Lauki Juice Benefits: नहीं पड़ना चाहते हैं बीमार तो करें लौकी के जूस का सेवन, कई बीमारियों से रखता है दूर

Lauki Juice Benefits: हरी सब्जियां तो वैसे ही सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती हैं। लेकिन लौकी (lauki ke juice ke fayde ) का जूस पीने से हमारी इम्यूनिटी मजबूत होती है। जो कि हमें बीमारियों से बचाता है। लौकी का जूस (Lauki Juice For Immunity) पीने से हम कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं।

Written By :  Rakshita Srivastava
Published By :  Divyanshu Rao
Update: 2021-11-26 13:57 GMT

लौकी की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया) 

लौकी की सब्जी तो सभी के घरों में बनती ही होगी। लेकिन क्या आप जानते हैं लौकी का सेवन आपके सेहत के लिए कितना फायदेमंद (lauki ke juice ke fayde aur nuksan) साबित होता है। लौकी का सेवन हमारे स्वास्थ्य को सुधारने में लाभदायक होता है। मौसम चाहे जो भी हो बीमारी तो लगी ही रहती है। इसलिए हमको हमेशा अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए।

इम्यूनिटी करता है मजबूत (Lauki Juice For Immunity)

हरी सब्जियां तो वैसे ही सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती हैं। लेकिन लौकी का जूस पीने से हमारी इम्यूनिटी मजबूत होती है। जो कि हमें बीमारियों से बचाता है। लौकी का जूस पीने से हम कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं।

सब्जी से ज्यादा फायदेमंद होता है जूस

लौकी की सब्जी खाने से ज्यादा लौकी के जूस पीने से फायदा मिलता है। लौकी की सब्जी में तो हम तेल , मसाला इन सब का इस्तेमाल करते है। जिससे उससे उतना लाभ नहीं मिलता जितना एक ताजे लौकी के जूस से मिलता है।

लौकी की फायदे की प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया) 

आइए हम आपको लौकी के जूस के फायदे (lauki ke juice ke fayde) बताते हैं-

माइग्रेन से दिलाएगा छूटकारा

लौकी का जूस माइग्रेन जैसी बीमारियों को ठीक करने में काफी लाभदायक है। माइग्रेन जिसमें हमारे सिर के आधे हिस्से में असहनीय दर्द होता है।ऐसे में अगर हम लौकी के जूस का सेवन रोजाना नियमित रूप से करते है, तो हम इस बीमारी से छूटकारा पा सकते है।

लौकी का जूस कोलेस्टरॉल लेवल करेंगा कंट्रोल (lauki ka juice for cholesterol)

लौकी हदय रोग के लिए बहुत ही लाभदायक है। अगर आपका कोलेस्टरॉल लेवल बढ़ गया है तो आपको लौकी के जूस का सेवन अवश्य करना चाहिए। लौकी का जूस कोलेस्टरॉल लेवल को कंट्रोल करता है। लौकी का जूस कोलेस्टरॉल लेवल बढ़ने से हुए ब्लॉकेज को भी ठीक करता है. खून का पतला करता है।

लौकी का जूस पाचन शक्ति करेगा मजबूत 

अगर आपकी पाचन शक्ति कमजोर है, तो आपको लौकी के जूस का सेवन करना चाहिए। रोजाना नियमित रूप से लौकी के जूस का खाली पेट सेवन करें। इससे आपकी पाचन शक्ति मजबूत होगी।

रात को भूलकर न पिएं लौकी का जूस

लौकी के जूस का सेवन भूलकर कभी भी रात को न करें। जूस का सेवन रात में करने से यह लाभ की जगह हानि पहुंचा सकता है। इसलिए लौकी के जूस का सेवन सुबह या दोपहर में ही करें।

लौकी का जूस त्वचा में लाता है निखार

लौकी का जूस स्किन के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है। लौकी का जूस हमारे त्वचा में निखार लाता है। अगर किल मुहांसे की समस्या भी हो तो इसके सेवन से ठिक हो जाती है।

लौकी का जूस ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल

अगर आपको ब्लड प्रेशर की शिकायत रहती है तो आपको लौकी के जूस का सेवन जरूर करना चाहिए। लौकी का जूस ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार साबित होता है।

ऐसे बनाएं लौकी का जूस

लौकी का जूस बनाने के लिए आप लौकी को छिल लें, उसके बाद आप उसको काट लें औऱ ग्राइडर में आप लौकी का जूस बना लें फिर उसमे स्वाद अनुसार नमक मिला लें। अगर आपके पास ग्राइडर नहीं है तो आप हाथ से भी जूस बना सकते हैं। उसके लिए आप लौकी को छिल कर कदूकश कर लें फिर कदूकश किए हुए लौकी को हाथ से निचोड़े। फिर उसको छान ले, उसके बाद नमक मिलाकर उसे पिलें।

Tags:    

Similar News