Hariyali Teej 2024: हरियाली तीज पर लगाएं ये खूबसूरत मेहँदी डिज़ाइनस, इन ट्रिक्स को भी करें ट्राय

Hariyali Teej 2024: आप इस हरियाली तीज पर अगर मेहँदी घर पर लगाने की सोच रहीं हैं तो इन आसान सी डिज़ाइनस को चुन सकतीं हैं।

Update: 2024-08-02 12:31 GMT

Hariyali Teej 2024 (Image Credit-Social Media)

Hariyali Teej 2024 : सावन का महीना आते ही कई त्योहारों का जश्न शुरू हो जाता है। वहीँ हरियाली तीज हर साल सावन महीने में मनाया जाता है। इस समय सुहागिने अपने पति की लम्बी उम्र के लिए व्रत रखतीं हैं। महिलाएं व्रत के दिन शाम को सोलह श्रृंगार करतीं हैं और माता पार्वती और भगवान् शिव की आराधना करतीं हैं। इस त्योहार पर मेहँदी लगाने का विशेष महत्त्व होता है। आइये एक नज़र डालते हैं इन मेहँदी डिज़ाइनस पर। जो देखने में जितनी सुन्दर होतीं हैं और वहीँ इन्हे बनाना उतना ही आसान होता है।

हरियाली तीज पर लगाएं ये खूबसूरत मेहँदी डिज़ाइनस

क्या आप जानते हैं कि हरियाली तीज पर मेहँदी का इतना महत्त्व क्यों है और इसके पीछे एक कहानी भी है। आइये जानते हैं कि आखिर हरियाली तीज पर मेहँदी लगाने का इतना महत्त्व क्यों है।

Hariyali Teej 2024 (Image Credit-Social Media)

ऐसा कहा जाता है कि एक बार देवी पार्वती ने अपने पति भगवान् शिव को आकर्षित करने का सोचा। ऐसे में उन्होंने अपने हांथों और पैरों में मेहँदी रचाई। इसके बाद जब भोलेनाथ ने पार्वती जी के हांथों और पैरों पर मेहँदी दिखी वो इसकी खुशबू पर रीझ गए और तभी से इस त्योहार पर मेहँदी लगाने की परंपरा शुरू हो गयी।  

Hariyali Teej 2024 (Image Credit-Social Media)

आप मेहँदी को इस अंदाज़ में भी लगा सकते हैं इसमें आप अपने हथेली के बीचों बीच एक ऐसी डिज़ाइन बनाएं जिससे आपका हांथ न तो ज़्यादा भरा-भरा लगे और न ही ये बहुत ही खाली लगे।

Hariyali Teej 2024 (Image Credit-Social Media)

 यहाँ नज़र आ रही ये डिज़ाइन भी बहुत आसान और खूबसूरत है। इसे आप आसानी से घर पर लगा सकते हैं। साथ ही इसे आप अपने हांथों पर सजा सकतीं हैं। 

Hariyali Teej 2024 (Image Credit-Social Media)

हांथ के पीछे भी आप अपने हांथों पर इस अंदाज़ में मेहँदी लगा सकते हैं ये काफी आसान है और इसमें ज़्यादा कुछ करना भी नहीं है।


अगर आपको हैवी डिज़ाइन नहीं लगनी और आपको डिजा़इन एकदम सिंपल चाहिए तो आप इसे ट्राय कर सकते हैं। 

मेहँदी की कई तरह की डिज़ाइन आप यहाँ देख सकते हैं। इन्हे और यूनिक बनाने के लिए आप इस तरह की ट्रिक्स अपना सकते हैं।

Tags:    

Similar News