Holi Special Thandai Recipe: होली पर ट्राई करें पान की ठंडाई, पीकर झूम उठेगा मन

Holi Special Thandai Recipe: आज हम आपको पान की ठंडाई की रेसिपी बताने जा रहें हैं, जिसे आपको एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए।

Report :  Shivani Tiwari
Update: 2024-03-11 06:26 GMT

Holi Special Thandai Recipe: होली बेहद करीब आ गई, अभी से लोगों के घरों में तैयारियां शुरू हों चुकीं हैं, कुछ घरों में तो अभी से ही पकवान और तरह-तरह के मिष्ठान बनाए जाने लगें हैं। होली के दिन ठंडाई का प्रचलन है, लगभग हर घरों में इस दिन ठंडाई बनती है, यदि आप हर साल एक जैसी ठंडाई पीकर बोर हों चुके हैं, तो इस बार आप होली पर एक नए प्रकार की ठंडाई बनाइए, जी हां! जो यकीनन आपके होली में रंग जमा देगा। आज हम आपको पान की ठंडाई की रेसिपी बताने जा रहें हैं, जिसे आपको एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए।

ऐसे बनाएं पान की ठंडाई

यदि आप हर साल अपने घर पर होली मिलन समारोह रखते हैं, और हर बार आए हुए मेहमानों को आप एक तरह की ही ठंडाई पिलाते हैं, तो इस बार आप उन्हें कुछ नया ठंडाई पिलाइए। जी हां! यकीन वे आपकी तारीफ करते नहीं थकेंगे। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं है, आप झटपट ही पान की ठंडाई को बना सकते हैं।


पान की ठंडाई के लिए सबसे पहले आप पान की कुछ पत्तियां लें लें। साथ ही आपके पास गुलकंद, शक्कर, सौंफ, ठंडाई पाउडर और दूध का होना जरूरी है, क्योंकि इन्हीं सामग्रियों के मिश्रण से आप पान की ठंडाई को घर पर बना सकेंगे।

ठंडाई बनाने के लिए आप एक जार में पान की 3-4 पत्तियां लें, फिर उसमें गुलकंद डालें, इसके बाद उसमें थोड़ी सी मात्रा में सौंफ, शक्कर स्वादनुसार और फिर अंत में ठंडाई पाउडर मिला देना है। अब इन सभी को एक साथ मिक्सर में पीस लेना है। इस तरह से आपका पान का ठंडाई तैयार हो चुका है, अब आप इसे घर पर आए मेहमानों को दे सकते हैं।

Full View

पान की ठंडाई के फायदे

पान की ठंडाई में कई तरह के गुण होते हैं। इसमें विटामिन सी पाया जाता है, जो आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करता है। पान की ठंडाई पीने से पेट की गर्मी शांत हो जाती है, साथ ही पाचन शक्ति भी मजबूत होती है, जिससे एसिडिटी की समस्या नहीं होती।

Tags:    

Similar News