बुजुर्गों में हिप फ्रैक्चर के गंभीर हो सकते हैं परिणाम

युवा रोगियों में, यह फ्रैक्चर आमतौर पर सीढ़ी से गिरने या वाहन की टक्कर का परिणाम होता है, लेकिन बुजुर्गों में, यह अक्सर खड़ी ऊंचाई से गिरने के कारण होता है।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2022-06-22 14:07 GMT

Hip Fracture (image credit: Social Media)

वृद्धावस्था में फ्रैक्चर लगभग हमेशा ऑस्टियोपोरोसिस और गिरावट से कमजोर हड्डियों के संयोजन के कारण होता है। विशेष रूप से चिंता हिप फ्रैक्चर हैं क्योंकि वे उच्च मृत्यु दर लेते हैं, खासकर जब बुजुर्गों को अक्सर कई बीमारियां और कार्यात्मक हानि भी होती है। हिप फ्रैक्चर फीमर (जांघ की हड्डी) के ऊपरी हिस्से में आंशिक या पूर्ण विराम है।

ब्रेक अक्सर फीमर की गर्दन में होता है, यानी सबसे संकरा हिस्सा। युवा रोगियों में, यह फ्रैक्चर आमतौर पर सीढ़ी से गिरने या वाहन की टक्कर का परिणाम होता है, लेकिन बुजुर्गों में, यह अक्सर खड़ी ऊंचाई से गिरने के कारण होता है। बता दें कि गंभीर ऑस्टियोपोरोसिस वाले लोग खड़े होने के दौरान अपने पैर को मोड़ने से भी फ्रैक्चर का शिकार हो सकते हैं।

विशेषज्ञों के अनुसार अगर किसी के कूल्हे का फ्रैक्चर है और आप चाहते हैं कि वह दर्द मुक्त हो, तो उसे तीन से छह महीने तक पूरी तरह से बिस्तर पर रहना होगा। "यह शायद हड्डी को ठीक कर देगा, लेकिन शारीरिक रूप से, यह एक विस्थापित स्थिति में हो सकता है और पैर को छोटा कर सकता है; फिर वह ठीक से चलने में असमर्थ हो जाएगी और फिर से गिरना शुरू कर देगी।"इसी कारण से, बुजुर्गों में कूल्हे के फ्रैक्चर का ऑपरेशन करना पड़ता है।"

इसके अलावा, हिप फ्रैक्चर वाले एक युवा व्यक्ति को, जिसे बिस्तर पर आराम की आवश्यकता होती है, फेफड़ों की किसी भी समस्या से पीड़ित नहीं हो सकता है, जबकि एक 80 वर्षीय व्यक्ति, जिसके फेफड़े और हृदय पहले से ही सबसे अच्छे आकार में नहीं हैं।

डॉक्टर्स के मुताबिक "अगर हम ऑपरेशन नहीं करते हैं और उन्हें बिस्तर पर छोड़ देते हैं, तो आधे फेफड़े की जटिलताओं, निमोनिया, रक्त के थक्के, बिस्तर के घावों आदि के कारण तीन महीने के भीतर मर जाएंगे। जब वे लेटे होते हैं, तो उनका धड़ एक विमान में होगा और वे बैठ नहीं सकते। अगर वे करते हैं, तो यह हड्डी को संरेखण से बाहर कर सकता है। लेकिन उन्हें फेफड़ों की जटिलताओं को रोकने के लिए बैठना चाहिए। इसलिए, हम हिप फ्रैक्चर के इलाज के लिए उन्हें जल्द से जल्द ऑपरेटिंग थियेटर में ले जाने की कोशिश करते हैं, भले ही मरीज 101 वर्ष का हो।"

सर्जरी एक आवश्यकता

हड्डी कैसे और कहां टूटती है, इसके आधार पर इसे धातु की मदद से ठीक किया जा सकता है। शिकंजा, प्लेट और छड़। कूल्हे के फ्रैक्चर को ठीक करने के लिए, कभी-कभी एक कृत्रिम भाग का उपयोग हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी के माध्यम से जोड़ को बदलने के लिए किया जाता है। हिप फ्रैक्चर को ठीक करने के लिए, कभी-कभी हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी के माध्यम से जोड़ को बदलने के लिए एक कृत्रिम भाग का उपयोग किया जाता है। यदि ऊरु गर्दन क्षेत्र में हड्डी पूरी तरह से टूट गई है, तो एक कृत्रिम प्रतिस्थापन (कृत्रिम अंग) आवश्यक हो सकता है। "70 से ऊपर के लोगों के लिए, चाहे वे कितने भी स्वस्थ हों, अगर वे आज रात सो जाते हैं, तो वे कल सिर्फ इसलिए नहीं जाग सकते क्योंकि वे बुजुर्ग हैं।

गौरतलब है कि यदि कोई रोगी रात में गिरता है, तो सर्जन जानता है कि यह अनिवार्य रूप से हिप फ्रैक्चर का मामला होने वाला है। गिरने का सबसे आम प्रकार नितंबों पर उतरना है, जिससे कूल्हे या रीढ़ की हड्डी में फ्रैक्चर हो जाता है। "यदि वे अपने हाथ का उपयोग गिरने को तोड़ने के लिए करते हैं, तो वे कलाई तोड़ सकते हैं। "अगर वे एक संकरी जगह, यानी शौचालय में हैं, और गिरने पर अपने सिर को दीवार से टकराने से रोकना चाहते हैं, तो वे बैठने के लिए अपने कूल्हों को मोड़ेंगे और अंत में नितंबों पर उतरेंगे।

विशेषज्ञों के अनुसार ज्यादातर बुजुर्ग लोगों के पास बहुत अच्छा हिप नियंत्रण नहीं होता है, यही कारण है कि जब हम इस समूह के लिए पुनर्वास करते हैं, तो हिप फ्लेक्सन अभ्यास पर जोर दिया जाता है। हिप फ्रैक्चर के ज्यादातर मामलों में, सर्जन का इरादा मरीज को जल्दी से मोबाइल बनाना होता है।

लेकिन आमतौर पर, परिवार के सदस्य सर्जरी के लिए आगे बढ़ने से हिचकते हैं क्योंकि उनके माता-पिता पहले से ही बूढ़े हैं और वे परिणाम और खर्चे से चिंतित हैं।

डॉक्टर के मुताबिक जब "कभी-कभी, वे सभी पूर्व-सर्जरी जांच करते हैं, तो हम पाते हैं कि उनकी धमनी में एक बड़ा ब्लॉक है और हिप रिप्लेसमेंट के लिए कार्डियोवैस्कुलर जोखिम बहुत अधिक है। उन मामलों में, हमें शायद सर्जरी के लिए ना कहना होगा। "ऐसे अन्य लोग भी हैं जो सर्जरी के लिए पूरी तरह से अनुपयुक्त हैं और हम कुछ भी करें, हम उन्हें तैयार नहीं कर सकते।

रोगियों के इन खंडों को फिर दर्द निवारक और रक्त को पतला करने वाली दवाओं के साथ पंप किया जाता है ताकि उन्हें स्ट्रोक या गहरी शिरा घनास्त्रता न हो - कूल्हे के फ्रैक्चर के संभावित दुष्प्रभाव। उन्होंने इष्टतम नर्सिंग देखभाल की भी सिफारिश की है और गद्दे पर सोने की सलाह दी है जो बिस्तर घावों को रोक सकते हैं।

डॉक्टर्स के मुताबिक तीन से चार दिनों के भीतर, हम उन्हें बैठने की कोशिश करते हैं और उन्हें अच्छी तरह से सांस लेने में सक्षम बनाने के लिए छाती का बहुत अधिक पुनर्वास करते हैं। "हम उन्हें 30 से 45 डिग्री पर ऊपर की ओर रखते हैं, और पांच दिन तक, हम उन्हें व्हीलचेयर में स्थानांतरित कर देते हैं। हालांकि, उस दर्द की कल्पना करें जिससे उन्हें गुजरना पड़ता है। "अगर हम उन्हें नहीं बैठा सकते, तो हम उन्हें खो देंगे।" गौरतलब है कि जब वे बैठ सकते हैं, तो हड्डी तीन महीने में ठीक हो जाएगी, लेकिन यह असामान्य स्थिति में होगी।

लेकिन अंग को छोटा और घुमाया जाएगा, इसलिए रोगी को व्हीलचेयर तक ही सीमित रहना होगा, हालांकि वह सहायता से खड़ा हो सकता है। चूंकि महिलाओं को ऑस्टियोपोरोसिस होने की अधिक संभावना होती है, इसलिए उन्हें पुरुषों की तुलना में फ्रैक्चर का अधिक शिकार होना पड़ता है, जिसका अनुपात पांच से एक होता है।

रजोनिवृत्ति के बाद, महिला हार्मोन एस्ट्रोजन में गिरावट हड्डियों को पतली बना देती है क्योंकि कोई और सुरक्षा नहीं होती है, जब तक कि व्यक्ति किसी प्रकार के ऑस्टियोपोरोटिक उपचार पर न हो। "जब पेरिमेनोपॉज़ल उम्र में रोगियों को देख कर उन्हें अस्थि घनत्व परीक्षण करने के लिए कहता हूं, तो वे पूछेंगे कि क्या यह आवश्यक है क्योंकि उन्हें कोई समस्या नहीं है। "जब वे करते हैं और हम ऑस्टियोपोरोसिस उठाते हैं, तो वे चौंक जाते हैं।

इस प्रकार, महिलाओं को सलाह दी जाती है कि जब वे 20 से 40 की उम्र में हों, तब वे अपने बोन मास को उच्च स्तर तक बढ़ाएं, ताकि जब वे रजोनिवृत्ति तक पहुंचें, तो बोन मास एक महत्वपूर्ण चरण में न गिरे। डॉ के मुताबिक "रजोनिवृत्ति के बाद पहले पांच वर्षों में आपकी हड्डियों का घनत्व काफी कम हो जाता है, और जिस क्षेत्र में आमतौर पर हड्डी में महत्वपूर्ण कमी आती है, वह है कूल्हे के जोड़, कलाई के अंत और रीढ़ की हड्डी - ये सभी हड्डियां एक जैसी होती हैं।

"ऑस्टियोपोरोसिस हमेशा रजोनिवृत्ति के बाद होगा - यह 53, 80 या 100 पर हो सकता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने शरीर की देखभाल कैसे करते हैं, इसलिए, यदि आप लंबे समय तक जीवित रहते हैं, तो आपको ऑस्टियोपोरोसिस हो जाएगा और इसमें देरी करने का एकमात्र तरीका हड्डी को लोड करना है।"

कुत्ते की हड्डी और मछली की हड्डी की तुलना करें - भूमि स्तनपायी हर समय अपने पैरों पर खड़ा रहता है इसलिए हड्डियाँ सख्त होती हैं, जबकि मछली तैर रही होती है और उसकी हड्डियाँ बहुत नरम होती हैं। "हड्डी को नरम होने से बचाने के लिए, नीचे बैठने के बजाय टहलें या व्यायाम करें," वह सलाह देते हैं। एक बार जब हिप फ्रैक्चर को शल्य चिकित्सा द्वारा सुलझा लिया जाता है, तो रोगी को हड्डी के पुनर्निर्माण के लिए दवाओं पर होना पड़ता है। उस समय, केवल कैल्शियम और विटामिन की खुराक उपलब्ध थी; अब, हड्डी को मजबूत करने और हड्डी के नुकसान (यानी बिसफ़ॉस्फ़ोनेट्स) को धीमा करने के लिए गोलियां, इन्फ्यूजन और इंजेक्शन हैं। हड्डी का नवीनीकरण एक धीमी प्रक्रिया है, लेकिन इसे काम करने के लिए उचित आहार और व्यायाम के साथ जोड़ा जाना चाहिए। कई लोगों को इस बात का एहसास नहीं होता है कि एक साल के भीतर एक और हिप फ्रैक्चर होने का 40-50 प्रतिशत जोखिम होता है।

डॉ चेतावनी देते हुए कहते हैं कि "इन ऑस्टियोपोरोटिक दवाओं को काम करने में कम से कम एक साल लगता है। अगर कूल्हे मजबूत नहीं हैं और आप अपनी जीवनशैली नहीं बदल रहे हैं या फिजियोथेरेपी नहीं कर रहे हैं, तो यह फिर से होने वाला है।"

उल्लेखनीय है कि पुरुष तेजी से ठीक हो जाते हैं क्योंकि उनके पास बड़ी हड्डी की मात्रा और अधिक मांसपेशी द्रव्यमान होता है। "जब किसी सर्जरी से ठीक होने की बात आती है, तो हम दिल के मजबूत होने की बात करते थे, लेकिन अब यह मांसपेशियों के द्रव्यमान और बुजुर्गों में सरकोपेनिया को रोकने के बारे में है। "गहन देखभाल में, अधिक मांसपेशियों वाला रोगी बिना रोगी के बेहतर जीवित रहेगा, यह मानते हुए कि बाकी सब कुछ समान है। "तो मांसपेशियों के निर्माण पर काम करें।

डॉक्टर्स बताते है कि कई बार बुज़ुर्ग रात में खुद को गीला नहीं करना चाहती, वह शौचालय जाने के लिए खड़े होने की स्थिति में जल्दी से उठ जाएगी, और इससे रक्तचाप (ऑर्थोस्टेटिक हाइपोटेंशन) में अचानक गिरावट से उसे चक्कर आ सकते हैं और वह गिर सकते हैं। "या बेडरूम की लाइट बंद हो जाएगी और वह किसी चीज से टकराकर भी गिर सकते हैं।

गिरने से बचाने के लिए एक्सपर्ट्स बुज़ुर्गो को कुछ सुझाव देते है। जिनमें ये प्रमुख है :

> कमरे में पॉटी रखें

"बहुत से लोग इसे स्वीकार नहीं कर सकते, लेकिन यह बहुत सुविधाजनक है। एक कमोड कुर्सी प्राप्त करें ताकि जब आप आधी रात को उठें, तो आपको बस अपने आप को पॉटी में स्थानांतरित करना होगा और पेशाब करना होगा। अगली सुबह, बाल्टी खाली करो। शौचालय के लिए दौड़ना एक बड़ी कीमत है।

> मंद फर्श की रोशनी स्थापित करें या रात में शौचालय की रोशनी चालू रखें:

यदि रोगियों को मोतियाबिंद है और वे आंख की समस्या का समाधान नहीं करते हैं, तो वे स्पष्ट रूप से नहीं देख सकते हैं और गिरने का खतरा अधिक होता है।

> बेडरूम को बाधाओं से मुक्त रखें ताकि आप अबाधित चल सकें

मरीज हमेशा मुझे बताते हैं कि वे अपने पोते के खिलौने पर फिसल गए और गिर गए - यह एक पूरा नाटक है! वृद्ध लोग उस जगह के आदी होते हैं जहां आमतौर पर फर्नीचर रखा जाता है, इसलिए फर्नीचर के आसपास बहुत अधिक न घूमें या व्यक्ति भ्रमित हो जाए।

> विरोधी पर्ची फर्श मैट प्राप्त करें

> अपनी दवाएं ठीक से लें

अक्सर, बुजुर्ग अपनी मधुमेह या रक्तचाप की दवाएं लेना भूल जाते हैं, या उन्हें कब्ज हो जाता है और शौचालय में लंबा समय व्यतीत होता है। इससे उनका रक्तचाप गिर जाता है ताकि जब वे हो जाएं, तो वे उठकर गिर जाते हैं।

Tags:    

Similar News