Diya Kumari Family: मिलिए राजकुमारी दीया कुमारी के परिवार से, दादा से लेकर बच्चों तक की सारी डिटेल्स

Rajkumari Diya Kumari Royal Family: राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी जयपुर की राजकुमारी हैं। वह महाराजा सवाई भवानी सिंह और महारानी पद्मिनी देवी की इकलौती संतान हैं।

Written By :  Shreya
Update:2024-10-01 11:15 IST

Diya Kumari Family (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Rajkumari Diya Kumari Family: भारतीय जनता पार्टी (BJP) की चर्चित नेता और राजस्थान की डिप्टी सीएम दीया कुमारी (Rajasthan Deputy CM) के बारे में आप ये तो जानते ही होंगे कि वो जयपुर राजघराने की राजकुमारी (Jaipur Princess) हैं। उन्हें बीते साल पार्टी ने विधानसभा चुनाव में जयपुर की विद्याधर नगर सीट से टिकट दिया था। इलेक्शन में जीत हासिल करने के बाद उन्हें राज्य की उपमुख्यमंत्री के तौर पर शपथ दिलाई गई। आज हम आपको दीया कुमारी के परिवार (Diya Kumari Family) के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं वह किस राजघराने से ताल्लुक रखती हैं और उनके परिवार में कौन-कौन है।

राजकुमारी दीया कुमार की फैमिली (Diya Kumari Royal Family Members)

दीया कुमारी का जन्म 30 जनवरी 1971 को जयपुर में एक राजघराने में हुआ था। राजकुमारी दीया कुमारी महाराजा सवाई भवानी सिंह (Bhawani Singh) और महारानी पद्मिनी देवी (Padmini Devi) की इकलौती संतान हैं। उनके पिता सेना के एक बड़े अधिकारी और होटल व्यावसायी थे। दीया के दादा सवाई मान सिंह द्वितीय (Man Singh II) ब्रिटिश राज में जयपुर रियासत के आखिरी महाराज थे। वहीं, उनकी दादी जयपुर की पूर्व महारानी गायत्री देवी (Gayatri Devi) थीं, जिनका नाम दुनिया की दस सबसे खूबसूरत महिलाओं में से शामिल था। गायत्री देवी 3 बार जयपुर से सांसद रही थीं। हालांकि गायत्री देवी दीया की सौतेली दादी थीं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

दीया कुमार के पति (Diya Kumari Husband)

राजकुमारी दीया ने साल 1994 में नरेंद्र सिंह राजावत (Narendra Singh) से गुपचुप शादी रचा ली। इस शादी के बारे में किसी को भी भनक नहीं थी, उनके परिवार को भी नहीं। दरअसल, नरेंद्र सिंह शाही परिवार के बाहर से थे और राजमहल में चार्टर्ड अकाउंटेंट के तौर पर काम किया करते थे। दीया भी परिवार का बिजनेस संभाल रही थीं, ऐसे में धीरे-धीरे वह नरेंद्र को अपना दिल दे बैठीं। जब उन्होंने मां से इस बारे में बताया तो उन्हें झटका लगा, क्योंकि वह चाहती थीं कि दीया की शादी किसी राजघराने में हो। डिप्टी सीएम कहती हैं कि परिवार के लिए उन्होंने रिश्ता खत्म करने की भी कोशिश की थी, लेकिन फिर नरेंद्र के लिए प्यार और शादी की चाह गहरी होती चली गई।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

ऐसे में दीया और नरेंद्र ने समाज और परिवार से छिपकर 1994 में आर्य समाज तरीके से शादी (Diya Kumari-Narendra Singh Marriage) कर ली। दो साल बाद उन्होंने अपनी मां को इस शादी के बारे में बताया। जिसके बाद 1996 में दोनों की भव्य शादी कराई गई। हालांकि 2018 में दीया ने नरेंद्र से तलाक ले लिया। दोनों के तीन बच्चे हैं। इनमें दो बेटे पद्मनाभ सिंह, लक्ष्यराज सिंह व एक बेटी गौरवी है।

कितनी पढ़ी-लिखी हैं दीया कुमारी (Diya Kumari Education In Hindi)

जयपुर राजघराने की राजकुमारी दीया कुमारी ने अपनी पढ़ाई नई दिल्‍ली के मॉडर्न स्कूल और जयपुर के महारानी गायत्री देवी गर्ल्स पब्लिक स्कूल से पूरी की थी। इसके बाद वह उच्च शिक्षा के लिए लंदन चली गईं। यहां उन्होंने Decorative Arts Course किया। फिर भारत लौटकर अपने परिवार का बिजनेस संभालने लगीं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

दीया कुमारी नेटवर्थ (Diya Kumari Net Worth In Rupees)

बता दें दीया कुमारी पॉलिटिशयन होने के साथ ही एक समाजसेवी भी हैं। वह कई एनजीओ चलाती हैं और जयपुर के सिटी पैलेस समेत कई संपत्तियों, बिजनेस और स्कूलों की मालकिन हैं। बात करें उनकी कुल संपत्ति की तो चुनावी हलफनामे के मुताबिक, दीया कुमारी की नेटवर्थ (Diya Kumari Net Worth 2024) करीब 19 करोड़ रुपये है।

कैसे हुई राजनीति में एंट्री (Diya Kumari Political Career)

दीया कुमारी ने बचपन से ही राजनीति को बेहद करीब से देखा है। क्योंकि उनकी दादी गायत्री देवी 3 बार जयपुर से सांसद रही थीं। हालांकि दीया की पॉलिटिक्स में एंट्री साल 2013 में हुई थी। जयपुर में बीजेपी की एक रैली में 2 लाख लोगों की भीड़ के सामने उन्हें पार्टी का मेंबर बनाया गया था। इस रैली में पार्टी के तत्कालीन राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह, गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी और राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे भी शामिल थीं।

Tags:    

Similar News