Hair Care Tips: लॉन्ग और मज़बूत हेयर के लिए है रामबाण है गुड़हल, जानें इस्तेमाल का तरीका

Hair Care Tips: आमतौर पर महिलाओं को सबसे ज्यादा परेशानी झड़ते बालों के बालों की लेंथ बढ़ाने की होती है। ऐसे में कई बार महिलाएं परेशान होकर बाजार में मिलने वाले केमिकल युक्त तरह -तरह के हेयर केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने लगती हैं।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2022-07-08 09:34 GMT

Hair care tips 

Hair Care Tips: आमतौर पर किसी भी उम्र की सभी लड़कियों और महिलाओं को काले, लंबे और घने बालों का शौक हमेशा से ही रहता है। लेकिन आजकल की व्‍यस्‍त जीवनशैली में बालों की उचित देखभाल कर पाना बेहद मुश्किल हो जाता है। गौरतलब है कि बालों की देखभाल सही तरीके से नहीं हो पाने के कारण आपके बालों तक उचित पोषण भी नहीं पहुंच पाता है जिसके कारण बाल बहुत जल्दी ही खराब होकर कमज़ोर हो जाते हैं।

आमतौर पर महिलाओं को सबसे ज्यादा परेशानी झड़ते बालों के बालों की लेंथ बढ़ाने की होती है। ऐसे में कई बार महिलाएं परेशान होकर बाजार में मिलने वाले केमिकल युक्त तरह -तरह के हेयर केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने लगती हैं। हालांकि, इन केमिकल युक्त प्रोडक्‍ट्स का लगातार इस्तेमाल बालों के लिए साइड इफेक्ट्स का भी काम करता है। ऐसे में हमेशा से ही कुछ कुदरती उपाय या कहें प्राकृतिक उपाय आपके लिए मदगार हो सकते हैं :

गौरतलब है गुड़हल का फूल आपके बालों के लिए एक प्राकृतिक वरदान है। यह आपके बालों को कई तरह से फायदे पहुंचाता है। खास बात यह है कि गुड़हल का फूल आपको आसानी से हर मौसम में मिल सकता है । जिसका इस्तेमाल आप अपने बालों के लिए बारहमास कर सकती हैं। बता दें कि गुड़हल का फूल का फूल आपके झड़ते बालों की समस्या को दूर करने के साथ बेहद तेज़ी से बालों की ग्रोथ भी बढ़ाता है। इसके अलावा ये बालों की थिकनेस पर भी काम करता है।

उल्लेखनीय है कि अगर आपके बाल समय से पहले ही सफ़ेद हो गए है तो गुड़हल का फूल का उपाय उसे भी ठीक कर सकता है। बता दें कि बालों को डैमेज होने से बचाने के साथ उनकी वॉल्यूम को बढ़ाना भी इसके ख़ास गुणों में से एक हैं।

तो आइये जानते हैं बालों के लिए बेहद गुणकारी माने जाने वाले गुड़हल के फूल को बालों को स्वस्थ बनाने के लिए कैसे इस्तेमाल करना है।

सामग्री

- गुड़हल का फूल पत्तियों सहित-1

- मेथी दाना - 1 बड़ा चम्मच

- नारियल का तेल - 1 बड़ा चम्मच

- मीठी नीम - 1 मुट्ठी

- दही 1 कप

विधि

- ध्यान दें कि ट्रीटमेंट से एक रात पहले आपको गुड़हल के फूल को नारियल के तेल में डिप करके रख देना है।

- गुड़हल के फूल को डिप करने से पहले नारियल तेल में मेथी दाने और मीठी नीम की पत्तियां डाल कर उसे गरम कर लें और फिर इन सभी सामग्रियों को ढक कर रख दें।

- अब दूसरे दिन इन सभी सामग्रियों को पीस का पेस्ट तैयार कर लें फिर उसे दही में मिक्स कर लें।

- अब आप इस पेस्ट को बालों में जड़ों से लेकर नीचे लेंथ तक लगाने के बाद 30 से 45 मिनट तक लगा रहने दें।

- इसके बाद पानी से बालों को वॉश कर सूखने दें।

- बता दें कि इस ट्रीटमेंट के दिन आपको शैम्पू नहीं करना है बल्कि दूसरे दिन आपको अपने बालों में शैंपू करना हैं। उ

- ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार हफ्ते में एक बार बालों को स्वस्थ बनाये रखने के लिए यह होममेड हेयर पैक बालों में अवश्य लगाएं।

Tags:    

Similar News