Kitchen Tips: पूरा दिन फ्रिज चलने से क्या होता है असर, जानिए क्या सही क्या नहीं

Kitchen Tips: अगर आपका फ्रिज भी पूरा दिन ऑन रहता है तो जान लीजिये इससे क्या होता है और क्या करना फ्रिज और उसमे लगे कम्प्रेसर के लिए सही है।

Update:2024-06-20 14:40 IST

Kitchen Tips (Image Credit-Social Media)

Kitchen Tips: क्या आपके घर में भी 24 घंटे फ्रिज ऑन रहता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करना कितना सही है और कितना गलत आइये इसके बारे में भी जान लेते हैं। लेकिन ऐसे में बिजली की खपत भी खूब होती है। तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसा नायब तरीका लाएं हैं जिससे न तो आपके फ्रिज में रखा सामान ख़राब होगा और न ही बिजली का बिल आएगा। आइये जानते हैं फ्रिज को 24 घंटे ऑन रखना सही है या नहीं।

पूरा दिन फ्रिज ऑन रखना सही या नहीं (Fridge Run Continuously Good or Not)

हर फ्रिज में अंदर की तरफ एक चैंबर सा होता है जहाँ खाना या कोई भी खाद्य पदार्थ रखा जाये तो वो ख़राब नहीं होता है। जब तक फ्रिज में कर्रेंट रहता है या बिजली सप्लाई होती रहती है तब तक उसका कम्प्रेसर भी काम करता है और अंदर कूलिंग भी रहती है। फ्रिज को इसी तरह से बनाया जाता है कि जिससे अगर इसे थोड़ी देर बंद भी कर दिया जाये तो भी काफी देर तक इसकी कूलिंग बरकरार रहती है। जिससे इतनी देर तक खाना या कोई भी खाद्य पदार्थ ख़राब नहीं होता है। ऐसे में सवाल उठता है कि इस तरह क्या इसे 2 से 3 घंटे तक बंद किया जा सकता है या नहीं? तो क्या इसे बंद रखना सही होगा या नहीं? इससे क्या होगा आइये विस्तार से जान लेते हैं।

आपको बता दें कि फ्रिज को 24 घंटे चलाने से कोई दिक्कत नहीं होती है। अगर आप साल भर तक भी इसे बंद नहीं करते हैं तो भी इसमें कोई दिक्कत नहीं आती है। लेकिन अगर आप अपने फ्रिज को समय समय पर साफ़ करती हैं या इसमें कोई गड़बड़ी आ गई है और उसे ठीक होने के बाद या पहले आप इसे साफ़ करना चाहते हैं तो इसे ज़रूर बंद कर के ही आप इसकी सफाई करें। वहीँ अगर आप फ्रिज तो 1 या 2 घाटे के लिए बंद कर देंगे या थोड़ी थोड़ी देर में इसका स्विच ऑन व ऑफ करेंगे तो फ्रिज सही से काम नहीं कर पायेगा और कूलिंग भी उस तरह से नहीं होगी। जिससे फ्रिज के अंदर रखा खाने पीने का सामान ख़राब हो सकता है। इसलिए फ्रिज को 24 घंटे ऑन रखना ही सही है।

गौरतलब है कि मार्केट में मिलने वाले अधिकतर फ्रिज अब वैसे भी पावर सेविंग के लिए ऑटोमैटिक ऑफ या ऑटोकट फीचर के साथ ही मिलते हैं। इसका मतलब ये है कि फ्रिज एक निश्चित तापमान पर कूलिंग करने के बाद अपने आप बंद हो जाता है। फ्रिज जब आटो कर करता है तो कंप्रेसर बंद हो जाता है जिससे बिजली की बचत होती है। इसके बाद जब फ्रिज को पुनः कूलिंग की ज़रूरत होती है तो कम्प्रेसर फिर से स्टार्ट हो जाता है।

वहीँ अगर आप फ्रिज को बार-बार ऑन या ऑफ करते हैं तो इससे कम्प्रेसर पर ज़ोर पड़ेगा जिससे वो जल्दी ख़राब भी हो सकता है। वहीँ अगर आप कई दिनों के लिए घर से बाहर जा रहे हैं तो आप फ्रिज का सब सामान निकाल दें और इसे स्विच ऑफ कर दें। वहीँ अगर 1 या 2 दिन के लिए आप बाहर जा रहे हैं तो इसे बंद करने की ज़रूरत नहीं होती।

Tags:    

Similar News