Happy Teacher Day Wishes: अपने फेवरेट टीचर को भेजें शुभकामना सन्देश, उनके योगदान को शब्दों में यूँ करिये बयां

Happy Teacher Day Wishes Messages: इस साल अगर आप भी अपने फेवरेट टीचर को शुभकामनाएं सन्देश देना चाहते हैं और बताना चाहते हैं कि उनका योगदान आपके जीवन में बहुमूल्य है तो आज हम आपके लिए शिक्षक दिवस पर कुछ मैसेजस लेकर आये हैं।

Update: 2023-09-05 00:51 GMT
Happy Teacher Day Wishes Messages (Image Credit-Social Media)

HHappy Teacher Day Wishes Messages: भारत के पहले उपराष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की स्मृति में हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। 1888 में जन्मे, डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन एक दार्शनिक, विद्वान और भारत रत्न से सम्मानित भी थे। इस साल अगर आप भी अपने फेवरेट टीचर को शुभकामनाएं सन्देश देना चाहते हैं और बताना चाहते हैं कि उनका योगदान आपके जीवन में बहुमूल्य है तो आज हम आपके लिए शिक्षक दिवस पर कुछ मैसेजस लेकर आये हैं जो आप अपने गुरु के साथ शेयर कर सकते हैं।

शिक्षक दिवस पर शुभकामना सन्देश

शिक्षक दिवस के इतिहास की बात करें तो इसके पीछे काफी दिलचस्प किस्सा है। दरअसल साल 1962 में जब डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने भारत के दूसरे राष्ट्रपति के रूप में पदभार संभाला, तो उनके छात्र 5 सितंबर को एक विशेष दिन के रूप में मनाने की अनुमति मांगने के लिए उनके पास पहुंचे। इसके बजाय, उन्होंने समाज में शिक्षकों के अमूल्य योगदान को स्वीकार करने के लिए 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाने का अनुरोध किया। डॉ. राधाकृष्णन ने एक बार कहा था कि "शिक्षकों को देश में सर्वश्रेष्ठ दिमाग वाला होना चाहिए।" हम सभी के जीवन में गुरु का स्थान काफी अहम् होता है। कहा भी गया है कि,

"गुरुर ब्रह्मा गुरुर विष्णु , गुरुर देवो महेश्वरः ,
गुरुर साक्षात परम ब्रह्म , तस्मै श्री गुरुवे नमः||"

एक महान शिक्षक के प्रभाव को कभी भी कम करके नहीं आंका जा सकता, और मेरे जीवन पर आपका प्रभाव अतुलनीय है। मैं आपकी उपस्थिति के लिए सदैव आभारी हूं।

  • भगवान ने आपको मेरे जैसे युवाओं को प्रेरित करने की एक विशेष शक्ति प्रदान की है। हमें आपके जैसे और शिक्षकों की आवश्यकता है। आप एक सच्ची प्रेरणा हैं। आपको शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं.
  • शिक्षण के प्रति आपका जुनून दूसरों के लिए मार्ग प्रशस्त करता रहे, जैसे आपने ज्ञान, दया और धैर्य से हमारा मार्ग रोशन किया है। आप सिर्फ एक शिक्षक नहीं हैं आप एक मार्गदर्शक सितारा हैं। आपको शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं!
  • आप जीवन भर के लिए मेरे गुरु हैं। आपके द्वारा जीवन में सही रास्ते पर जाना मेरे लिए बहुत सम्मान की बात है। शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं!
  • मुझे खुद का सर्वश्रेष्ठ संस्करण बनने की चुनौती देने के लिए आपका धन्यवाद। शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं।
  • मैं आपके धैर्य, दयालुता और समझ के लिए हमेशा आभारी रहूंगा। आप एक अद्भुत शिक्षक है, उन्हें मेरा शत्-शत् नमन। हैप्पी टीचर्स डे 2023 सर/मैडम
  • आपने न केवल मुझे सिखाया है बल्कि एक बेहतर इंसान बनने के लिए प्रेरित भी किया है। मेरे जीवन में आपके महत्वपूर्ण योगदान के लिए आपका धन्यवाद। हैप्पी टीचर्स डे
  • शिक्षण के प्रति आपका जुनून और अपने छात्रों को प्रेरित करने की आपकी क्षमता वास्तव में सराहनीय है। एक असाधारण शिक्षक होने के लिए धन्यवाद। शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं!
  • आपने सीखने को एक आनंददायक और समृद्ध अनुभव बना दिया है। अपनी कला के प्रति आपके अटूट समर्पण के लिए धन्यवाद। शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं!
  • कक्षा के अंदर और बाहर, अनगिनत पाठों के लिए आभारी हूं, जिन्होंने मुझे वह आकार दिया है जो मैं आज हूं। हैप्पी टीचर्स डे
  • आपके पास व्यक्तिगत स्तर पर अपने छात्रों से जुड़ने की एक दुर्लभ क्षमता है, और आपकी सहानुभूति और समझ वास्तव में प्रेरणादायक है। शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं सर/मैडम

Tags:    

Similar News