Home Decor Tips: घर को आलीशान बना देंगी ये 7 चीजें, जान लें सजाने के बेस्ट टिप्स

How To Decorate Home In Budget: हाउस को डेकोर करना भी एक आर्ट है, जिससे साधारण दिखने वाली जगह भी खूबसूरत और यूनिक दिख सकती है। आइए जानें होम डेकोर टिप्स।

Written By :  Shreya
Update: 2024-08-15 05:34 GMT

Home Decor Tips (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Home Decor Tips In Hindi: हर कोई अपने घर को सबसे सुंदर बनाने की कोशिश करता है और यकीन मानिए घर की सुंदरता इस बात पर बिल्कुल भी निर्भर नहीं करती कि आपका घर कितना बड़ा है। बल्कि आप अपने दो कमरे के घर को भी आलीशान और रॉयल जैसा दिखा सकते हैं। हां लेकिन इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत जरूर करनी होगी। हाउस को डेकोर करना भी एक आर्ट है, जिससे साधारण दिखने वाली जगह भी खूबसूरत और यूनिक दिख सकती है। आज हम आपको घर को सजाने के कुछ आइडियाज (How To Decor Home In Budget Ideas) देने जा रहे हैं, जिससे आपका घर बेहद सुंदर दिखने लगेगा।

घर की सजावट के लिए बेस्ट आइडियाज (Best Ideas For Home Decoration)

1- वॉल आर्ट (Wall Art)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अगर आप अपने नए घर को बनवाने जा रहे हैं या फिर अपने पुराने घर को रेनोवेट करवा रहे हैं तो आप इस बार वॉल आर्ट को चुन सकते हैं। यह आपके घर की दीवारों की शोभा को बढ़ाने का काम करेगा। आप इसे अपनी पसंद के मुताबिक, रॉयल, एस्थेटिक और आर्टिस्टिक लुक दे सकते हैं। 

2- पेंटिंग्स और फोटो फ्रेम (Paintings And Photo Frames)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

इसके अलावा घर को सुंदर बनाने के लिए आप पेंटिंग्स का भी सहारा ले सकते हैं। आप अपने लिविंग रूम से लेकर बेडरूम में सुंदर और आकर्षक पेंटिंग और फोटो फ्रेम लगा सकते हैं। इसके लिए आप सोशल मीडिया से आइडियाज ले सकते हैं।

3- अलमारी और साइडबोर्ड (Cupboard Or Sideboard)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अक्सर ज्यादा सामान होने की वजह से घर की टेबल, कुर्सी पर चीजें फैली रहती हैं। इसको व्यवस्थित करने के लिए आप साइडबोर्ड और अलमारी को स्टोरेज के लिए चुन सकते हैं। यह छोटे स्पेस वाले लिविंग रूम में जान डाल देते हैं।

4- हैंडीक्राफ्ट (Handicraft)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

घर को सुंदर और आकर्षक दिखाने के लिए आप हैंडीक्राफ्ट का यूज कर सकते हैं। आप अपने नजदीकी मार्केट से या अन्य शहर से इसे हैंडीक्राफ्ट का कलेक्शन इकट्ठा कर सकते हैं। यह आपके लिविंग रूम को एक अलग और फ्रेश लुक देगा।

5- मिरर (Mirror)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

शीशा देखने का शौक किसे नहीं होता, ये आपके घर की शोभा भी बढ़ाते हैं। आप लॉन्ग मिरर को अपने रूम से लेकर लिविंग रूम में भी रख सकते हैं। आप लाइट्स वाले मिरर्स को भी इंस्टॉल कर सकते हैं। आपने अपने पसंद के मुताबिक, विंटेज या एस्थेटिक मिरर खरीद सकते हैं।

6- पौधे (Plants)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

पौधे हमेशा घर में जान डालने का काम करते हैं। घर के अंदर और बालकनी में आप इन्हें लगा सकते हैं। इस देखकर आपको भी सुकून मिलेगा। रियल प्लांट्स के अलावा आप आर्टिफिशियल पेड़-पौधों और फ्लॉवर पॉट्स से घर की सुंदरता बढ़ा सकते हैं।

7- फर्नीचर (Furniture)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

फर्नीचर भी घर की शोभा बढ़ाने और उन्हें आकर्षक दिखाने का काम करते हैं। अगर आपके लिविंग रूम या बेडरूम में बहुत ज्यादा स्पेस नहीं है तो लाइट कलर के फर्नीचर का यूज करें। इससे जगह बड़ी दिखती है।

Tags:    

Similar News