Malpua Recipe: इस होली बनाइये केले का मालपुआ, जानिये इसकी ख़ास और आसान रेसिपी

Malpua Recipe : केले, मेवे और नारियल के साथ संयुक्त सौंफ से विशिष्ट मीठा सौंफ का स्वाद, यह मिठाई खाने में बेहद स्वादिष्ट होती है ।नरम - नरम स्वादिष्ट ये मालपुआ आप एक बार खाना शुरू करें तो हाथ और मन दोनों ही नहीं रुकता है।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2023-03-07 11:48 GMT

Malpua Recipe (Image credit: social media)

Malpua Recipe : यह होली भारतीय रंगों का त्योहार है और मैं आपके लिए पुआ नाम की एक पारंपरिक मिठाई लेकर आया हूं जो कई वर्षों से हमारे परिवार का मुख्य व्यंजन रहा है। यह व्यंजन भारत में बिहार और पश्चिम बंगाल राज्यों से आता है और स्वर्गीय स्वाद लेता है! सरल शब्दों में यह अंडे और बेकिंग पाउडर के बिना केले के पैनकेक का तला हुआ संस्करण है। माँ इसे हर साल होली पर इस त्योहार के पर्यायवाची अन्य व्यंजनों के साथ बनाती हैं और मुझे यह बहुत पसंद है!

केले, मेवे और नारियल के साथ संयुक्त सौंफ से विशिष्ट मीठा सौंफ का स्वाद, यह मिठाई खाने में बेहद स्वादिष्ट होती है ।नरम - नरम स्वादिष्ट ये मालपुआ आप एक बार खाना शुरू करें तो हाथ और मन दोनों ही नहीं रुकता है। आप बस एक पर नहीं रुक सकते! यह मालपुआ की तरह अधिक मीठा नहीं है जो पुआ का एक अलग और अधिक सामान्य संस्करण है जहां पुए को तलने के बाद चीनी की चाशनी में भिगोया जाता है।

प्रक्रिया बैटर को मिलाने और तलने से पहले कुछ मिनटों के लिए आराम करने के लिए छोड़ने के साथ शुरू होती है। केले अंतिम समय में डाले जाते हैं क्योंकि आप नहीं चाहते कि यह भूरा हो जाए। थोड़े से मेवे, नारियल और सौंफ के साथ आपके मुंह में घुलने वाला नरम पुआ वही है जो आप होली के लिए चाहते हैं !! वे बहुत गर्म स्वाद लेते हैं या ठंडा और बच्चों और वयस्कों द्वारा समान रूप से पसंद किया जाता है।


होली के लिए केले के साथ पुआ (Pua with Banana for Holi)

सामग्री ( Ingredients)

मैदा - 1 1/2 कप

सौंफ - 2 चम्मच

केले - 2 (मैश किया हुआ)

पूरा दूध - 1 1/2 कप (साथ ही आवश्यकता के अनुसार थोड़ा अधिक)

चीनी - 3/4 कप

कटे हुए मेवे (काजू या पिस्ता) - मुट्ठी भर

बारीक कटा या कद्दूकस किया हुआ नारियल (वैकल्पिक) - 2 बड़े चम्मच

तेल तलने के लिये

बनाने की विधि (Instructions)

एक गहरे मिश्रण के कटोरे में आटा, सौंफ, चीनी, मेवे और नारियल (यदि उपयोग कर रहे हैं) को अच्छी तरह से मिश्रित होने तक मिलाएं और कोई गांठ न रह जाए। अगर बैटर ज्यादा गाढ़ा हो तो थोड़ा दूध डालकर फिर से मिलाएं। इसे 30 मिनट के लिए अलग रख दें।

फ्राई करने से ठीक पहले मैश किया हुआ केला डालें और अच्छी तरह मिलाएँ।

एक गहरे फ्राइंग पैन में लगभग 2 कप तेल मध्यम आंच पर गरम करें। आप एक चुटकी बैटर गिराकर बता सकते हैं कि यह तैयार हो गया है। अगर यह तुरंत ऊपर की ओर आ जाता है तो तेल तैयार है। गर्म होने के बाद से बहुत सावधान रहें।

एक छोटा गोल चमचा लें और एक बार में लगभग आधा चमच बैटर डालें। फैलाएं नहीं।

एक स्लेटेड स्पैटुला का उपयोग करके इसे धीरे से पलट दें और इसे फूलने दें। लगभग 2-3 मिनट के लिए धीमी आंच पर हर तरफ से पकाएं ताकि यह समान रूप से पक जाए।

कागज़ के तौलिये से ढके एक ट्रे पर स्थानांतरित करें। यदि वांछित हो तो प्रत्येक पुए को कागज़ के तौलिये के बीच में दबाएं जब वे अतिरिक्त तेल निकालने के लिए स्पर्श करने के लिए ठंडे हों। गरम या ठंडा परोसें।

Tags:    

Similar News