Pooja Khedkar Biography: बेहद पढ़ी-लिखी हैं विवादित पूजा खेडकर, डॉक्टरी छोड़ बनीं IAS

IAS Pooja Khedkar Biography: देश के ऐसे कई आईएएस ऑफिसर हैं, जो अपने काम को लेकर चर्चा में रहते हैं, लेकिन महाराष्ट्र की IAS पूजा खेडकर अपनी नखरों और झूठे दावों को लेकर मुश्किलों में घिर गई हैं।

Newstrack :  Network
Update: 2024-07-17 02:30 GMT

Pooja Khedkar (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

IAS Pooja Khedkar Biography: महाराष्ट्र की ट्रेनी आईएएस ऑफिसर पूजा खेडकर (IAS Officer Pooja Khedkar) इन दिनों चर्चा का विषय बनी हुई हैं। आईएएस तमाम तरह के आरोपों से घिरी हुई हैं। न केवल VIP डिमांड बल्कि गलत सर्टिफिकेट को लेकर भी उन पर सवाल खड़े हो रहे हैं। पूजा महाराष्ट्र कैडर की 2022 बैच की आईएएस अधिकारी हैं। जिन्होंने यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा में 821वीं रैंक (पीडब्ल्यूडी-5) हासिल की थी। फिलहाल वह वाशिम जिले की असिस्टेंट कलेक्टर बनाई गई हैं।

कौन हैं पूजा खेडकर (Pooja Khedkar IAS Biography)

पूजा खेडकर महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (एमपीसीबी) में सेवानिवृत्त अधिकारी दिलीप राव खेडकर (Dilip Rao Khedkar) की बेटी हैं। उनकी मां अहमदनगर जिले के भालगांव की सरपंच हैं। जबकि उनके नाना जगन्नाथ बुधवंत वंजारी समुदाय के पहले IAS अफसर थे। ट्रेनी आईएएस अफसर पूजा खेडकर की पढ़ाई की बात करें तो उन्होंने एमबीबीएस की डिग्री हासिल की है। पूजा ने पुणे में स्थित श्रीमती काशीबाई नवले मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की पढ़ाई की है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पूजा खेडकर एक एंडोक्रिनोलॉजिस्ट (Endocrinologist) हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

पूजा खेडकर की प्रॉपर्टी (Pooja Khedkar Property)

आईएएस पूजा खेडकर (IAS Pooja Khedkar) के मुताबिक, उनके पास पुणे जिले में चार जगहों और अहमदनगर जिले में तीन जगहों पर जमीन है। इन संपत्तियों की कुल कीमत करीब एक करोड़ 93 लाख रुपये है। इन प्रॉपर्टी से पूजा को 42 लाख रुपये की आय होती है। वहीं, मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो IAS पूजा खेडकर के पास करीब 17 करोड़ रुपये की संपत्ति है। उनके पास खुद की ऑडी कार भी है।

क्या है पूजा खेडकर पर आरोप?

बताते चलें आईएएस ऑफिसर पूजा खेडकर को पुणे में सहायक कलेक्टर के पद पर तैनाती मिली थी। लेकिन प्रोबेशन पीरियड के दौरान उन्होंने अनुचित मांगें शुरू कर दी थीं। जिसके बाद उन्हें ट्रांसफर कर पुणे से वाशिम भेज दिया गया। ये मामला अभी प्रकाश में आया ही था कि उन पर कई अन्य तरह के भी आरोप लगाए जाने लगे। इनमें से कुछ जॉइनिंग से पहले के भी हैं। इनमें से सबसे बड़ा आरोप ये है कि पूजा खेडकर ने यूपीएससी की परीक्षा पास करने के लिए दिव्यांग होने का गलत दावा किया था। बताया जा रहा है कि उन्होंने यूपीएससी फॉर्म में खुद के ओबीसी नॉन क्रीमी लेयर से होने का दावा किया था।

Tags:    

Similar News