Karwa Chauth Ki Thali Kaise Taiyar Kare: पति की लंबी उम्र के लिए ऐसे सजाएं पूजा की थाली

Karwa Chauth Ki Thali Kaise Taiyar Kare: पति की लंबी उम्र के लिए करवा चौथ पर अगर अपने हाथों से पूजा की थाली तैयार की जाए तो बात ही कुछ और है। इस लेख के माध्यम से जानें कि पूजा की थली में क्या-क्या सामान होने चाहिए।

Written By :  Pallavi Srivastava
Update: 2021-10-24 08:41 GMT

करवा चौथ पूजा थाली pic(social media)

Karwa Chauth Ki Thali Kaise Taiyar Kare: करवा चौथ का व्रत सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए रखती हैं। यह व्रत सुबह 4 बजे से शाम जब तक चन्द्रोदय न हो जाये तब तक किया जाता है। चन्द्रमा देखने के बाद पति के हाथों से पत्नी जल पीकर और निवाला खाकर अपना उपवास खोलती हैं। हालांकि क्षेत्रीय स्तर पर यह व्रत देश के अलग-अलग हिस्सों में कई तरीके से किया जाता है।

 करवा चौथ की पूजा pic(social media)

सुबह से ही महिलाएं शाम की तैयारियों में जुट जाती हैं। करवा चौथ की पूजा करने से पहले उसकी थाली(Karwa Chuath Ki Thali) तैयार करना बहुत जरूरी होता है जिससे कि बार-बार पूजा से न उठना पड़े। वैसे अब बाजार में भी पूजा की बनी-बनाई थाली और खूब सजी-सजाई छलनी मिलती है। आप चाहें तो बाजार से ले सकती हैं। लेकिन बहुत से लोग खुद घर पर ही पूजा की थाली तैयार करते हैं। ताकि अपने मन मुताबिक श्रृंगार के सामान के साथ पूजा का सामान रख सकें। आइये आपको बताते हैं कि घर पर पूजा की थाली तैयार करने के लिए किन-किन सामानों की जरूरत होती है -

सामानों की लिस्ट(Samano Ki List)

- चांद देखने के लिए छलनी।

- मिट्टी का टोंटीदार करवा और उसे ढकने के लिए मिट्टी का ढक्कन।

- आरती और दिया जलाने के लिए दीपक ।

- फूल, फल, सिंदूर, मेवे, रुई की बत्ती।

- कांसे की कम से कम 11 तीलियां ।

- कलावा, मिठाई, चावल, आटे का दीपक, अगरबत्ती ।

- पूड़ी, पुआ, हलुवा, चावल के आटे के मीठे लड्डू ।

- तांबे या फिर स्टील का लोटा ।

- पूजा की थाली में गाय के गोबर से बनी गौर ।

- इसके अलावा पूजा की थाली में कुछ पैसे भी रखने चाहिए।

छलनी  pic(social media)

घर पर कैसे तैयार करें छलनी(Ghar Par Kaise Kare Chalani Taiyar)

आप बाजार से सिर्फ स्टील की छलनी लें आएं। कुछ सजावटी समान जैसे- गोटा, रंग बिरंगे लचके और स्टोन, फेविकोल आदि। अब इसे अपने हिसाब से आप छलनी पर व्यवस्थित करें। लटकन भी लगाएं जिससे छलनी की खूबसूरती और बढ़ जाएं।

Tags:    

Similar News