Hair Care Tips: बारिश के मौसम में बालों के झड़ने से हैं परेशान? अपनाये ये ट्रिक

Hair Care Tips: बारिश के मौसम में अगर आप भी अपने गिरते बालों की समस्या से परेशान हैं तो आप इस देसी नुस्खे को अपनाकर इन्हे झड़ने से रोक सकते हैं।

Newstrack :  Network
Update: 2024-07-02 08:15 GMT

Hair Fall Tips (Image Credit-Social Media)

Hair Fall Tips: मानसून में आपको अपने बालों का विशेष ख्याल रखने की ज़रूरत होती है। दरअसल इस मौसम में हेयर फॉल काफी तेज़ी से होता है। लेकिन आज जो नुस्खा हम आपके लिए लेकर आये हैं उससे न सिर्फ आपके बालों का झरना रुकेगा बल्कि आपके बाल घने भी हो जायेंगे। ये देसी नुस्खा आपके बालों को मज़बूत बनाएगा और बालों की कई समस्यों को ख़त्म भी करेगा। आइये जानते हैं कैसे।

अगर आप भी अपने बालों के लिए तरह तरह की चीज़ें आज़मा के थक चुके हैं और किसी भी चीज़ का कोई ख़ास रिजल्ट न आने से आप भी तंग आ चुके हैं तो आज आपके लिए हम एक बेहद कारगर नुस्खा लेकर आये हैं जो आपके बालों को खूबसूरत और घना बनाएगा। साथ ही हेयर फॉल भी कम कर देता है। आइये जानते हैं क्या है ये घरेलू नुस्खा और कैसे इससे आपके बालों का झड़ना रुक सकता है।

एलोवेरा जेल और घी है बेहद फायदेमंद

देसी घी आपके बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है साथ ही अगर आप घी को एलोवेरा जेल में मिला लें और इसका एक पेस्ट बनाते हैं और फिर इसे अपने बालों पर लगते हैं तो इससे आपको काफी फायदा मिलेगा। दरअसल एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण मौजूद होते हैं। जो बालों के झड़ने को कम करने में मदद करता है साथ ही एलोवेरा जेल से आपकी स्कैल्प हाइड्रेटड रहती है। जिससे डैंड्रफ काफी कम होती है।

कैसे तैयार करें इसका पेस्ट

अगर आप अपने बालों को घना और खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको हफ्ते में कम से कम दो-तीन बार घी और एलोवेरा का ये पेस्ट ज़रूर लगाना पड़ेगा। आइये जानते हैं कि आखिर इस पेस्ट को कैसे बनाया जा सकता है। इसके लिए आपको दो बड़े चम्मच घी और एक बड़ा चम्मच एलोवेरा का लेना होगा इसके बाद आप दोनों को अच्छे से मिला लीजिये और एक अच्छा पेस्ट बना लीजिये अब इसे अपने बालों पर लगाइये और लगभग 30 मिनट तक इसे लगा रहने दीजिये और फिर इसे धुल लीजिये। इसके बाद किसी माइल्ड शैम्पू से इसे अच्छे से धो लीजिये।

घी और नारियल तेल भी करेगा कमाल

एलोवेरा के अलावा आप नारियल का तेल भी घी में मिलाकर इसे अपने बालों में लगा सकते हैं। इससे आपके बालों का टूटना कम होता है और साथ ही बाल मज़बूत बने रहते हैं। अगर आप घी के साथ नारियल तेल अपने बालों पर लगाते हैं तो ये मज़बूत होते हैं जिससे बालों के झरने की समस्या भी काफी कम हो जाती है। साथ ही स्कैल्प को पोषण भी मिलता है। जो रूखापन, खुजली इन सभी समस्यों को भी दूर करती है।

घी और नारियल तेल को ऐसे लगाएं बालों पर

इसका पेस्ट बनाने के लिए आपको 2 बड़े चम्मच देसी घी को 1 बड़े चम्मच नारियल के तेल को एक साथ मिलाना होगा। इसे आप अपने सर पर स्कैल्प पर लगाएं। इसको आप एक घंटे तक अपने बालों में लगा रहते दें। वैसे इस पेस्ट को आप चाहें तो रात भर लगाकर भी छोड़ सकते हैं और इसके बाद सुबह इसे धो दें। इसका इस्तेमाल आप अपने बालों में 2-3 बाद कर सकते हैं। जिससे आपको बेहतर रिजल्ट मिलेगा।

बालों के लिए कुछ अहम् बातो का भी रखें ख्याल

ध्यान रखें कि आप जब भी अपने बालों को धोएं तो पानी गर्म बिलकुल भी न हो क्योंकि इससे स्कैल्प सूख सकता है। बालों को सूखाने के लिए तौलिया से सर न रगड़ें और न ही ड्रायर का प्रयोग करें इसके लिए आप इसे हवा में सूखने दें। वहीँ आगे आपको नारियल तेल या एलोवेरा से किसी तरह की कोई एलर्जी है तो इसको अवॉयड करें। साथ ही अगर आपको ऐसी कोई एलर्जी नहीं है तो भी आप पेस्ट बनाने के बाद एक बार इसे कान के पीछे लगाकर टेस्ट ज़रूर कर लें। अगर आपके बाल इसके बाद भी झड़ रहे हैं तो डॉक्टर से परामर्श ले सकते हैं।

नोट: इस आर्टिकल में दी गयी सभी जानकारी विशेषज्ञों की राय पर आधारित है। न्यूज़ट्रैक इसकी प्रमाणिकता की पुष्टि नहीं करता है।

Tags:    

Similar News