Guru Aniruddhacharya Family: मिलिए बिस्कुट वाले अनिरुद्धाचार्य महाराज के परिवार से, बचपन से भगवान में थी आस्था

Guru Aniruddhacharya Ji Maharaj Wikipedia: आध्यात्मिक गुरु और कथावाचक अनिरुद्धाचार्य जी महाराज इंटरनेट के भी फेवरेट गुरु हैं। उनके वीडियो आए दिन सोशल मीडिया पर वायरल होते रहते हैं।

Written By :  Shreya
Update:2024-10-06 15:06 IST

Aniruddhacharya Ji Maharaj (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Guru Aniruddhacharya Family: आज के समय में सेलेब्रिटी के साथ साथ संत भी सोशल मीडिया (Social Media) पर छाए रहते हैं। उनमें से एक हैं अनिरुद्धाचार्य जी महाराज (Aniruddhacharya Ji Maharaj)। अनिरुद्ध आचार्य के वीडियोज आए दिन इंटरनेट पर वायरल होते रहते हैं। वह एक जाने माने भारतीय आध्यात्मिक गुरु और कथावाचक के साथ ही समाजसेवी भी हैं। उनकी पॉपुलैरिटी इस कदर बढ़ चुकी है कि उन्हें कई रिएलिटी शोज में भी आमंत्रित किया जा चुका है। हाल ही में आचार्य टीवी के फेमस रिएलिटी शो बिग बॉस सीजन 18 के सेट पर भी दिखाई दिए थे। सलमान के साथ सोशल मीडिया पर उनकी तस्वीर वायरल हो रही है।

अनिरुद्धाचार्य महाराज, भारत के उन आध्यात्मिक गुरुओं में से एक हैं, जिनके बारे में जानने के लिए लोग इच्छुक रहते हैं। गूगल पर आए दिन उनके बारे में कुछ न कुछ सर्च किया जाता है। आज हम आपको उनकी फैमिली के बारे में बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं अनिरुद्ध आचार्य कहां के रहने वाले हैं और उनके परिवार में कौन कौन है।

कहां के रहने वाले हैं अनिरुद्ध आचार्य (Aniruddhacharya Kaha Rehte Hain)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अनिरुद्धाचार्य जी महाराज का जन्म 27 सितंबर 1989 को जबलपुर, मध्य प्रदेश में एक आध्यात्मिक परिवार में हुआ था। उनके बचपन का नाम अनिरुद्ध तिवारी (Aniruddhacharya Real Name Anirudh Tiwari) था। उनके माता-पिता छाया बाई (Chhaya Bai) और राम नरेश तिवारी (Ram Naresh Tiwari) अध्यात्म से जुड़े हुए थे, इसलिए बचपन से अनिरुद्धाचार्य का भी मन धार्मिक और आध्यात्मिक क्षेत्र में लगने लगा था। वह नियमित रूप से अपने गांव में श्री राधा कृष्ण मंदिर में जाकर ठाकुर जी की पूजा करते थे। बताया जाता है कि उन्होंने बहुत कम उम्र में ही श्रीमद भगवद और रामचरितमानस जैसे हिन्दू धर्म के प्रमुख ग्रंथों का अध्ययन कर लिया था।

अनिरुद्धाचार्य जी महाराज का परिवार (Aniruddhacharya Ji Maharaj Family)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बात करें अनिरुद्धाचार्य जी महाराज के परिवार की तो उनकी माता-पिता के अलावा उनकी फैमिली में पत्नी और दो पुत्र हैं। उनकी पत्नी (Aniruddhacharya Ji Maharaj Wife) का नाम आरती तिवारी (Arti Tiwari) है, जिन्हें भक्तगण गुरु मां या गुरु माता के नाम से जानते हैं। अनिरुद्धाचार्य अपनी पत्नी से बहुत प्रेम करते हैं। आर्थिक स्थिति सही नहीं होने की वजह से उनकी स्कूली पढ़ाई पूरी नहीं हो पाई थी, लेकिन उन्होंने अपनी पत्नी को शादी के बाद भी पढ़ाई जारी रखने में बहुत सहायता की।

कथा के लिए कितनी फीस लेते हैं अनिरुद्धाचार्य (Aniruddhacharya Ji Maharaj Fees)

बात करें अनिरुद्धाचार्य जी महाराज की फीस की तो जानकारी के मुताबिक, महाराज भागवत कथा कहने के लिए एक दिन के लिए एक लाख रुपये चार्ज करते हैं। इनकी कथा कम से कम 7 दिनों तक चलती है। रिपोर्ट्स की मानें तो अनिरुद्धाचार्य जी भारत के सबसे महंगे कथावाचक हैं। वह यूट्यूब से भी अच्छी खासी कमाई करते हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अनिरुद्धाचार्य जी महाराज की टोटल नेटवर्थ 25 करोड़ रुपये (Aniruddhacharya Ji Maharaj Total Net Worth) से अधिक बताई जाती है। खबरों की मानें तो वह अपनी कमाई की सारी रकम गौ-सेवा और दान-पुण्य के काम में लगा देते हैं।

Tags:    

Similar News