फ्रेंडशिप डे: जानें कब और कैसे हुई इस खास दिन की शुरुआत

दोस्ती का रिश्ता बाकि सभी रिश्तों से अलग और प्यारा होता हैं। दोस्ती एक ऐसा रिश्ता है जो खून का रिश्ता तो नहीं होता लेकिन फिर भी सभी रिश्तों से खास होता हैं। दोस्ती ऑफिस में, पड़ोस में, या किसी सफ़र में कहीं भी हो जाती हैं।

Update: 2020-07-30 06:18 GMT

लखनऊ: तेरे जैसा यार कहा ..कहां ऐसा याराना ...याद करेगी दुनिया...तेरा मेरा याराना....जी हां दोस्ती का रिश्ता बाकि सभी रिश्तों से अलग और प्यारा होता हैं। दोस्ती एक ऐसा रिश्ता है जो खून का रिश्ता तो नहीं होता लेकिन फिर भी सभी रिश्तों से खास होता हैं। दोस्ती ऑफिस में, पड़ोस में, या किसी सफ़र में कहीं भी हो जाती हैं।

यह पढ़ें...एंडरसन ने इस भारतीय खिलाड़ी के साथ की थी शर्मनाक हरकत, धोनी ने दिया जवाब

लेकिन फ्रेंडशिप का सबसें गोल्डन टाइम स्कूल और कॉलेज के दिनों में होता हैं। हर इंसान को फ्रेंडशिप डे का बेसब्री से इन्तेजार रहता हैं। कि कब ये दिन आयें और वो अपने फ्रेंड की खुशी के लिए उनकें लिए कुछ खास कर सकें। अपने फ्रेंड के साथ फ्रेंडशिप डे एंजॉय कर सकें।

 

कब और क्यों हुई शुरुआत

*बता दें, फ्रेंडशिप डे हर साल अगस्त के पहले संडे को इस बार 2 अगस्त को मनाया जाता हैं। यें दिन दोस्ती के लिए खास दिन होता हैं। लेकिन क्या आप जानतें कि दोस्ती के लिए ये खास दिन यानि फ्रेंडशिप डे कब से और क्यों मनाया जाता है। दरअसल, प्रथम विश्व युद्ध के बाद सभी लोगों और देशों के बीच काफी शत्रुता बढ़ गयी थी और लोग एक दुसरें से बहुत ज्यादा नफ़रत करने लगे थे।

*इसी दौरान सन 1935 में अमेरिकी सरकार ने फ्रेंडशिप डे की शुरुआत की थी। उस वक्त फ्रेंडशिप डे जरियें लोगो की बीच नफ़रत की भावना को कम करकें लोगों के बीच आपसी प्रेम बढ़ाना था।

*फ्रेंडशिप डे हर साल अगस्त के पहलें संडे को इसलिए मनाया जाता हैं कि संडे यानि छुट्टी का दिन जिससे सभी दोस्त इस फ्रेंडशिप डे को काम काज से टेंशन फ्री हो कर एंजॉय कर सकें।

 

यह पढ़ें...CM गहलोत के भाई को ED ने फिर भेजा नोटिस, मांगा ये जवाब

 

*बता दें, पश्चिम देशों में शुरू हुआ ये चलन भारत में भी पिछलें कुछ सालों से युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय हो गया हैं। भारत में फ्रेंडशिप डे को युवा खूब इंजॉय कर रहें हैं।इस दिन को इंजॉय करतें हुए फ्रेंड्स एक- दुसरें को फ्रेंडशिप बैंड या कई तरह के गिफ्ट्स देकर सेलीब्रेट करतें हैं। और आज कल डिजिटल का जमाना हैं तो लोग सोशल मिडिया को यूज़ करते हुए एक दुसरें को बेस्टविसेज देते हैं। और पूरी जिंदगी सच्ची दोस्ती निभानें का वचन देतें हैं।

दोस्तों देश-दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News