Kamiya Jani Biography Hindi: जानिए कौन हैं फेवरेट ट्रेवल क्रिएटर कामिया जानी, घूमते घूमते मिल गयी शोहरत

Kamiya Jani Biography Hindi: कामिया के करियर में एक महत्वपूर्ण क्षण तब आया जब उन्होंने नवंबर 2016 में अपना यूट्यूब चैनल, ‘कर्ली टेल्स’ शुरू किया।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2024-03-08 14:28 GMT

Famous Travel Youtuber Kamiya Jani Biography 

Youtuber Kamiya Jani Biography: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई युवा हस्तियों को राष्ट्रीय रचनाकार पुरस्कार से सम्मानित किया है। इनमें कामिया जानी भी शामिल हैं जिन्हें फेवरेट ट्रेवल क्रिएटर कैटेगरी में सम्मानित किया गया। जानते हैं कामिया के बारे में। 25 मई, 1988 को मुंबई में जन्मी कामिया को हमेशा दुनिया के बारे में जानने की जिज्ञासा रहती थी। उनके माता-पिता मोहन जानी और पूनम जानी ने कामिया की एडवेंचर करने की भावना को प्रोत्साहित किया। कामिया पिता के पास दो ऑटो रिक्शा थे जिन्हें वह ड्राइवरों को किराये पर देते थे। उन्हें बस गुजरा चलाने भर की आमदनी होती थी। उन्होंने अपनी मेहनत के बल पर बिजनेस में एक मुकाम पाया और आज वह ऑडी पर चलते हैं। उन्होंने कमिया को अच्छी शिक्षा और अच्छा जीवन उपलब्ध कराया।

पढ़ाई-लिखाई

मास मीडिया का अध्ययन करने के लिए आर.डी. नेशनल कॉलेज में दाखिला लेने से पहले कामिया ने एक निजी स्कूल में पढ़ाई की। उन्होंने जी.जे. आडवाणी कॉलेज से एलएलबी की डिग्री प्राप्त की। बाद में कामिया ने पत्रकारिता का क्षेत्र चुना और 2006 में मीडिया उद्योग में अपनी यात्रा शुरू करते हुए एक स्वतंत्र पत्रकार के रूप में अपना करियर शुरू किया। जैसे-जैसे समय बीतता गया, कामिया ने कॉर्पोरेट जीवनशैली, व्यक्तिगत वित्त, कॉर्पोरेट यात्रा, स्वास्थ्य, फिटनेस, शैली और सौंदर्य जैसे विभिन्न विषयों पर शोध और लेख लिखकर अपनी विशेषज्ञता के क्षेत्र का विस्तार किया। कमिया ने 2006 में टाइम्स ऑफ़ इंडिया के साथ अपना करियर शुरू किया, कुछ ही महीने बाद वह सीएनबीसी टीवी 18 में चली गयी। 2008 में कामिया ने ब्लूमबर्ग यूटीवी ज्वाइन कर लिया जहाँ वह दो साल तक एंकर व एसोसिएट प्रोड्यूसर रही। 2010 में कामिया ने ईटी नाउ ज्वाइन कर लिया और 2016 में कामिया ने अपना यूट्यूब चैनल कर्ली टेल्स शुरू किया।

अपना यूट्यूब चैनल

कर्ली टूल्स का कहानी

कामिया के करियर में एक महत्वपूर्ण क्षण तब आया जब उन्होंने नवंबर 2016 में अपना यूट्यूब चैनल, ‘कर्ली टेल्स’ शुरू किया। उन्होंने इस मंच के माध्यम से फ़ूड, यात्रा और लाइफ स्टाइल के अपने जुनून को शामिल किया, अपने अनुभवों को अपने दर्शकों के साथ साझा किया। कमिया का चैनल जल्दी ही हिट हो गया और आज उनके चैनल के 21 लाख सब्सक्राइबर हैं।


कामिया जानी को 2019 में "सबसे प्रभावशाली कंटेंट मार्केटिंग प्रोफेशनल" नामित किया गया था, यह उनके उल्लेखनीय योगदान कंटेंट मार्केटिंग के क्षेत्र में उनके प्रभावशाली काम को दर्शाता है। इस मान्यता ने उन्हें डिजिटल कंटेंट निर्माण के क्षेत्र में एक प्रमुख हस्ती के रूप में स्थापित किया। वह ट्रेवल और लाइफ स्टाइल उद्योग में एक लोकप्रिय प्रभावशाली व्यक्ति हैं। वह अपने आकर्षक यूट्यूब चैनल और यात्रा ब्लॉग के माध्यम से, वह न केवल अपने कारनामों को साझा करती हैं, बल्कि दूसरों को भी घूमने की भावना को अपनाने के लिए प्रेरित करती हैं।

कामिया व परिवार

कामिया की शादी समर वर्मा से हुई है। दोनों के एक बेटी है जिसका नाम है जियाना वर्मा। कामिया के पास शानदार गाड़ियाँ हैं जिनमें मुस्तांग, बीएमडब्लू, और टाटा सफारी शामिल हैं। समर वर्मा फोर्क मीडिया ग्रुप के संस्थापक एवं सीईओ हैं.


जगन्नाथ मंदिर विवाद

कामिया जानी के संग एक बड़ा विवाद भी हो चुका है। दरअसल यह विवाद 2023 में कामिया की ओडिशा के श्रीजगन्नाथ मंदिर की यात्रा को लेकर हुआ। भारतीय जनता पार्टी ने कामिया के मंदिर में जाने पर सवाल उठाया कि गोमांस उपभोग के एक कथित प्रमोटर को पुरी में 12वीं सदी के मंदिर में प्रवेश की अनुमति कैसे दी गई, जहां गैर-हिंदुओं का प्रवेश सख्त वर्जित है। यह मामला तब सामने आया जब जानी ने मंदिर में अपनी यात्रा का एक वीडियो अपलोड किया जिसमें उन्हें सीएम नवीन पटनायक के खासमखास और नौकरशाह से बीजेडी नेता बने वीके पांडियन के साथ देखा जा सकता है। भाजपा ने उस वक्त कामिया और पांडियन के गिरफ्तारी की मांग की थी। बाद में कामिया ने सफाई दी थी कि वह न तो बीफ खाती हैं न इसे प्रमोट करती हैं।

Tags:    

Similar News