Fate Hoth Ke Liye Upay: बुरी तरह फट जाते हैं होंठ, ये घरेलू उपाय आएंगे बहुत काम

Chapped Lips Ke Gharelu Upay: शरीर के साथ ही होठों की भी देखभाल करना जरूरी होता है। घरेलू उपायों से भी इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

Written By :  Shreya
Update: 2024-07-02 05:48 GMT

Chapped Lips (Photo Credit- Social Media)

Chapped Lips Home Remedies: गर्मी के मौसम में स्किन के साथ ही होंठ भी काफी ज्यादा ड्राई (Dry Lips) हो जाते हैं। होठों की त्वचा काफी ज्यादा संवेदनशील होती है। ऐसे में यह बदलते मौसम को झेल नही पाती है। गर्मी के दौरान होंठ सूखने और फटने (Hoth Fatna) की समस्या होने लगती है। किसी-किसी को तो ये समस्या काफी ज्यादा हो जाती है, जिससे फटे होंठों (Chapped Lips) से खून तक आने लगता है। गर्मी में लिप्स के फटने और सूखने का एक कारण शरीर का डिहाइड्रेटेड (Dehydrated) होना भी हो सकता है। अगर शरीर में पानी की कमी (Pani Ki Kami) होगी तो इसका सीधा असर आपके लिप्स पर भी पड़ेगा। ऐसे में शरीर के साथ ही होठों की भी देखभाल करना जरूरी होता है। क्योंकि फटे होंठ आपकी पर्सनैलिटी पर भी बुरा असर डालते हैं। इस समस्या से घरेलू उपायों (Home Remedies) से भी निपटा जा सकता है। आइए जानें फटे होंठों के लिए कुछ बेहतरीन घरेलू नुस्खे।

फटे होंठों के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Chapped And Dry Lips)

1- शहद (Honey)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अगर आपके लिप्स काफी ज्यादा फट गए हैं तो फिर इन पर शहद का यूज कर सकते हैं। बता दें शहद एंटीमाइक्रोबियल और एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज से भरपूर होता है। ऐसे में यह होठों को मॉइश्चराइज करने के साथ ही हील भी करता है। शहद लगाने से होठों से डेड स्किन सेल्स भी निकल जाती हैं। इसके लिए आपको शहद को 5 से 10 मिनट के लिए लिप्स पर लगाकर रखना है।

2- नारियल तेल (Coconut Oil)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

लिप्स को नरिश करने के लिए नारियल तेल (Nariyal Tel) भी एक कारगर उपाय है। ऐसे में होंठों की देखभाल के लिए आप इस तेल का यूज कर सकते हैं। कोकोनट ऑयल में लॉरिक एसिड होता है, जो गहराई से मॉइश्चराइज करने के साथ ही होंठों को मुलायम और कोमल रखता है। साथ ही इसके जीवाणुरोधी गुण संक्रमण से भी बचाते हैं।

3- दूध की मलाई (Milk Cream)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

होंठों को सॉफ्ट बनाने और ड्राई लिप्स से छुटकारा पाने के लिए आप दूध की मलाई (Malai) से होंठों की मसाज भी कर सकते हैं। इससे फटे होंठों की समस्या दूर होती है। मलाई होंठों को मुलायम और कोमल बनाती है। आप रात को सोने से पहले ये उपाय कर सकते हैं।

4- पर्याप्त पर्याप्त मात्रा में पिएं पानी (Water)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

गर्मियों में डिहाइड्रेट रहने की वजह से भी होंठ फट सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी जरूर पिएं। जब शरीर और होंठ हाइड्रेट रहेंगे तो होंठ फटने की समस्या नहीं होगी।

Tags:    

Similar News