Happy Hormone: अगर हैप्पी हार्मोन को देना चाहते हैं बढ़ावा तप आजमाएं ये अद्भुत पोषण हैक्स

Happy Hormone: आपका मूड अप्रत्याशित है और वास्तव में आपके नियंत्रण में नहीं है, तो आप एक इन अद्भुत पोषण युक्तियों को आजमा सकते हैं जो वास्तव में उन हैप्पी हार्मोन को सक्रिय कर सकते हैं....

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2022-07-23 10:50 GMT

happy hormone try these amazing hacks (Image: Newstrack)

Click the Play button to listen to article

Happy Hormone: ऐसे दिन होते हैं जब आप इतना दुखी महसूस करते हैं कि आप अपने आप को बिस्तर से बाहर नहीं निकाल सकते हैं, और वहीँ किसी दिन आप बहुत उत्साह और ऊर्जा के साथ दुनिया का सामना करने के लिए तैयार हैं। जैसा कि वैज्ञानिक प्रमाण बताते हैं, आपके मूड और ऊर्जा का स्तर कुछ हार्मोनों के स्राव से प्रभावित होता है जिन्हें अनौपचारिक रूप से 'हैप्पी हार्मोन' भी कहा जाता है। मुख्य रूप से सेरोटोनिन, एंडोर्फिन, डोपामाइन और ऑक्सीटोसिन नामक चार हैप्पी हार्मोन हैं। ये चारों खुशी सहित सकारात्मक भावनाओं को बढ़ावा देते हैं और दैनिक आधार पर आपके मूड को प्रभावित करते हैं।

यदि आपको लगता है कि आपका मूड अप्रत्याशित है और वास्तव में आपके नियंत्रण में नहीं है, तो आप एक इन अद्भुत पोषण युक्तियों को आजमा सकते हैं जो वास्तव में उन हैप्पी हार्मोन को सक्रिय कर सकते हैं और आपको अपने आस-पास की दुनिया के बारे में बेहतर महसूस करा सकते हैं।

गुड हाइड्रेशन

सुबह सबसे पहले पानी पीने के साथ-साथ पूरे दिन हाइड्रेटेड रहने से शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है और हैप्पी हार्मोन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद मिलती है।

फोलेट युक्त खाद्य पदार्थ

फोलेट या विटामिन बी 12 से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां, फलियां, शतावरी, अंडे आदि मूड को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। एक शोध के अनुसार अवसाद और चिंता से ग्रस्त लोगों में फोलेट की कमी होती है।

नट्स और बीज

उन्हें अपने नाश्ते में शामिल करें या मध्य-भोजन नाश्ते के रूप में उन पर नाश्ता करें, नट और बीज आपके मूड के लिए अद्भुत हैं। इनमें ट्रिप्टोफैन होता है, जो सेरोटोनिन के स्राव में मदद करता है जो अवसाद के जोखिम को कम करने में मदद करता है। बादाम, अखरोट, चिया सीड्स, फ्लैक्स सीड्स जैसे कुछ नट्स और बीजों को आप अपनी खुशी के भागफल में शामिल कर सकते हैं।

विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थ

कुछ खनिज और विटामिन युक्त पौष्टिक और संतुलित आहार लेने से शरीर में ऑक्सीटोसिन के स्तर को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे नींबू, संतरा, जामुन, आंवला आदि आपको खुश और स्वस्थ बना सकते हैं।

डार्क चॉकलेट

नियंत्रित मात्रा में डार्क चॉकलेट हमें खुश कर सकती है। विभिन्न अध्ययनों के अनुसार कोको एंडोर्फिन को रिलीज करने में मदद कर सकता है।

प्रोबायोटिक्स

प्रोबायोटिक्स जैसे दही, किण्वित खाद्य पदार्थ जैसे इडली / डोसा आदि, छाछ को अपने भोजन में शामिल करें क्योंकि वे मूड और संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं।

अन्य पोषण हैक:

- शाम को हैप्पी हार्मोन के स्तर को बढ़ाने के लिए एक छोटा कप कॉफी पिएं।

- शकरकंद, केला, दाल को रोजाना के आहार में अधिक से अधिक शामिल करें।

- सोने से 30 मिनट पहले एक गिलास दूध में हल्दी मिलाएं।

- ज्यादा खाने से बचें।

- ब्रेकफास्ट स्किप न करें।


Tags:    

Similar News