Expert Advice For Better Sleep: नहीं आ रही अच्छी नींद? जानिए क्या कहते हैं विशेषज्ञ

Expert Advice For Better Sleep :अगर आप भी कई रातों से सही से सो नहीं पा रहे तो आज हम आपको बेहद आसान तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आप अपनी इस समस्या से निजाद पा सकते हैं।

Update: 2023-04-06 09:42 GMT
Expert Advice For Better Sleep :(Image Credit-Social Media)

Expert Advice For Better Sleep : अगर आप भी एक अच्छी नींद को काफी मिस करते हैं और सारी रात जागने से तंग आ चुके हैं तो आज हम आपकी इस परेशानी को दूर करने के कुछ उपाय लेकर आये हैं। आप इन युक्तियों का पालन करके और अपने आहार में बदलाव करके, अपनी नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं और तरोताजा और अच्छा महसूस कर सकते हैं।आइये जानते हैं कैसे थोड़ा सा बदलाव आपको अच्छी नींद दिलाने में मददगार साबित होगा। साथ ही जानेगे की एक्सपर्ट क्या कहते हैं।

जानिए बेहतर नींद के लिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

बच्चों और किशोरों में वयस्कों की तुलना में अधिक नींद की आवश्यकता के कारण नींद का पैटर्न जीवन भर बदलता रहता है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के पास एक आसान चार्ट है जो जीवन के विभिन्न चरणों के दौरान हमें कितनी नींद की जरूरत है, इसकी रूपरेखा तैयार करता है।

कुल मिलाकर, विशेषज्ञ आमतौर पर मानते हैं कि वयस्कों को हर रात 7-9 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है बहुत अधिक या बहुत कम के नकारात्मक स्वास्थ्य परिणाम हो सकते हैं। जैसे-जैसे आप अपने स्वयं के सोने के पैटर्न पर अधिक ध्यान देना शुरू करते हैं, आप देखेंगे कि आपके जीवन के विभिन्न पहलू कैसे प्रभावित होते हैं और नींद से प्रभावित होते हैं। हर रात 7-9 घंटे की अच्छी नींद लेने के लिए, विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि आप:

विशेषज्ञों का कहना है कि हमारे जीवन में नींद बेहद ज़रूरी है। इसलिए इस ओर विशेष ध्यान देने की ज़रूरत है तो ऐसे में ज़रूरी है कि आप अपने आहार और दिनचर्या पर विशेष ध्यान दें। मोबाइल फ़ोन और टीवी पर अधिक समय न देकर कुछ क्रिएटिव करें या बुक पढ़ें। आइये जानते हैं कि आहार और दिनचर्या में सुधार लेकर कैसे हम एक अच्छी नींद पा सकते हैं।

अगर आप भी कई रातों से सही से सो नहीं पा रहे तो आज हम आपको बेहद आसान तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आप अपनी इस समस्या से निजाद पा सकते हैं।

कैफीन से बचें: कैफीन आपकी नींद में बाधा डाल सकता है जिससे नींद आना या सोते रहना मुश्किल हो जाता है। इसके लिए ज़रूरी है कि आप दिन में देर से कैफीन युक्त पेय जैसे कॉफी, चाय और शीतल पेय का सेवन करने से बचें।

शराब का सेवन सीमित करें: हालांकि शुरुआत में शराब आपको सोने में मदद कर सकती है, लेकिन बाद में रात में ये आपकी नींद को बाधित कर सकती है। शराब की खपत को सीमित करना या इसे पूरी तरह से टालना सबसे अच्छा है।

हाइड्रेटेड रहें: दिन के दौरान पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आप हाइड्रेटेड रह सकते हैं और डिहाइड्रेशन से संबंधित नींद में व्यवधान से बच सकते हैं।

हर्बल चाय पियें: सोने से पहले हर्बल चाय जैसे कैमोमाइल या वेलेरियन रूट चाय पीने से आपको आराम करने और जल्दी नींद आने में मदद मिल सकती है।

सोने से पहले भारी भोजन न करें: सोने से पहले अधिक मात्रा में भोजन करने से नींद आना मुश्किल हो सकता है। सोने से कुछ घंटे पहले हल्का भोजन करना सबसे अच्छा है।

मसालेदार या अम्लीय खाद्य पदार्थों से बचें: मसालेदार या अम्लीय खाद्य पदार्थ अपच या सीने में जलन पैदा कर सकते हैं, जिससे नींद आना मुश्किल हो जाता है।

Tags:    

Similar News