Holi 2022 Food Recipee Laung Lata: होली पर बनाये बंगाल की खास डिश लवंग लतिका, खोए और ड्राई फ्रूट्स की शक्ति से भरपूर यह स्वीट देती है गजब का स्वाद

Holi 2022 Food Recipee Laung Lata बंगाल की खास डिश लौंग लता जिसे लवंग लतिका भी कहा जाता है। खोए और ड्राई फ्रूट्स की शक्ति से भरपूर यह स्वीट डिश गजब का स्वाद देती है। स्वाद और सेहत से भरी लवंगलता यूपी और बिहार में भी फेमस मिठाई है।

Written By :  Preeti Mishra
Published By :  Deepak Kumar
Update: 2022-02-28 15:53 GMT

बंगाल की खास डिश लवंग लतिका। (Social Media)  

Holi 2022 Food Recipee Laung Lata : होली का नाम सुनते ही मन में अजीब सी गुदगुदी होने लगती है। चाहे बच्चा हो या बूढ़ा होली के रंग में रंगने को हर किसी का मन मचलने लगता है। इस साल होली का त्यौहार 19 मार्च को मनाया जायेगा। पहले संयुक्त परिवारों में एक साथ होली मानाने का मज़ा ही दोगुना हो जाता था। मगर धीरे -धीरे परिवार छोटे होते गए और खुशियां सिकुड़ती चली गयी। खैर , चाहे कुछ भी बदल गया हो लेकिन होली में घर में तरह-तरह के पकवान बनाने का रिवाज़ आज भी ट्रेंड में हैं।

इस बार ट्रेडिशनल रेसिपी (traditional recipe) से अलग हट बनाये बंगाल की खास डिश लौंग लता जिसे लवंग लतिका (Dish lavang latika) भी कहा जाता है। खोए और ड्राई फ्रूट्स की शक्ति से भरपूर यह स्वीट डिश गजब का स्वाद देती है। स्वाद और सेहत से भरी लवंगलता यूपी और बिहार में भी फेमस मिठाई है। मगर मूलतः यह मिठाई पश्चिम बंगाल की ही देन मानी जाती है। इस मिठाई को मैदे से बनाया जाता है, यह जल्दी खराब नहीं होती है। इसको आप एक बार घर पर बनाकर हफ्ते भर तक आराम से खा सकते हैं।

आइए जान लेते हैं कि इसे घर पर कैसे तैयार किया जाए।

सामग्री

- 1/2 कटोरी कटे हुए ड्राई फ्रूट्स

- 50 ग्राम मैदा

- 25 ग्राम खोया

- 1/2 छोटा चम्मच नारियल पाउडर

- 1/2 छोटा चम्मच खसखस

- 5-6 साबुत लौंग

- 1-2 इलायची

- 1 छोटा चम्मच गुलाब जल

- 200 ग्राम घी

- 100 ग्राम चीनी

विधि

स्टेप 1

सबसे पहले मैदे को छान लें। इसके बाद मैदे में एक छोटा चम्मच घी मिला लें। अब थोड़ा-थोड़ा पानी मिलाकर मुलायम आटा गूंथ लें। इसके बाद एक पैन में खोया डालकर धीमी आंच पर उसे हल्का सुनहरा होने तक फ्राई कर लें।

स्टेप 2

अब इसमें नारियल, इलायची पाउडर, खसखस और ड्राई फ्रूट्स डालकर मिला भरावन के लिए तैयार कर लें। अब एक दूसरे पैन में चीनी और एक कप पानी डालें। इससे आप एक तार की चाशनी तैयार कर लें। जब चाशनी तैयार हो जाए, तो इसमें गुलाब जल मिलाकर गैस बंद कर लें।

स्टेप 3

इसके बाद आटे की छोटी लोइयां लेकर रोटी बेल लें। इसमें एक बड़ा चम्मच भरावन डालकर चारों तरफ से बंद कर दें और ऊपर से सजावट के लिए इसमें लौंग लगा दें। इसी तरीके से आप बाकी लौंग लता तैयार कर लें।

स्टेप 4

अब एक कड़ाही में घी डालकर मध्यम आंच पर गर्म करें। जब घी अच्छे से गर्म हो जाए, तो इसमें लौंग लता डालकर उसे सुनहरा होने तक भून लें।

स्टेप 5

इसके बाद लौंग लता को 15 से 20 मिनट के लिए चाशनी में डालकर रखें। इसके बाद इन्हें चाशनी से निकालकर गरमागरम सर्व करें।

कहा जाता है कि अगर किसी का दिल जितना हो तो उसका रास्ता पेट से होकर गुजरता है। आप भी इस बार होली में अपनों का दिल जीते लवंग लतिका (Dish lavang latika) के साथ।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News