उंगलियां ऐसे करती हैं दर्द को छूमंतर, होठों पर आ जाती है हंसी

जब हम दर्द में होते हैं तो हमारा चेहरा विगड़ा हुआ होता जो न तो खुद को और न ही दूसरे को देखने में अच्छा लगता है।ऊपर से दवाइयां खाने से साइड इफेक्ट भी होता है।

Update: 2019-05-10 06:08 GMT

जब हम दर्द में होते हैं तो हमारा चेहरा बिगड़ा हुआ होता जो न तो खुद को और न ही दूसरे को देखने में अच्छा लगता है।ऊपर से दवाइयां खाने से साइड इफेक्ट भी होता है। हमारे हाथ की पांचों उंगलिया शरीर के अलग अलग अंगों से जुडी होती है। इसका मतलब आप को दर्द नाशक दवाइयां खाने की बजाए इस आसान और प्रभावशाली तरीके का इस्तेमाल करना करना चाहिए। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बतायेंगे के शरीर के किसी हिस्से का दर्द सिर्फ हाथ की उंगली को रगड़ने से कैसे दूर होता है।

यह भी पढ़ें....इन बातों पर देकर ध्यान, अपने लाइफ से टेंशन को हमेशा के लिए कहें बाय-बाय

हमारे हाथ की अलग अलग उंगलिया अलग अलग बिमारियों और भावनाओं से जुडी होती है। शायद आप को पता न हो, हमारे हाथ की उंगलिया चिंता, डर और चिड़चिड़ापन दूर करने की क्षमता रखती है। उंगलियों पर धीरे से दबाव डालने से शरीर के कई अंगो पर प्रभाव पड़ेगा।

1. अंगूठा

हाथ का अंगूठा हमारे फेफड़ो से जुड़ा होता है। अगर आप की दिल की धड़कन तेज है तो हलके हाथो से अंगूठे पर मसाज करे और हल्का सा खींचे। इससे आप को आराम मिलेगा।

 

2. तर्जनी

ये उंगली आंतों gastro intestinal tract से जुडी होती है। अगर आप के पेट में दर्द है तो इस उंगली को हल्का सा रगड़े, दर्द गयब हो जायेगा।

यह भी पढ़ें....इन बातों पर देकर ध्यान, अपने लाइफ से टेंशन को हमेशा के लिए कहें बाय-बाय

3. बीच की उंगली

ये उंगली परिसंचरण तंत्र तथा circulation system से जुडी होती है। अगर आप को चक्कर या आपका जी घबरा रहा है तो इस उंगली पर मालिश करने से तुरंत रहत मिलेगी।

4. तीसरी उंगली

ये उंगली आपकी मनोदशा से जुडी होती है। अगर किसी कर्ण आपका मनोदशा अच्छा नहीं है या शांति चाहते हो तो इस उंगली को हल्का सा मसाज करे और खिचे, आपको जल्द ही इस के अच्छे नतीजे प्राप्त हो जयेगे, आप का मूड खिल उठे गा।

यह भी पढ़ें....विश्व कप 2019: ब्रेट ली ने कहा- ये टीमें अन्य टीमों के मुकाबले रहेंगी आगे

5. छोटी उंगली

छोटी उंगली का किडनी और सिर के साथ सम्बन्ध होता है। अगर आप को सिर में दर्द है तो इस उंगली को हल्का सा दबाये और मसाज करे, आप का सिर दर्द गायब हो जायेगा। इसे मसाज करने से किडनी भी तंदरुस्त रहती है।

Tags:    

Similar News