Feng Shui Tips: घर की नेगिटिव एनर्जी ये 5 तरीके से होगी दूर, फॉलो करिये ये टिप्स

Feng Shui Tips: अगर आपके भी घर में नकारात्मकता का वास है तो जान लीजिये कि आप इसके लिए क्या उपाय कर सकते हैं।

Newstrack :  Shweta Srivastava
Update: 2024-09-03 03:00 GMT

 Feng Shui Tips (Image Credit-Social Media)

 Feng Shui Tips: घर में नकारात्मकता परिवार में कई तरह की दिक्कत लेकर आता है। ऐसे में अगर घर में वातावरण शुद्ध होता है और कोई नेगेटिविटी भी न मौजूद हो तो घर में सुख समृद्धि और खुशहाली का वातावरण भी बना रहता है। आइये जानते हैं वो कौन से तरीके हैं जिनसे आप घर की नकारात्मकता को दूर कर सकते हैं।

जिस तरह वास्तुशास्त्र कई तरह के नियमों द्वारा घर की सुख-समृद्धि बनाये रखता है उसी तरह से फेंग शुई भी कई नियम बताया है जिससे आप घर की सुख समृद्धि बनाये रख सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ प्रमुख चीज़ें बताने जा रहे हैं जो घर की नकारात्मकता को आपके घर से कोसों दूर रखेगी।

वास्तुशास्त्र और फेंगशुई दोनों की चीनी विद्या है। आपको बता दें कि फेंग का अर्थ हवा है और शुई का अर्थ पानी है। आपको बता दें कि अगर घर में नकारात्मकता व्याप्त है तो इसका प्रभाव घर की सुख समृद्धि पर भी पड़ता है। कहते हैं जब घर में सकारात्मकता रहती है तो स्वास्थ भी अच्छा बना रहता है। वहीँ फेंग शुई में कई ऐसे तरीके हैं जिससे घर की नकारात्मकता को दूर किया जा सकता है। आइये जानते हैं कि आप किस किस तरह से घर की नकारात्मकता को दूर कर सकते हैं।

अगर आप घर की नकारात्मकता को दूर करना चाहते हैं तो आप घर की पूर्व दिशा में बैंबू ट्री लगा सकते हैं। इससे घर के सभी सदस्यों का स्वास्थ सही बना रहता है। बांस के पौधे को घर के लिए बेहद लकी माना जाता है। वहीँ घर में इसे लगाने से घर में खुशाली का वातावरण बना रहता है।

चायनीज़ कॉइन्स-फेंग शुई में चायनीज़ सिक्कों का काफी महत्त्व है इन्हे लाल धागे या कपड़े में लपेट कर अगर घर के मुख्य द्वार पर लटका दिया जाता है तो घर के अंदर सकारात्मकता का संचार आसानी से होने लगता है।

लाफिंग बुद्धा- कहते हैं कि अगर घर में लाफिंग बुद्धा रखे होते हैं तो घर की समृद्धि बनी रहती है घर में उत्तर पश्चिम या दक्षिण पश्चिम दिशा में लाफिंग बुद्धा रखना बेहद अच्छा और शुभ होता है। वहीँ ये भी माना जाता है कि मुख्य द्वार के सामने लाफिंग बुद्धा को रखना चाहिए इससे सुख समृद्धि आपके घर आती है। ऐसे में याद रखिये कि लाफिंग बुद्धा की पीठ दीवार से सटी हो और घर में प्रवेश करते ही आपकी नज़र सबसे पहले उन्ही पर पड़े।

फेंग शुई कछुआ- अगर आप अपने घर में नकारात्मकता को रोकना चाहते हैं तो अपने घर पर आप फेंग शुई कछुआ रख सकते हैं। इतना ही नहीं जब आप इसे अपने दफ्तर में रखते हैं तो इससे वहां की आर्थिक स्थिति अच्छी होती है।

फिश एक्वेरियम- अगर आपके घर में नकारात्मकता का वास है तो आप इसे कम करने के लिए फिश एक्वेरियम को घर पर रख सकते हैं। कहते हैं कि फिश एक्वेरियम को घर पर रखने से परिवार के सदस्यों के जीवन से नकारात्मकता कम हो जाती है।

Tags:    

Similar News