Rashes Ke Gharelu Upay: बारिश के कारण हो गई है खुजली और रैशेज, ये घरेलू उपाय करेंगे छुट्टी

Rashes And Itching Home Remedies In Hindi:ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खे (Khujli Aur Rashes Ke Gharelu Nuskhe) आज बताएंगे, जिनसे खुजली और रैशेज की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। आइए जानते हैं इनके बारे में।

Newstrack :  Network
Update: 2024-07-05 15:07 GMT

Rashes Ke Gharelu Upay (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Skin Rashes During Monsoon: बारिश का मौसम (Rainy Season) अधिकांश लोगों को पसंद होता है, लेकिन मानसून (Monsoon) अपने साथ कई तरह की परेशानियां भी लाता है, जो किसी को पसंद नहीं होतीं। बारिश के मौसम के दौरान डेंगू, मलेरिया जैसी कई तरह की बीमारियां (Monsoon Diseases) तेजी से फैलती हैं। कई लोगों को ऐसे मौसम में त्वचा संबंधी समस्याएं (Skin Related Issues) भी होने लगती हैं। बरसात में अक्सर लोग खुलजी (Itching) और रैशेज (Rashes) से परेशान रहते हैं। पसीने की वजह से गर्दन, चेहरे, हाथ, पैर, पीठ, कमर जैसे हिस्सों पर खुजली और रैशेज हो जाते हैं। यह दिक्कत बड़े से लेकर छोटे बच्चों में भी देखी जाती है। जिससे छुटकारा पाने के लिए कई तरह की दवाएं हैं, लेकिन इन परेशानियों से घरेलू उपायों (Gharelu Upay) की मदद से भी निपटा जा सकता है। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खे (Khujli Aur Rashes Ke Gharelu Nuskhe) आज बताएंगे, जिनसे खुजली और रैशेज की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। आइए जानते हैं इनके बारे में।

बच्चों के लिए खुजली और रैशेज के घरेलू उपाय (Home Remedies For Skin Rashes In Hindi)

1- नीम या लौंग का तेल

नीम और लौंग के तेल (Neem Or Clove Oil) में एंटीबैक्टीरियल, एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं। जो रैशेज, जलन और खुजली से छुटकारा दिला सकते हैं। अगर बरसात के मौसम में आपके छोटे बच्चे को खुजली या रैशेज की समस्या हो जाती है तो प्रभावित हिस्से पर नीम का तेल या लौंग तेल लगा सकते हैं। इससे काफी फायदा मिलेगा।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

2- नारियल तेल

इसके अलावा छोटे बच्चों को रैशेज हो जाने पर नारियल तेल (Nariyal Tel) का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। नारियल तेल में विटामिन ई और सी पाए जाते हैं, जो स्किन समस्याओं (Skin Problems) के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। नारियल का तेल स्किन को मॉइश्चराइज करने के साथ ही बच्चे के रैशेज को भी ठीक करेगा।

3- ठंडी सिंकाई

बच्चों को रैशेज हो जाने पर आप ठंडी सिंकाई कर सकते हैं। ठंडी सिंकाई यानी पानी और बर्फ से सिंकाई। बच्चों की स्किन पर सीधे बर्फ से सिंकाई करने से बचें। इस घरेलू उपाय से जलन और खुजली की परेशानी के साथ ही त्वचा की सूजन भी कम हो सकती है। इसके लिए एक बाउल में पानी लें और इसमें बर्फ के कुछ टुकड़े डाल दें। इसमें टॉवल डुबोकर बच्चे की त्वचा साफ करें।

खुजली और रैशेज के घरेलू उपाय (Khujli Aur Rashes Ke Upay) 

1- चंदन का लेप

मानसून के मौसम में अगर आपको स्किन रैशेज और खुजली की समस्या हो जाती है तो आप चंदन का लेप (Sandalwood Paste) का इस्तेमाल कर सकते हैं। चंदन में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो स्किन संबंधी समस्याओं की छुट्टी कर देते हैं। इसके लिए बस आपको चंदन के पाउडर में गुलाब जल मिलाकर एक लेप बनाना है। फिर इसे प्रभावित जगहों पर लगाएं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

2- एलोवेरा जेल

बरसात में होने वाली एलर्जी, जलन और खुजली के लिए एक अचूक उपाय एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel) भी माना जाता है। एलोवेरा जेल स्किन संबंधी परेशानियों को कम करने और त्वचा को बेदाग और मुलायम रखने के लिए मशहूर है। विटामिन-ए, बी और सी, एंटी फंगल व एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर एलोवेरा जेल को प्रभावित एरिया पर लगाने से आपको जल्द राहत मिल सकती है।

3- मुल्तानी मिट्टी

इसके अलावा मुल्तानी मिट्टी भी स्किन संबंधी परेशानियों को कम करने में माहिर है। इसकी तासीर ठंडी होती है, जिस वजह से न केवल यह खुजली और रैशेज को कम करती है, बल्कि जलन से भी राहत दिलाती है। इसे यूज करने के लिए गुलाब जल के साथ मुल्तानी मिट्टी का एक पेस्ट तैयार करना है और इसे रैशेज वाली जगह पर लगाना है।

4- कोकोनट ऑयल

नारियल का तेल न केवल बच्चों बल्कि बड़ों को भी रैशेज और खुजली से आराम दिला सकता है। जैसा कि हमने बताया इसमें विटामिन ई और सी के अलावा एंटी इंफ्लमेशन और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो आपको खुजली और रैशेज की समस्या से बचाएंगे।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन सुझावों पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें।

Tags:    

Similar News