Karwa Chauth Beauty Tips: सैलून जाने का नहीं है समय, घर पर ही नैचुरल चीजों से करें फेशियल, जानें स्टेप्स

Karwa Chauth 2024 Beauty Tips: इन्हें स्टेप बाय स्टेप लगाने के बाद आपके डल चेहरे पर एक नई जान आ जाएगी। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में।

Written By :  Shreya
Update:2024-10-15 14:07 IST

Karwa Chauth Beauty Tips (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Karwa Chauth Beauty Tips In Hindi: करवा चौथ (Karwa Chauth) के मौके पर हर महिला चांद की तरह चमकना चाहती है। इसलिए व्रत से कुछ दिन पहले ही महिलाएं सैलून जाकर फेशियल समेत अन्य ब्यूटी ट्रीटमेंट लेने लगती हैं। लेकिन अगर आपके पास सैलून जाने का समय नहीं है या फिर फेशियल कराने के लिए बजट नहीं है तो घबराने की कोई बात नहीं है, क्योंकि आप घर पर भी घरेलू उपाय के जरिए चेहरे की चमक बढ़ा सकती हैं। आज हम आपको ऐसे होममेड फेस पैक, स्क्रब और क्लींजर के बारे में बताने जा रहे हैं, जो घर पर ही आपको फेशियल जैसा निखार देंगे। इन्हें स्टेप बाय स्टेप लगाने के बाद आपके डल चेहरे पर एक नई जान आ जाएगी। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में।

कैसे बनाएं होममेड क्लींजर (Homemade Cleanser In Hindi)

रोजाना फेस को अच्छी तरह साफ करना बेहद जरूरी है। क्योंकि त्वचा पर जमी धूल-मिट्टी, गंदगी, प्रदूषण, तेल और अशुद्धियां पिंपल और एक्ने समेत कई अन्य स्किन प्रॉब्लम्स की वजह बन सकती हैं। ऐसे में आपको रोजाना फेस को अच्छे से क्लीन करना चाहिए। जिसके लिए क्लींजर का इस्तेमाल बहुत जरूरी है। मार्केट में कई तरह के क्लींजर आते हैं, लेकिन आप घरेलू चीजों से भी फेस को अच्छे से साफ कर सकती हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

नैचुरल क्लींजर के रूप में आप शहद का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे आपको बस दूध या नींबू के रस के साथ मिलाना है। जैसे एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद को मिलाने से नैचुरल क्लींजर बन जाएगा। इसके अलावा 4 छोटे चम्मच शहद के साथ 1 छोटा चम्मच दूध डालकर मिला लें और इसे चेहरे पर लगाएं। चेहरे पर इनमें से कोई एक पेस्ट लगाकर कुछ देर हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में फेस की मसाज करें और फिर 10 मिनट बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें। फिर तौलिए की मदद से सुखा लें।

होममेड स्क्रब (Homemade Scrub In Hindi)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

केवल क्लींजर ही नहीं बल्कि आप स्क्रब को भी घर पर तैयार कर सकती हैं। फेस को क्लींजर से साफ करने के बाद एक कटोरे में 2 बड़े चम्मच कॉफी, 1 बड़ा चम्मच दानेदार चीनी और एक चम्मच नारियल या जैतून का तेल डालकर मिला लें। इसके बाद इस पेस्ट से फेस को स्क्रब करें। इसे आप बॉडी स्क्रब के रूप में भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे चेहरे से डेड स्किन सेल्स हटेगी और फेस साफ और मुलायम बनेगा। साथ ही चेहरे पर शाइनिंग भी आएगी।

होममेड फेस पैक (Homemade Face Pack In Hindi)

1- कॉफी और हल्दी का फेस पैक

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

चेहरे के लिए कॉफी और हल्दी दोनों को ही फायदेमंद माना जाता है। इन दोनों चीजों से आप अपने लिए बेहतरीन होममेड फेस पैक तैयार कर सकती हैं। इसके लिए एक कटोरी में एक चम्मच कॉफी पाउडर, डेढ़ चम्मच कच्चा दूध और चुटकीभर हल्दी डालकर मिला लें। इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 10 से 15 मिनट के बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें। इससे चेहरे पर बढ़िया चमक आ जाएगी।

2- बेसन और दूध का फेस पैक

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

इसके अलावा आप बेसन का फेस पैक भी लगाकर बेहतरीन रिजल्ट्स पा सकती हैं। इसके लिए एक कटोरी में एक चम्मच बेसन और पेस्ट बनाने भर के लिए दूध डालें। इसमें चुटकीभर हल्दी भी डाल दें। इन सभी चीजों को अच्छी तरह मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें और चेहरे पर अप्लाई करें। 10 से 15 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। यह फेस पैक चेहरे की चमक बढ़ाने के साथ ही पिंपल्स कम करने में भी असरदार होता है।

नोट- ये खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन फेस पैक, क्लींजर या स्क्रब को चेहरे पर लगाने से पहले हाथ पर पैच टेस्ट जरूर करें। ताकि किसी तरह की एलर्जी होने पर पहले ही पता चल जाए।

Tags:    

Similar News