Hair Care Tips In Hindi: इस घरेलू उपाय से बालों में आएगी शीशे जैसी चमक, मिलेंगे सैलून वाले रिजल्ट्स

Hair Care Tips In Hindi: अगर आप स्मूद और सिल्की हेयर पाना चाहते हैं तो घर पर ये उपाय जरूर आजमाएं। इसके रिजल्ट्स के आगे सैलून भी फेल हो जाएगा।

Newstrack :  Network
Update:2024-07-15 13:51 IST

Hair Remedy (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Beauty Treatment For Silky Hair At Home: गुड हेयर डे (Good Hair Day) किसे पसंद नहीं होता। लेकिन बालों को हर दिन खूबसूरत दिखाना लगभग नामूकिन है। क्यों ऐसा ही लगता है न आपको? लेकिन अगर आप अपने बाल धोने से पहले एक उपाय कर लेंगे तो आपके बाल हमेशा ही सुपर शाइनी और सिल्की रहेंगे। इस उपाय के लिए आपको बस एक सब्जी की जरुरत होगी और वो सब्जी है भिंडी (Ladyfinger/Okra)। जी हां, भिंडी (Bhindi Gel For Hair) की मदद से आप स्मूद और सिल्की हेयर पा सकते हैं। भिंडी जेल (Okra Gel) के इस्तेमाल से आपको सैलून जैसे ही रिजल्ट्स घर पर मिल जाएंगे। आइए जानें भिंडी जेल (Bhindi Gel) बनाने और इसे लगाने के तरीके के बारे में।

भिंडी जेल कैसे तैयार करें (How To Make Bhindi Gel At Home)?

बता दें भिंडी पोषक तत्वों का खजाना है। इस सब्जी में विटामिन ए, सी और के, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन की मौजूदगी होती है, जिससे बालों की समस्याएं (Hair Problems) दूर होती हैं और बाल हेल्दी बनते हैं। भिंडी जेल (Bhindi Gel) हेयर प्रॉब्लम के लिए रामबाण उपाय की तरह काम करेगा। आइए जानें इसे बनाने (Bhindi Gel Banane Ka Tarika) का तरीका।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

1- इसके लिए सबसे पहले 10-15 भिंडी को काटकर 4 गिलास पानी के साथ उबालें।

2- दस मिनट के बाद इसे ठंडा होने दें और भिंडी को पानी से निकाल लें।

3- उबले हुए पानी को छन्नी की सहायता से छान लें। बस आपका नेचुरल भिंडी जेल (Natural Bhindi Gel) तैयार हो जाएगा।

कैसे करें भिंडी जेल का इस्तेमाल (How To Use Okra Gel)

इसे बालों पर अप्लाई करना बेहद आसान है। सबसे पहले बालों को दो हिस्सों में बांट लें। फिर हाथों की मदद से जेल को बालों की जड़ों से लेकर बालों के निचले हिस्से तक लगाएं। 5 से 10 मिनट तक मसाज करें और फिर बालों में इसे 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद अपने बालों को नॉर्मल पानी या जरुरत लगने पर माइल्ड शैंपू से धो लें। जेल को लगाने से पहले इस बात का ख्याल रखें कि बालों में तेल नहीं लगा होना चाहिए। अगर आपने ऑयलिंग की हुई है तो पहले बालों को शैंपू से धो लें। फिर इस भिंडी के जेल को बालों में लगाएं।

Tags:    

Similar News