Homemade Hair Masks: घर पर बनाये ये हेयरमास्क, बालों को मज़बूत बनाने के लिए और उनकी ग्रोथ के लिए काफी उपयोगी

Homemade Hair Masks: आज हम आपके लिए ऐसे ही कुछ हेयर मास्क लेकर आये हैं जो आपके बालों को न सिर्फ मज़बूत बनाने में आपकी मदद करेंगे बल्कि उनकी ग्रोथ को भी बढ़ाएगी।

Update: 2023-05-23 10:13 GMT
Homemade Hair Masks (Image Credit-Social Media)

Homemade Hair Masks: अपने आहार, बालों की देखभाल की दिनचर्या में मामूली बदलाव और बालों के विकास और थिकनेस के लिए घर के बने हेयर मास्क का उपयोग करके लंबे और स्वस्थ बाल पाना शायद सबसे आसान चीजों में से एक है। आज हम आपके लिए ऐसे ही कुछ हेयर मास्क लेकर आये हैं जो आपके बालों को न सिर्फ मज़बूत बनाने में आपकी मदद करेंगे बल्कि उनकी ग्रोथ को भी बढ़ाएगी।

घर पर बने ये हेयर मास्क

अगर आपके लंबे, घने और स्वस्थ बाल हैं, तो आप लगभग कोई भी हेयर स्टाइल आज़मा सकती हैं, यही कारण है कि आपको अपने बालों की देखभाल करना बेहद ज़रूरी है अपनी दिनचर्या में कुछ प्रयास करें जिससे आपके बाल बेहद खूबसूरत बनेगें। आपके बालों को लंबा और स्वस्थ बनाने में मदद करने के लिए बालों के विकास और थिकनेस के लिए बहुत सारे घरेलू हेयर मास्क और घरेलू उपचार हैं। वहीँ आज हम आपके बालों को घना बनाने के लिए सबसे प्रभावी हेयर मास्क लेकर आये हैं। आइए एक नजर डालते हैं कि हेयर मास्किंग क्या है, सबसे अच्छा हेयर मास्क और घर पर हेयर मास्क कैसे बनाएं।


1 . बेसन का हेयर मास्क

100 ग्राम बेसन में आधा कप पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे अपनी जड़ों और स्ट्रैंड्स पर लगाएं और इसे 30 मिनट के लिए या इसके सूखने तक छोड़ दें। एक बार जब मास्क सूख जाए, तो बालों को झड़ने से रोकने के लिए इसे ठंडे पानी से धीरे से धो लें। बेसन एक रासायनिक मुक्त घटक है जो आपके बालों को पोषण देने के लिए सबसे प्रभावी है जो बालों के झड़ने को रोक सकता है। ये एक बेहतरीन हेयर क्लींजिंग एजेंट भी है!

2 . प्याज का रस हेयर मास्क

अगर आप सोच रहे हैं कि बालों को घना कैसे बनाया जाए, तो प्याज घने बाल पाने के घरेलू उपाय के रूप में जाना जाता है। ये बालों के विकास को भी बढ़ाता है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि आपकी स्कैल्प पर लगाने पर रक्त परिसंचरण में वृद्धि होती है। आइये जानते हैं इस होममेड हेयर मास्क के लिए आपको क्या चाहिए होगा:

1 प्याज का प्याज का अर्क

2 बड़े चम्मच नारियल का तेल

आधा चम्मच नींबू का रस

1 बड़ा चम्मच शहद

इन सामग्रियों को बताए गए अनुपात में मिलाएं और मिश्रण को अपने स्ट्रैंड्स और जड़ों पर लगाएं। इसे आधे घंटे के लिए रहने दें और फिर इसे हल्के शैम्पू से धो लें। ये मास्क, जब महीने में तीन बार लगाया जाता है, तो आपको तुरंत लंबे और घने बाल मिलते हैं और ये बिना अंडे के बालों के विकास और मोटाई के लिए एक बेहतरीन होममेड हेयर मास्क देता है।

3 . एप्पल साइडर विनेगर हेयर मास्क

सेब के सिरके का व्यापक रूप से त्वचा की देखभाल और वजन घटाने के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये आपको लंबे और स्वस्थ बाल भी दे सकता है? सेब के सिरके के अम्लीय गुण बैक्टीरिया को दूर भगाते हैं और आपके स्कैल्प को एक्सफोलिएट करते हैं, इस प्रकार बालों के विकास और स्वस्थ बालों को बढ़ावा देते हैं। इस हेयर मास्क को तैयार करने के लिए सेब के सिरके को पानी में मिलाकर एक काढ़ा तैयार करें। अपने बालों को शैम्पू से धोने के बाद एप्पल साइडर विनेगर स्कैल्प को साफ करेगा और पीएच संतुलन बनाए रखते हुए बालों के विकास को गति देगा।

4 . अंडा और शहद हेयर मास्क

बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, प्रोटीन और खनिजों से भरपूर, अंडे बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए बहुत अच्छे होते हैं। ये सभी पोषक तत्व बालों की जड़ों को मजबूत बनाकर बालों के झड़ने को रोकने में मदद करते हैं। इसके अलावा, अंडा नए बालों के विकास को प्रोत्साहित करने में भी मदद करता है और बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है। अंडे का ये हेयर मास्क तैयार करने के लिए एक कटोरे में एक अंडा फोड़ें और उसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। एक स्मूथ पेस्ट बनाने के लिए इसे अच्छी तरह मिलाएं। इसे अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं और 15 मिनट तक रहने दें। अंडे की गंध से छुटकारा पाने के लिए अच्छी तरह से इसे वाश करें और फिर अपने बालों को शैम्पू और सुगंधित कंडीशनर से धो लें। अंडे में मौजूद प्राकृतिक वसा बालों के रोम को बहुत आवश्यक पोषण प्रदान करते हैं और ये अंडे का मास्क बालों के विकास के लिए सबसे अच्छे उपचारों में से एक है।

5 . केले का हेयर मास्क

नारियल हमेशा बालों के लिए एक रक्षक रहा है, इसमें एंटीऑक्सीडेंट की उपस्थिति होती है। ये न केवल बालों और स्कैल्प को पोषण देता है, बल्कि बालों के विकास को भी बढ़ाता है। पोटैशियम से भरपूर केला बालों को टूटने से रोकता है और बालों के विकास में मदद करता है। इस केले का हेयर मास्क तैयार करने के लिए नारियल तेल और एक पके केले को एक साथ मिलाएं। इस मिश्रण में थोड़ा सा नारियल का दूध मिलाएं। इस मिश्रण को बालों और स्कैल्प पर लगाएं और इसे धोने से पहले कुछ देर के लिए रहने दें। बालों के झड़ने के लिए ये एक बेहतरीन हेयर मास्क है।

Tags:    

Similar News