How to Decor Home in Diwali: इस दिवाली कम बजट में ऐसे सजाएं अपने घर को, अब फेस्टिव लुक भी और नहीं खर्च होंगे पैसे

How to Decor Home in Diwali: दिवाली पर इन तरीकों से कम बजट में करें अपने घर की सफाई।

Report :  Vidushi Mishra
Update: 2022-10-20 00:29 GMT

दिवाली पर ऐसे सजाएं घर को (फोटो-सोशल मीडिया)

How to Decorate Home in Diwali Ideas: दिवाली के त्योहार पर घर, बाग-बगीचे, दफ्तर को साफ-सफाई करने के साथ साज-सजावट करके खूब अच्छे से सजाया जाता है। घर को एकदम नए फेस्टिव लुक में सजाया जाता है। लेकिन त्योहार के दौरान बजट पर भी ध्यान देना होता है, जिससे त्योहार में बाकी चीजों की कमी भी न हो और घर भी नए लुक में चमके। ऐसे में बजट के डर से काफी लोग त्योहार पर अपने घर को नहीं सजा पाते हैं। पर आपको मन उदास करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आपको त्योहार पर घर सजाने की कुछ ऐसी टिप्स और ट्रिक बताते हैं जिनसे आपका घर तो नए लुक में यानी फेस्टिव लुक में आ जाएगा, साथ ही आपका बजट भी नहीं बिगड़ेगा। 

कम बजट में दिवाली पर ऐसे सजाएं घर

(फोटो- सोशल मीडिया)

सबसे पहले अपने घर की, छत की, मुख्य द्वार की खूब अच्छे से साफ-सफाई कर लीजे। मकड़ी जाल और जहां भी गंदगी जाम हो, उसे हटा दीजे। इसके बाद अपने घर के फर्नीचर, अलमीरा समेत कुछ सामानों की जगह परिवर्तन अपनी सहूलियत के हिसाब से कर दें।

दीवारों पर अब पेंट नहीं

जीं हां अगर आपके घर की किसी दीवार का कलर गंदा हो गया है और आपको उसे चेंज करना है, लेकिन बजट और समय दोनों को बचाना भी है तो आप वॉल पेपर्स की मदद ले सकते हैं। पीवीसी वॉल पेपर्स आजकल बहुत चलन में है। इसे जहां लगाना हो आप चिपका सकते हैं। इसके बाद आपकी दीवार एकदम नई जैसी हो जाएगी।

वॉल पेपर्स 

बदले कवर

अपने सोफे, कुशन और परदों से भी आप घर के लुक को बदल सकते हैं। जीं हां पुरानी मेज, कुर्सी, सोफे पर नए कवर जोकि पहले वाले कवर से काफी अलग उन्हें डाल सकते हैं। परदों को बदल सकते हैं। साथ ही फर्नीचर्स की पोजिशन भी बदल सकते हैं।

 पौधों से सजाएं घर

घर को नया लुक देने के लिए आप इनडोर प्लांट्स का यूज कर सकते हैं। इससे सबसे पहले तो आपके घर की हवा शुद्ध होगी और पॉजिटिव एनर्जी का विस्तार होगा। साथ ही आपका घर पहले से काफी खूबसूरत और आकर्षक लगेगा। इनडोर प्लांट्स घर में लगाने से खराब भी नहीं होंगे और नहीं ही आपकी फर्श ज्यादा पानी निकलने से गंदी होगी।

(फोटो- सोशल मीडिया)

ये इनडोर प्लांट्स लगाए घर पर

ऐरीका पाम (Areca Palm)

पाइन प्लांट (Pine Plant)

एलोवेरा (Aloe Vera)

स्पाइडर प्लांट (Spider Plant)

मनी प्लांट (Money Plant)

स्नेक प्लांट (Snake Plant)

पीस लिली (Peace Lily Plant) और भी कई सारे।

इन इंडोर पौधों को घर के अंदर रखें। इन प्लांट्स को आप मेज, साइड टेबल, सोफा साइड, बालकनी, सीढ़ियों के पास, मुख्य द्वार से अंदर की तरफ आदि पर रख सकते हैं।

त्योहार पर बनाएं क्राफ्ट

घर को कम बजट में सजाने के लिए पेपर क्राफ्ट आइडिया सबसे बेस्ट है। जीं हां चमकील पेपर्स से आप मनपसंद कटिंग करने अच्छी-अच्छी वॉल डेकोरेशन के लिए वॉल हैंगिंग बना सकते हैं। पेपर के दीये काटकर लंबी-लंबी वॉल हैंगिग सिंगल दीवार पर बहुत सुंदर और फेस्टिव लुक देती है।

फोटो- सोशल मीडिया

पीतल के बर्तनों से करें सजावट

दिवाली पर आप पीतल के बर्तनों से सजावट कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले पीतल की एक बड़ी थाली लीजे। इस अच्छे से चमका लीजे। पीतल को चमकाने के लिए पीताम्बरी की इस्तेमाल कर सकते हैं। अब आप दिवाली के दिन अपने घर के किसी कोने को नया लुक दे सकते हैं। उस कोने में आप रंगोली बना सकते हैं, लाइट्स को लगा सकते हैं। इसके बाद पीतल की थाली में पानी भर फूल की पत्तियां डाल दीजे। ये भी काफी आर्कषक लुक देता है।

दिवाली पर लाइटिंग सबसे जरूरी

दिवाली पर घर में सब जगह रोशनी करनी चाहिए। इसलिए अपने घर को बाहर से इलेक्ट्रिक झालरें लगाकर चमका सकते हैं। लिविंग रूम में, गेस्ट रूम में एलईडी लाइट्स का यूज करके घर को काफी खूबसूरत और चेतनता का लुक आप दे सकते हैं। लाइट वाले झूमर लगा सकते हैं। मंदिर को सजाने के लिए फ्लावर लाइट का यूज कर सकते हैं।

(फोटो- सोशल मीडिया)


Tags:    

Similar News