Homemade Bun Recipe: ये रेसिपी ट्राई कर ली तो कभी बाहर से नहीं मंगाएंगे बन

Homemade Eggless Bun Recipe: अगर आपको बाहर का बन खाना पसंद नहीं है तो आप इसे घर में भी आसानी से बना सकते हैं। खास बात यह है कि ये बिना अंडा के बन जाता है।

Newstrack :  Network
Update: 2024-07-05 10:30 GMT

Homemade Bun (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Easy Buns Recipe In Hindi: बच्चों से लेकर बड़ों तक को बन (Buns) खाना पसंद होता है। इसे मीठी ब्रेड (Sweet Bread) भी कहते हैं। इसे बटर के साथ, बर्गर बनाकर या अन्य तरह से लोग खाना पसंद करते हैं। लेकिन बाहर से बन खरीदने पर मांओं को ये डर रहता है कि कहीं ये अनहाइजीन तो नहीं। कहीं ये बन उनके बच्चे को नुकसान तो नहीं पहुंचाएगा। अगर आपके मन में भी ये सवाल आते हैं तो इस प्रॉब्लम का एक सॉल्यूशन है। वो ये है कि आप घर पर ही बन (Homemade Bun) तैयार कर लें। घर में बनाने पर इसके हाईजीन पर कोई सवाल नहीं खड़ा होगा। साथ ही इसे बनाना काफी आसान है और यह बिना अंडा (Eggless Bun) के बन जाता है। आज हम आपके साथ होममेड बन की रेसिपी (Homemade Eggless Bun) शेयर करने जा रहे हैं। आइए जानें घर में कैसे बनाएं बन (Ghar Mein Kaise Banaye Bun)।

घर में बन बनाने का तरीका (Homemade Bun Recipe In Hindi)

सामग्री (Ingredients)- बन बनाने की विधि से पहले जान लेते हैं कि इसे बनाने के लिए कौन-कौन सी सामग्री चाहिए। 250 ग्राम मैदा, दूध 200 ml, एक टीस्पून यीस्ट, एक टीस्पून नमक, दो टेबलस्पून कैस्टर शुगर और 40 ग्राम बटर।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बन बनाने की विधि (Bun Recipe In Hindi)

इस बन को बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक बाउल में मैदा, शुगर और नमक को मिक्स करना है। फिर एक दूसरे कटोरे में हल्का गुनगुना दूध और यीस्ट डालकर मिलाना है और इसे मैदा, शुगर और नमक वाले ड्राई इंग्रेडिएंट्स के साथ मिक्स करना है। इस सभी चीजों को मिलाकर एक रफ आटा गूंथना है। इसके बाद पिघला हुआ बटर डालकर इसे अपने हाथों से 10 से 15 मिनट के लिए गूंथे। जब तक यह स्मूद न हो जाए। जब Dough तैयार हो जाए तो इसे एक ग्रीस किए हुए बाउल में ट्रांसफर करें और नम कपड़े के साथ ढककर रख दें।

आटे को फूलने के लिए एक घंटे तक छोड़ दें या जब तक यह आकार में दोगुना न हो जाए। इसके बाद इसे पंच करते हुए इसका एयर रिलीज करें और आटे को 6 भागों में बराबर बांट लें। इसके बाद इन सभी 6 भागों को शेप दें और फिर बेकिंग ट्रे पर बटर पेपर रखकर इन सभी बॉल्स को रखकर फिर से 40 से 45 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इन पर ब्रश की मदद से दूध लगाएं और सफेद तिल स्प्रिंकल कर दें। अब बारी है इन्हें ओवन में डालने की। इन सभी बॉल्स को प्रीहीटेड ओवन में 160 डिग्री सेल्सियस पर 12 से 15 मिनट के लिए पकने दें। बस आपके बन बनकर तैयार हो जाएंगे। इसे ठंडा होने पर जैसे चाहें वैसे इन्जॉय करें।

Tags:    

Similar News