Diwali Par Dhan Prapti Ke Liye Kya Kare: दिवाली पर करें ये काम, उम्र भर बनी रहेगी माता लक्ष्मी की कृपा

Diwali Par Dhan Prapti Ke Liye Kya Kare: दिवाली में माता लक्ष्मी की पूजा सब लोग बड़े मन और श्रद्धा भाव से करते हैं। लेकिन पूजा में अगर कुछ चीजें जोड़ दी जाएं तो महालक्ष्मी की कृपा आपके घर पर सदैव बनी रहेगी।

Written By :  Pallavi Srivastava
Update: 2021-10-29 14:37 GMT

दिवाली पूजा कैसे करें pic(social media)

Diwali Par Dhan Prapti Ke Liye Kya Kare: दिवाली पर माता लक्ष्मी को खुश करने के लिए हर घर में माता लक्ष्मी की पूजा होती है(Mata Lakshami Ko Kaise Khush Kare) । लेकिन पूजा के साथ-साथ बहुत सी ऐसी चीजें हैं जिनसे महालक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। जिसके घर ये सब चीजें होती हैं, वहां माता लक्ष्मी का वास सदैव बना रहता है। ऐसा नहीं है कि आप नहीं ला सकते या आपके बजट में नहीं होगा। माता को खुश करने वाली वस्तुएं(Mata Lakshami Ko Prasanna Karne Wali Cheze) बहुत ही सस्ते दामों में मिलती हैं। चलिए जानते हैं कि किन चीजों को घर में लाने से माता लक्ष्मी आप पर हमेशा प्रसन्न रहेंगी-

दिवाली पर माता लक्ष्मी को खुश करने के लिए करें विधि विधान से पूजा pic(social media)

नमक(Diwali Ke Din Khareede Salt)

धनतेरस या दिवाली के दिन नमक का पैकेट जरूर खदीदकर लाएं, और उससे खाना बनाएं। ऐसा करने से माता लक्ष्मी की कृपा साल भर बनी रहेगी। दिवाली के दिन घर में नमक का पोछा भी लगाना चाहिए, जिससे गरीबी दूर होती है। इसके अलावा आप घर के उत्तर पूर्व कोने में नमक के दानों को कटोरी या डिबिया में करके रख सकते हैं। ऐसा करने से भी घर की सारी निगेटीविटी खत्म होती है, घर में उजा का संचार होता है।

साबुत धनिया(Dhaniye Se Kare Pooja)

दिवाली की शाम पूजा करते समय माता लक्ष्मी के सामने साबुत धनिया रखें। अगली सुबह उस धनिए को गमले में बो दें। ऐसी मान्यता है कि हरे भरे धनिया का पेड़ निकलने पर घर में सुख समृद्धि के साथ आर्थिक स्थिति भी अच्छी रहेगी। क्योंकि माता को धनिया बहुत प्रिय है।

कौड़ी(Diwali Pooja Me Rakhen Kaudi)

धनतेरस के दिन बाजार से कौड़ी खरीदकर लाएं। और दिवाली वाले दिन कैड़ियों को केसर से रंग कर माता को भेंट करें। बाद में इस कौड़ी को पीले रंग के कपड़े में बांधकर तिजोरी में रखें। माता लक्ष्मी हमेशा आप पर प्रसन्न रहेंगी।

हल्दी(haldi Ki Ganth Se Kare Mata Lakshmi Ki Pooja)

कहते हैं कि धन लाभ के लिए पूजा के समय हल्दी को भी रखनी चाहिए। अगले दिन इसे भी या तो आप अपनी तजोरी में रख लें, या पूजा के स्थान पर ही रखा रहने दें। ऐसा करने से भी मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।

पोटली(Diwali Potali)

हल्दी, कुमकुम, सूखी धनिया, कमल गट्टे के दाने, कौड़ी और क्रिस्टल नमक को एक लाल रंग के कपड़े में बांध कर पोटली बना लें। अब लक्ष्मी माता के चरणों में स्पर्श करा कर अपने तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से आपके धन में बढ़ोत्तरी होगी।

Tags:    

Similar News