Hair Care Tips in Hindi: 40 की उम्र के बाद बालों को स्वस्थ रखने के 5 लाभकारी तरीके

Hair Care Tips in Hindi: आपके बाल तेज़ी से झड़ने लगे। यानी बालों की क्वालिटी और मज़बूती दोनों पर गहरा असर पड़ें। ऐसा नहीं कि बढ़ती उम्र के साथ बालों पर होने वाले दुष्प्रभाव की शिकार सिर्फ महिलायें ही होती हैं। बल्कि 40 साल के बाद पुरुषों के बालों पर भी ये दुष्प्रभाव पड़ सकता है।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2022-08-22 11:32 GMT

Hair care tips (Image credit: social media)

Click the Play button to listen to article

Hair Care Tips After 40: क्या आपके भी बाल काफी रफ़ हो गए है ? क्या आप भी अपने बिजी शेडूल के कारण अपने बालों पर ध्यान नहीं दे पा रही हैं? क्या उम्र बढ़ने के साथ आपके बालों की चमक और मज़बूती खोती चली जा रही है ? तो ना घबरायें आपको सिर्फ अपनाने होंगे 5 आसान से उपाए और बालों से सम्बंधित सारी परेशानियां दूर हो जाएंगी।

बता दें कि जब महिला 30 साल की उम्र पार कर जाती है तो उसके शरीर में कई तरह के हार्मोनल बद्लाव भी होने शुरू हो जाते हैं। बच्चों के जन्म के बाद , 40 साल की उम्र के बाद बेहद संभव है कि आपके बाल तेज़ी से झड़ने लगे। यानी बालों की क्वालिटी और मज़बूती दोनों पर गहरा असर पड़ें। ऐसा नहीं कि बढ़ती उम्र के साथ बालों पर होने वाले दुष्प्रभाव की शिकार सिर्फ महिलायें ही होती हैं। बल्कि 40 साल के बाद पुरुषों के बालों पर भी ये दुष्प्रभाव पड़ सकता है।

तो इसलिए ऐसे में बेहद जरूर है कि आप उम्र बढ़ने के साथ अपने बालों का खास ख्याल रखें। जिसके लिए कुछ असरदार उपाय आपको काफी लाभ पंहुचा सकते हैं :

1. हाइड्रेटेड रहें

जब त्वचा की बात आती है तो हम हाइड्रेशन के बारे में बहुत सारी सलाह सुनते हैं, लेकिन यह हमारे बालों के स्वास्थ्य के लिए भी बेहद जरूरी है। सेलिब्रिटी हेयर स्टाइलिस्ट, लेखक और शिक्षक मोना एवरेट कहते हैं, "बहुत सारा पानी पीने से हर चीज में मदद मिलती है।" "बालों के विकास और विकास को बनाए रखने के लिए बालों को मॉइस्चराइज़ करने की आवश्यकता होती है।"

2. अपने बालों को अधिक धोने से बचें

हेयर एक्सपर्ट्स के अनुसार यह सुनिश्चित करें कि अपने बालों को अधिक न धोएं - जो वास्तव में इसे सूख सकता है। आपके लिए अत्यधिक धुलाई क्या है, थोड़ा परीक्षण और त्रुटि हो सकती है। क्या आप इसे इतना धोना चाहते हैं कि आप तैलीय गंदगी से छुटकारा पाएं जो छिद्रों को अवरुद्ध करता है, इसलिए एक सप्ताह में एक बार स्नान नहीं करना आदर्श नहीं है - लेकिन बहुत अधिक बार स्नान करने से बाल सूख सकते हैं, खोपड़ी और त्वचा सूख सकती है और समस्या भी हो सकती है। एक्सपर्ट्स की माने तो हर दूसरे दिन बाल धोना शुरू करें और देखें कि आपके बाल कैसे अनुकूल होते हैं।

3. सावधान रहें कि आप अपने बालों को कैसे करते हैं स्टाइल 

आजकल ज्यादा हेयर स्टाइल बनाने के चक्कर में बालों में कई तरह के केमिकल का प्रयोग किया जाता है जो बालों को बेहद कमज़ोर बनाता है। इसलिए बालों को स्वस्थ बनाये रखने के लिए इसमें कम से कम केमिकल्स का प्रयोग करें।

4. बालों के पूरक पर करें विचार

जैसे-जैसे हम बड़े होते जाते हैं, हम उतना ही तेल और कोलेजन का उत्पादन बंद कर देते हैं, जो न केवल हमारी त्वचा को प्रभावित करता है, बल्कि हमारे बालों को भी प्रभावित करता है। बता दें कि कई खाद्य पदार्थ बायोटिन (उर्फ विटामिन बी 7) में समृद्ध हैं, जिनमें अंडे की जर्दी, फलियां, नट और बीज, यकृत, शकरकंद, केला और मशरूम।इनका सेवन बालों के स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभकारी माना जाता है।

5. यदि आप बालों के झड़ने को नोटिस करते हैं, तो डॉक्टर से करें परामर्श 

महिलाओं के लिए, बालों के झड़ने के कारण बहुआयामी हो सकते हैं और इसमें एस्ट्रोजन का स्तर बदलना, विटामिन डी का कम स्तर, थायराइड की स्थिति और ऑटोइम्यून स्थितियां, साथ ही टेलोजन एफ्लुवियम जैसी अस्थायी स्थितियां शामिल हो सकती हैं।

उपचार में मिनोक्सिडिल (उर्फ रोगाइन), प्रोपेसिया (हालांकि प्रसव उम्र की महिलाओं के लिए नहीं), और स्पिरोनोलैक्टोन शामिल हो सकते हैं, जो आमतौर पर मुँहासे के लिए निर्धारित किया जाता है, लेकिन "यह बालों की बहाली पर बहुत अच्छा प्रभाव दिखाया गया है। विशेष रूप से महिलाएं बालों के दृष्टिकोण से काफी अच्छा करती हैं। इसलिए जब भी आपको लगे कि ज्यादा बाल झड़ने लगे हैं तो डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

Tags:    

Similar News