खतरनाक है फाइलेरिया, बना सकता है जिन्दगी भर के लिए दिव्यांग

भारत में फाइलेरिया के लगभग करोड़ों मरीज हैं लेकिन ज्यादातर लोगों में ये बीमारी इस स्टेज पर नहीं पहुंची है कि उनमें लक्षण दिखें, यानी उनके हाथ, पैरों में सूजन नजर आने लगे, जिसे हाथी पांव कहते हैं।

Update: 2020-11-11 05:14 GMT
खतरनाक है फाइलेरिया, बना सकता है जिन्दगी भर के लिए दिव्यांग (Photo by social media)

लखनऊ: फाइलेरिया एक गंभीर बीमारी है। ये बीमारी व्यक्ति को हमेशा के लिए अपंग या दिव्यांग बना सकती है। फाइलेरिया या लिम्फैटिक फाइलेरियासिस मच्छरों के काटने से फैलने वाला रोग है। भारत में लगभग 65 करोड़ लोगों को इस बीमारी का संभावित खतरा है। ज्यादातर लोगों में ये बीमारी छिपी हुई अवस्था में होने के कारण इसका पता लोगों को नहीं चलता है। फाइलेरिया भी मच्छरों से फैलने वाली बीमारी है और इससे बचने के उपाय भी बहुत सामान्य हैं – मच्छरों से बचना।

ये भी पढ़ें:UP में प्रदूषण पर होगी सख्ती: इन हाटस्पाटों पर वाहनों का प्रवेश होगा प्रतिबंधित

हाथी पाँव भी कहते हैं फाइलेरिया को

भारत में फाइलेरिया के लगभग करोड़ों मरीज हैं लेकिन ज्यादातर लोगों में ये बीमारी इस स्टेज पर नहीं पहुंची है कि उनमें लक्षण दिखें, यानी उनके हाथ, पैरों में सूजन नजर आने लगे, जिसे हाथी पांव कहते हैं। चूंकि इस बीमारी के ज्यादातर मरीज एसिम्प्टोमैटिक यानी बिना लक्षणों वाले हैं, इसलिए कुछ लोगों को फाइलेरिया बड़ी बीमारी नहीं लगती है। भारत में फाइलेरिया के 90 फीसदी मरीज उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, उड़ीसा और मध्यप्रदेश से आते हैं।

मच्छर से फैलता है फाइलेरिया

रोग संक्रमित मच्छरों के काटने से फैलता है। जब कई बार संक्रमित मच्छर काटते हैं, तो धीरे-धीरे ये बीमारी शरीर में पनपती है। मच्छरों के द्वारा माइक्रो फाइलेरिया व्यक्ति के शरीर में पहुंच जाते हैं और यहीं से बीमारी की शुरुआत होती है। ये बीमारी आमतौर पर जानलेवा नहीं होती है।

फाइलेरिया रोग के लक्षण

फाइलेरिया संक्रमित मच्छरों के काटने के बाद व्यक्ति को बहुत सामान्य लक्षण दिखते हैं, जैसे कि अचानक बुखार आना (आमतौर पर ये बुखार 2-3 दिन ठीक हो जाता है), हाथ-पैरों में खुजली होना, एलर्जी और त्वचा की समस्या, इस्नोफीलिया, हाथों में सूजन, पैरों में सूजन के कारण पैर का बहुत मोटा हो जाना, अंडकोष में सूजन आदि। फाइलेरिया का पता लगाने के लिए ब्लड टेस्ट किया जाता है। माइक्रो फाइलेरिया के पैरासाइट दिन में लिम्फैटिक सिस्टम में आराम करते हैं और रात के समय ब्लड में आते हैं। इसलिए इस बीमारी का टेस्ट रात में करना पड़ता है। किन्हीं लोगों में ये बीमारी पूरी जिंदगी सामने नहीं आती। पर ये लोग मच्छरों तक संक्रमण पहुँचा सकते हैं।

ये भी पढ़ें:दिल्ली: एनकाउंटर के बाद पकड़ा गया 6 लाख का इनामी बदमाश हाशिम बाबा

कैसे बचें

फाइलेरिया से बचने का एक ही उपाय है, अपने को मच्छरों से बचाना। अपने घर में और आसपास पानी एकत्र न होने दें। सोते समय मच्छरदानी का इस्तेमाल करें। इस बीमारी के उन्मूलन के लिए विभिन्न राज्य सरकारें सामूहिक दवा वितरण प्रोग्राम चलाती हैं जिसमें घर घर जा कर फाइलेरिया के दवाई बांटी जाती है। चूँकि कुछ राज्यों में इस बीमारी का प्रकोप ज्यादा है सो उन राज्यों में फोकस ज्यादा रहता है। फाइलेरिया उन्मूलन में हर व्यक्ति की भागीदारी जरूरी है और वह भागीदारी साफ़ सफाई के जरिये हो सकती है।

रिपोर्ट- नीलमणि लाल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News