Child Hair Care: गर्मियों में इस तरह रखें बच्चों के बालों का ख्याल, नहीं होंगे डैमेज

Child Hair Care Tips In Hindi: अगर छोटी सी ही उम्र से बच्चों की बालों की देखभाल अच्छे से की जाए तो बड़े होने पर भी बालों की क्वालिटी अच्छी बनी रहती है।

Newstrack :  Network
Written By :  Shreya
Update: 2022-04-04 02:40 GMT

बच्चों का हेयर केयर (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Child Hair Care Tips: गर्मियों में जितना बड़ों के लिए अपने बालों का ख्याल रखना जरूरी हो जाता है, उतना ही जरूरी बच्चों के बालों का ख्याल (Child Hair Care) रखना भी है। आमतौर पर लोग अपने बालों का तो ख्याल रख लेते हैं, लेकिन बच्चों के हेयर केयर रूटीन (Hair Care Routine) पर उतना ध्यान नहीं दिया जाता, लेकिन अगर छोटी सी ही उम्र से बच्चों की बालों की देखभाल अच्छे से की जाए तो बड़े होने पर भी बालों की क्वालिटी (Hair Quality) अच्छी बनी रहती है। नहीं तो बालों की ग्रोथ भी रूक जाती है और बाल डैमेज्ड व पतले भी हो जाते हैं।

लेकिन अगर आप अभी से अपने बच्चों के बालों पर ध्यान देंगे तो उनके बाल खराब होने से बच सकते हैं। ऐसे में हम आपको आज बच्चों के बालों की देखभाल कैसे कर सकते हैं इस बारे में बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं इन तरीकों को-

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बच्चों के हेयर केयर टिप्स

ऑयलिंग करना है जरूरी

बच्चों के बालों को बेहतरीन बनाने के लिए ऑयलिंग बेहद जरूरी है। यह बच्चों के बाल लंबे करने और उन्हें पोषण देने का काम करेंगे। शैंपू से एक दिन पहले हल्के हाथ से हेयर मसाज करें, इससे बाल बेहद सॉफ्ट होंगे।

सही प्रोडक्ट का इस्तेमाल जरूरी

जरूरी है कि बच्चों के बालों के लिए इस्तेमाल होने वाला प्रोडक्ट आप सही चुनें। कैमिकल वाली चीजों का इस्तेमाल बच्चों के लिए न करें। अगर शैंपू उच्च पीएच स्तर वाले हों तो बच्चों के बाल टूट सकते हैं और डैमेज भी जल्दी हो जाते हैं। जहां तक संभव हो बच्चों के लिए हर्बल प्रोडक्ट का ही इस्तेमाल करें।

न करें ओवरवॉशिंग

बच्चों के बाल ज्यादा नहीं धूलने चाहिए। ओवरवॉशिंग के चलते बालों में रूखापन भी आ सकता है और बाल डैमेज हो जाते हैं। हफ्ते में दो बार बच्चों के बाल धूलने की सलाह दी जाती है। साथ ही बालों को धोते वक्त यह भी ध्यान रखें कि बाल को ज्यादा रगड़े न।

बाल सूखाने के लिए न करें ड्रायर का इस्तेमाल

अक्सर देखा जाता है कि लोग जल्दी में बाल सूखाने के लिए हेयर ड्रायर का सहारा ले लेते हैं, लेकिन इससे भी हेयर डैमेज होते हैं। गीले बालों को नेचुरली सूखने दें और इसके बाद ही बालों को बाधें।

हेयर एसेसरीज

बच्चों को अच्छी तरह से ड्रेस करने में हेयर एसेसरीज भी बड़ी भूमिका निभाते हैं, लेकिन जरूरी है कि आप सही हेयर एसेसरीज का इस्तेमाल करें। बालों में टाइट रबरबैंड न लगाएं और हैवी क्लिप का भी इस्तेमाल न करें। इससे बाल टूट सकते हैं।

समय समय पर कराएं ट्रिमिंग

बहुत से लोग बच्चों के बालों को बड़ा रखना पसंद करते हैं, लेकिन जरूरी है कि आप उनके बालों को समय समय पर ट्रिम कराते रहें। क्योंकि इससे स्प्लिट एंड्स कम होंगे और बाल हेल्दी बने रहेंगे।

अच्छी डाइट भी जरूरी

बच्चों के बालों का ख्याल रखने के लिए उनकी अच्छी डाइट होना भी बेहद जरूरी है। इसलिए उनके डाइट में विटामिन, आयरन, ओमेगा 3 फैटी एसिड युक्त चीजों को जरूर शामिल करें, इससे बालों की लेंथ भी बढ़ेगी और बाल हेल्दी भी होंगे।

नाइट हेयर केयर पर दें ध्यान

जी हां, रात में भी बच्चों के बालों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। रात में सोने से पहले एक बार उनके बालों को जरूरी कंघी कर दें और फिर ही बाधें, इससे बाल उलझते नहीं हैं।

Note- ये खबर सामान्य जानकारी के आधार पर तैयार की गई है। कृपया इन उपायों पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News