Karela Achar For Diabetes: करेले के अचार से छूमंतर होगा डायबिटीज, जानें इसकी रेसिपी

Karela Achar For Diabetes: इस मसालेदार, खट्टे और कड़वे आचार में ऐसे तत्वों का सही मिश्रण है जो बेहतर पाचन और इंसुलिन प्रबंधन में मदद करते हैं।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2022-09-16 12:14 GMT

karele ka aachaar (Image credit: social media)

Click the Play button to listen to article

Karela Achar For Diabetes: करेला अपने कड़वे स्वाद के लिए सबसे ज्यादा नापसंद की जाने वाली सब्जियों में से एक है। लेकिन स्वास्थ्य और फिटनेस के प्रति जागरूकता के साथ, कहानी बदल गई है और इस कड़वी सब्जी की मांग में वृद्धि हुई है। करेला जिसे करेले के नाम से भी जाना जाता है, स्वाद को सहनीय बनाने के लिए कई तरह के व्यंजन बनाए गए हैं, लेकिन क्या आपने कभी करेले का अचार (करेला अचार) खाया है। यहां एक त्वरित नुस्खा है, जिसे आप घर पर बना सकते हैं और आनंद ले सकते हैं।

करेला आचार कैसे बनाते हैं?

इस मसालेदार, खट्टे और कड़वे आचार में ऐसे तत्वों का सही मिश्रण है जो बेहतर पाचन और इंसुलिन प्रबंधन में मदद करते हैं। वास्तव में, इसे साधारण भोजन के साथ मिलाने से शुगर के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है। यहां बताया गया है कि आप इस आसान आचार रेसिपी को कैसे बना सकते हैं।

मधुमेह के लिए करेला क्यों?

करेला शरीर में इंसुलिन के नियमन में मदद करता है और इसे सक्रिय बनाता है, जो आगे शर्करा के उचित उपयोग में मदद करता है और इसे वसा में बदलने से रोकता है, जो बेहतर इंसुलिन प्रबंधन में मदद करता है।

सामग्री

500 ग्राम करेला, 3 टीस्पून राई, 2 टीस्पून जीरा, 1 टीस्पून अजवायन, 2 टीस्पून मेथी दाना, 1/4 टीस्पून हिंग, 1 टीस्पून हल्दी, आवश्यकतानुसार 2 टीस्पून सौंफ, 1 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर, 1/2 टीस्पून गरम मसाला, 1 बड़ा चम्मच अमचूर, 1/4 छोटा चम्मच नींबू, 4 छोटा चम्मच सरसों का तेल, सेंधा नमक स्वादानुसार।

विधि

-सबसे पहले करेले को 2-3 बार धोकर पतले स्लाइस में काट लें।

-इसके बाद एक बाउल लें और करेले को नमक के साथ भिगो दें और ढक्कन को ढक दें।

-20 मिनट बाद पानी को निथार कर फिर से धो लें। अब इसे एक कागज़ के तौलिये पर रखें और इसे 20-30 मिनट तक सूखने दें।

मसाला भून लें

इसी बीच सारे मसालों को 1 मिनिट तक भून लीजिए और पीसकर मुलायम पाउडर बना लीजिए। इसके बाद एक पैन लें और उसमें सरसों का तेल डालें, तेल गर्म होने पर उसमें कुछ राई डालें और उन्हें फूटने दें, फिर हींग, हल्दी पाउडर डालें, पिसा हुआ पाउडर डालें और मसाला पकाएँ।

आचार चखने के लिए तैयार है

करेला डालें और बचे हुए मसाले जैसे अमचूर, लाल मिर्च पाउडर सीजन नमक, काली मिर्च के साथ डालें। 5 मिनट तक पकाएं, कांच के जार में डालें और आनंद लें। आप इस आचार को करेले के स्लाइस को उबालकर और अतिरिक्त पानी निकाल कर भी बना सकते हैं और फिर इसके ऊपर मसाले का तड़का डाल सकते हैं. मिक्स करें और फ्लेवर को सोखने दें।

Tags:    

Similar News