर ऊर्जा के लिए उपयोग किए जाने वाले भोजन को ठीक से संसाधित करने में सक्षम नहीं होता है। शरीर में, अग्न्याशय इंसुलिन नामक एक हार्मोन बनाता है, जो ग्लूकोज या चीनी को कोशिकाओं में जाने में मदद करता है। जब आपको मधुमेह होता है, तो शरीर पर्याप्त इंसुलिन बनाने में असमर्थ होता है या इसका ठीक से उपयोग नहीं कर पाता है। यह आपके रक्त में शर्करा या ग्लूकोज के निर्माण का कारण बनता है, यही कारण है कि बहुत से लोग मधुमेह को "चीनी" कहते हैं।

अब जब हम जानते हैं कि मधुमेह क्या है, तो यहां कुछ सामान्य मिथकों और भ्रांतियों को दूर करने की आवश्यकता है:

मिथक: मधुमेह वाले लोग चीनी के साथ कुछ भी नहीं खा या पी सकते हैं

यह सच नहीं है। चीनी और स्टार्च ऊर्जा के ऐसे स्रोत हैं जिनकी हर किसी को अपने दैनिक आहार में आवश्यकता होती है। मधुमेह वाले लोगों को अपने आहार को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने और स्वस्थ विकल्प खाने की जरूरत है जो अधिक प्राकृतिक और कम संसाधित होते हैं। एक स्वस्थ, संतुलित आहार में चीनी और स्टार्च को कम मात्रा में शामिल किया जा सकता है। यदि आपको मधुमेह है तो सही आहार के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करना सबसे अच्छा है।

मिथक: केवल वयस्कों को ही टाइप 2 मधुमेह हो सकता है

उम्र एक जोखिम कारक है जो लोगों को उम्र बढ़ने के साथ टाइप 2 मधुमेह के विकास के प्रति अधिक संवेदनशील बनाता है। हालांकि, अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों और कम शारीरिक गतिविधि के कारण अधिक वजन वाले या मोटापे से ग्रस्त बच्चों और किशोरों की बढ़ती संख्या के साथ, कम आयु वर्ग में टाइप 2 मधुमेह के रोगी तेजी से बढ़ रहे हैं।

मिथक: टाइप 2 मधुमेह केवल मोटे लोगों को प्रभावित करता है

अधिक वजन और मोटापा निश्चित रूप से आपको मधुमेह के विकास के जोखिम में डाल सकता है। हालांकि, हर अधिक वजन वाले या मोटे व्यक्ति को मधुमेह नहीं होगा। इसके अलावा, जो लोग अपने बीएमआई और अन्य कारकों के अनुसार सामान्य वजन करते हैं, साथ ही कम वजन वाले लोग भी इस स्वास्थ्य स्थिति को विकसित कर सकते हैं।

मिथक: मधुमेह वाले लोगों को केवल मधुमेह भोजन खाना चाहिए

मधुमेह दान मधुमेह यूके की सिफारिश है कि मधुमेह वाले लोग मधुमेह के भोजन से बचें। ये आमतौर पर ऐसी मिठाइयाँ होती हैं जिन्हें 'मधुमेह' का लेबल दिया जाता है, इस अर्थ में कि वे नियमित चीनी के बजाय चीनी अल्कोहल, या अन्य मिठास का उपयोग करती हैं। मधुमेह के भोजन को अक्सर प्रोत्साहित नहीं किया जाता है क्योंकि यह अभी भी आपके रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावित करेगा, महंगा है, और सामग्री प्रतिकूल दुष्प्रभाव भी पैदा कर सकती है।

मिथक: मधुमेह वाले लोग अंधे हो जाते हैं और अपने पैर खो देते हैं

मधुमेह, विशेष रूप से अनुपचारित होने पर, अंधापन जैसी जटिलताएं पैदा कर सकता है और कई पैर विच्छेदन का कारण बन सकता है। हालाँकि, यह आवश्यक नहीं है। मधुमेह वाले लोग जो अपने रक्तचाप, ग्लूकोज, वजन का प्रबंधन करते हैं और धूम्रपान छोड़ देते हैं, उनके जटिलता मुक्त रहने की संभावना में सुधार होता है। इसलिए अंधापन और विच्छेदन रोके जाने योग्य परिणाम हैं। किसी भी जटिलता के विकास से बचने के लिए वार्षिक मधुमेह स्वास्थ्य जांच भी महत्वपूर्ण है।

Tags:    

Similar News