How To Become a Teacher: टीचर बनने के लिए काफी नहीं हैं उसका कोर्स,पास करने पड़ेंगे कई एग्जामस भी

How To Become a Teacher Video: आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि टीचर बनने के लिए सिर्फ आपको इसका कोर्स ही करना काफी नहीं है बल्कि इसके लिए आपको कई एग्जाम भी क्वालीफाई करने पड़ते हैं।

Update: 2023-04-11 20:40 GMT

How To Become Teacher: एक शिक्षक वो होता है जो शिक्षण की गतिविधि के माध्यम से विद्यार्थियों को जानकारी, योग्यता या गुण सीखने में मदद करता है। शिक्षक की प्रभावशीलता, प्रतिबद्धता और ईमानदारी के बिना, कोई भी शैक्षिक दृष्टिकोण कोई सार्थक परिणाम नहीं दे सकता। एक अच्छे शिक्षक का चरित्र निर्माण पर शक्तिशाली और स्थायी प्रभाव पड़ता है। वहीँ आज के समय में शिक्षक बनना कोई आसान बात नहीं है। वहीँ अगर आप एक सरकारी शिक्षक बनने का ख्वाब देख रहे हैं तो इसके लिए आपको काफी पापड़ बेलने पड़ेंगे। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि टीचर बनने के लिए सिर्फ आपको इसका कोर्स ही करना काफी नहीं है बल्कि इसके लिए आपको कई एग्जाम भी क्वालीफाई करने पड़ते हैं। आइये जानते हैं कैसे बन सकते हैं आप टीचर।

शिक्षक के रूप में क्या होती है उनकी ज़िम्मेदारियाँ

एक शिक्षक की मुख्य जिम्मेदारी कक्षा में छात्रों को ज्ञान प्रदान करना है। इसे प्राप्त करने के लिए वे उन्हें कुछ कर्तव्य निभाने पड़ते हैं, जो संस्था और शिक्षा की डिग्री के आधार पर बदल सकते हैं। आइये जानते हैं एक शिक्षक के रूप में आपकी क्या क्या ज़िम्मेदारियाँ होती हैं।

  • आगे की शिक्षा के लिए प्रशिक्षण सत्र और अवसरों में भाग लें।
  • छात्र के काम का आकलन करें और माता-पिता और छात्रों को इनपुट्स भी दें।
  • संकाय, कर्मचारियों और प्रशासन के साथ सहयोग करें।
  • कक्षा में आपूर्ति को नियंत्रित करें।
  • शक्तिशाली पाठ बनाएँ और प्रस्तुत करें।
  • कक्षा में नियम स्थापित करें और उन्हें लागू करें।
  • विद्यार्थियों को मानकीकृत परीक्षाओं के लिए तैयार करें।
  • कक्षा के बाहर विद्यार्थियों पर नज़र रखें और संघर्षरत छात्रों को व्यक्तिगत निर्देश दें।
    अपने छात्रों के लिए एक अच्छा उदाहरण सेट करें।
  • प्रभावकारिता में सुधार करने के लिए, विभिन्न शिक्षण तकनीकों में अधिक कुशल बनें।

भारत में शिक्षकों के प्रकार 2023

अपना पेशेवर मार्ग शुरू करने से पहले ये तय करना आवश्यक है कि कोई किस स्तर पर पढ़ाना चाहता है क्योंकि इसके लिए एक अलग दृष्टिकोण और क्षमताओं के सेट की आवश्यकता होगी। आइये जानते हैं कि भारत में शिक्षकों के ये कुछ प्रकार कौन कौन से हैं -

पूर्व प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक

एक छात्र के जीवन में माता-पिता के बाद दूसरा सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति उसका प्री स्कूल का टीचर या शिक्षक ही होता है। वो 3 से 5 वर्ष की आयु के बीच के बच्चों की देखरेख करते हैं और उन्हें निर्देश देते हैं। ये शिक्षक वर्णमाला के मूल सिद्धांतों को पढ़ाने के अलावा, सामाजिक संपर्क और बच्चे के बड़े होने के साथ-साथ व्यक्तित्व का निर्माण करते हैं।

प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक

प्राथमिक विद्यालयों में कक्षा 1 से 5 तक के छात्र 6 से 12 वर्ष की आयु के हैं। प्राथमिक विद्यालय के प्रशिक्षकों का ये कर्तव्य होता है कि वेवो छात्रों में मौलिक, आयु-उपयुक्त शैक्षिक अवधारणाओं और जीवन कौशल दोनों को स्थापित करें। वो एक नौजवान पर अपनी आजीवन छाप छोड़ते हैं।

माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक

ये ग्रेड 6 से 10 तक के विद्यार्थियों के भविष्य को सवारतें है। माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक अपने छात्रों के जीवन के बारे में पूर्ण जागरूकता विकसित करने और उनकी शिक्षा के अलावा उनकी रुचियों और उद्देश्यों को आगे बढ़ाने में उनकी सहायता करने के लिए जिम्मेदार होते हैं।

वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक

ये विशेष क्षेत्रों की एक वर्ग का दिशा निर्देश करते हैं। इनका दायित्व के गहन ज्ञान के साथ एक पूरे वर्ग को आगे बढ़ाना हैं। ये शिक्षक कक्षा में शामिल मुद्दों की पूरी तरह से व्याख्या करते हैं और विद्यार्थियों को व्यवसायों के चयन पर मौलिक सलाह देते हैं।

विशेष शिक्षा शिक्षक

विशेष शिक्षक वे शिक्षक होते हैं जो विशेष आवश्यकता वाले विद्यार्थियों के साथ काम करते हैं।

प्रोफेसर

सहायक प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर, प्रोफेसर या व्याख्याता कॉलेज के प्रशिक्षकों के लिए विशिष्ट होते हैं। एक कॉलेज की कक्षा एक स्कूल की कक्षा से काफी अलग होती है। लेक्चरर के पास गहन विशेषज्ञता होनी चाहिए क्योंकि छात्र विशेषज्ञता के लिए कॉलेज जाते हैं। इसके अलावा, वो बहुत एक्सपेरिज़्ड होते हैं, कॉलेज के छात्र और उनके प्रोफेसर अलग तरह से बातचीत करते हैं।

भारत में शिक्षक कैसे बनें 2023 की पात्रता मानदंड

  • भारत में शिक्षक बनने के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री प्राप्त करना सबसे महत्वपूर्ण चरणों में से एक है।
  • राष्ट्र में शिक्षकों को बी.एड प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। उनके चयन के विषय में उनकी स्नातक और स्नातक डिग्री के अलावा।
  • एक एम.एड. उन लोगों के लिए भी उपलब्ध है जो उच्च स्तर पर विशेषज्ञता और शिक्षा देना चाहते हैं।
  • कई स्कूलों और कॉलेजों में पढ़ाने के लिए योग्य होने के लिए, उम्मीदवारों को कई राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय शिक्षण प्रवेश परीक्षाएं उत्तीर्ण करनी चाहिए, जैसे एसईटी, टीईटी, नेट, और अन्य।

भारत में शिक्षक बनने के चरण 2023

शिक्षक का मुख्य उद्देश्य ये सुनिश्चित करना है कि छात्र सामग्री और विषय को समझें ताकि वो विचारों को पूरी तरह से समझकर प्रदर्शन करने के लिए बेहतर ढंग से तैयार हो सकें।

Tags:    

Similar News