Quit Smoking Tips: अगर छोड़ना है सिगरेट तो अपनाएं ये पांच टिप्स, कैंसर का भी खतरा होगा कम

Quit Smoking Tips: एक बार इसकी लत लगने के बाद धूम्रपान छोड़ना आसान नहीं होता है। हालांकि, जिन लोगों की आप परवाह करते हैं, उनके साथ आप अपने लिए जो सबसे अच्छी चीज कर सकते हैं, वह है धूम्रपान छोड़ना।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2022-10-08 05:17 GMT

Smoking Causes Cancer (Image credit : social media)

Quit Smoking Tips: विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation) के अनुसार, तंबाकू के सेवन से दुनिया भर में हर साल लगभग 8 मिलियन लोगों की मौत होती है। इनमें से 70 लाख मौतें प्रत्यक्ष धूम्रपान के परिणामस्वरूप होती हैं और 1.2 मिलियन निष्क्रिय धूम्रपान के कारण होती हैं।

एक बार इसकी लत लगने के बाद धूम्रपान छोड़ना आसान नहीं होता है। हालांकि, जिन लोगों की आप परवाह करते हैं, उनके साथ आप अपने लिए जो सबसे अच्छी चीज कर सकते हैं, वह है धूम्रपान छोड़ना।

धूम्रपान रहित तंबाकू का उपयोग करना भी एक विकल्प नहीं है। यहां कुछ कदम दिए गए हैं जो आपको धूम्रपान छोड़ने और कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करेंगे:

व्यायाम करना शुरू करें:

धूम्रपान छोड़ने के प्रयासों में शारीरिक गतिविधि काफी उपयोगी हो सकती है क्योंकि यह सिगरेट की लालसा को कम करने में मदद करती है।

ट्रिगर से बचें:

पार्टियों और बार जैसी सभाओं से दूर रहें जो आपको उत्तेजित महसूस करा सकती हैं।

धूम्रपान के बजाय विश्राम तकनीकों का उपयोग करें:

यदि आप चिंतित होने पर धूम्रपान आपका ट्रिगर है, तो आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प गहरी सांस लेना, योग और आराम संगीत है।

अपने आप को लाभों के बारे में याद दिलाएं:

जब भी आपको लगे कि आप फिर से धूम्रपान करने वाले है अथवा आपका मन उस ओर खींच रहा हो, तो अपने आप को धूम्रपान छोड़ने के लाभों के बारे में याद दिलाएं।

अपने परिवार पर भरोसा करें:

धूम्रपान रोकने की सबसे अच्छी रणनीतियों में से एक है अपने परिवार पर भरोसा करना। जब भी आप धूम्रपान करना चाहते हैं तो उनसे फोन पर, टेक्स्ट या व्यक्तिगत रूप से बात करें।

Tags:    

Similar News