India-Pakistan Business: क्या आप जानते हैं कि इन चीज़ों को पकिस्तान से खरीरदता है भारत?

India-Pakistan Business: क्या आप जानते हैं कि भारत आज भी पकिस्तान से कई चीज़ें खरीदता है आइये एक नज़र डालते हैं इन चीज़ों पर।

Newstrack :  Network
Update:2024-08-29 23:51 IST

India-Pakistan Business (Image Credit-Social Media)

Pakistan Se Kya-Kya Khareedta Hai Bharat: पाकिस्तान को इस समय आर्थिक रूप से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इसका सबसे बड़ा कारण है उसका घटता विदेशी मुद्रा भण्डार और लगातार बढ़ता क़र्ज़। जिसकी वजह से पकिस्तान लगातार कंगाल होता जा रहा है। ऐसे में क्या आप जानते हैं कि भारत पकिस्तान से कुछ चीज़ें खरीदता है। आइये जानते हैं कि आखिर भारत पकिस्तान से क्या-क्या खरीदता है।

इन चीज़ों को पकिस्तान से खरीरदता है भारत

यूँ तो भारत और पकिस्तान दोनों कभी मित्र देश नहीं बन पाए लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत अभी भी पकिस्तान से काफी चीज़ें खरीदता है। आइये विस्तार से जानते हैं कि आखिर वो क्या-क्या है जो भारत पकिस्तान से खरीदता है।

बिनानी सीमेंट

आपको बता दें कि भारत पकिस्तान से बिनानी सीमेंट खरीदता है। जिसकी मज़बूती का वादा किया जाता है और इसे भारतवासी अपने घरों पर इसी विश्वास के साथ इस्तेमाल भी करते हैं।

सेंधा नमक

भारत में व्रत में लोग सेंधा नमक का ही सेवन करते हैं वहीँ आपको बता दें कि इसे पकिस्तान से मंगवाया जाता है। सेंधा नमक की ज़्यादातर पूर्ति पकिस्तान से ही की जाती है।

मुल्तानी मिट्टी

जहाँ तक इसके नाम से ही पता चलता है कि मुल्तानी मिट्टी मुल्तान से ही आती होगी। वहीँ भारत इसे पकिस्तान से खरीदता है। मुल्तानी मिट्टी के कई फायदे हैं जिससे व्यक्ति की त्वचा काफी खूबसूरत भी हो जाती है।

सल्फर

सल्फर को भी भारत पकिस्तान से खरीदता है। सल्फर बेहद उपयोगी है और कई तरह से इस्तेमाल में भी आता है। ऐसे में भारत इसे पकिस्तान से खरीदता है।

इन चीज़ों के अलावा हमारे पावर के चश्मों में इस्तेमाल होने वाले ऑप्टिकल्स भी बड़ी मात्रा में पाकिस्तान से ही खरीदे जाते हैं। इन चीज़ों के साथ-साथ चमड़े का सामान, फल, सीट्ली, कार्बनिक केमिकल्स का आयात भी भारत पाकिस्तान से करता है। 

Tags:    

Similar News