Magh Mela 2023 : हिन्दू धर्म में माघ मेला का विशेष है महत्त्व, जानें माघ मेला की तिथि और स्थान

Magh Mela 2023 : नदी के किनारों के पास लगे हजारों टेंटों को देखना रोमांचक है जहां भक्त एक साथ कई दिनों तक रहते हैं। भक्तों को विसर्जन के लिए नावों में तीन नदियों के संगम तक ले जाया जाता है।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2023-01-04 02:16 GMT

Magh Mela 2023 (Image credit : social media) 

Magh Mela 2023 : माघ मेला एक वार्षिक उत्सव है जो पंचांग (हिंदू कैलेंडर) के अनुसार माघ (जनवरी और फरवरी) के महीने में मनाया जाता है और इसे मिनी कुंभ मेला भी कहा जाता है। यह त्योहार हिंदू भक्तों के लिए बहुत महत्व रखता है, जो त्रिवेणी संगम, 3 पवित्र नदियों गंगा, यमुना और सरस्वती के पवित्र संगम स्थल पर आते हैं। त्रिवेणी संगम प्रयागराज (इलाहाबाद), उत्तर प्रदेश से 7 किमी दूर स्थित है और यह इस उत्सव का स्थान भी है जहाँ लोग अनुष्ठान करने और पवित्र जल में डुबकी लगाने के लिए इकट्ठा होते हैं। नदी के किनारों के पास लगे हजारों टेंटों को देखना रोमांचक है जहां भक्त एक साथ कई दिनों तक रहते हैं। भक्तों को विसर्जन के लिए नावों में तीन नदियों के संगम तक ले जाया जाता है। माघ मास में लगने वाले इस मेले में संगम के पास पानी उथला होता है। हिंदू परंपराओं के अनुसार, कई लोग पवित्र स्नान करने से पहले अपना सिर मुंडवा लेते हैं।

माघ मेला 2023 की तिथि, स्थान 

माघ मेला आमतौर पर जनवरी में मकर संक्रांति से शुरू होता है और महाशिवरात्रि तक 45 दिनों तक चलता है। इस समय सीमा के दौरान, कई महत्वपूर्ण स्नान तिथियों की घोषणा पहले ही कर दी जाती है ताकि लोग पूजा करने या स्नान करने के लिए उन शुभ मुहूर्तों का अधिकतम लाभ उठाने के लिए शहर में आ सकें। माघ मेला 2023 06 जनवरी 2023 से शुरू होकर 18 फरवरी 2023 तक चला और 45 दिन बाद संपन्न हुआ। इस मेले में प्रवेश नि:शुल्क है और संगम के पवित्र जल में डुबकी लगाने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु यहां पहुंचते हैं।

हर साल उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग स्थानीय निकायों के साथ देश के सभी हिस्सों से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए आवश्यक व्यवस्था करता है। त्रिवेणी संगम के पास की जगह को टेंट, चिकित्सा सुविधाओं, पानी और बिजली की आपूर्ति, परिवहन सेवाओं और खाने के स्टालों से सजाया गया है। पूरा सेटअप दिव्य और निर्मल लगता है।

माघ मेला प्रयागराज (इलाहाबाद) का इतिहास

माघ मेला एक प्रमुख हिंदू धार्मिक त्योहार है जो भगवान ब्रह्मा द्वारा ब्रह्मांड के निर्माण का जश्न मनाता है जिन्हें निर्माता होने का खिताब दिया गया है। त्योहार में विभिन्न यज्ञ, प्रार्थना और अनुष्ठान शामिल हैं जिनका उद्देश्य ब्रह्मांड के निर्माण के स्रोत का जश्न मनाना और उसकी प्रशंसा करना है। प्रयागराज में त्रिवेणी संगम, जहाँ मेले का आयोजन होता है, तीर्थराज के नाम से भी जाना जाता है, तीर्थ स्थलों का राजा

मेले के इन 45 दिनों की समयावधि को कल्पवास के नाम से जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि ये दिन 4 युगों में कुल वर्षों की संख्या के बराबर हैं: सतयुग, त्रेता, द्वापर और कलयुग। जो लोग धार्मिक रूप से कल्पवास का पालन करते हैं उन्हें कल्पवासी के रूप में जाना जाता है और वे अपने पिछले जन्म में किए गए पापों को दूर कर सकते हैं और सभी अनुष्ठानों का सख्ती से और धार्मिक रूप से पालन करके जन्म और कर्म के चक्र से भी बच सकते हैं।

माघ मेले का उल्लेख महाभारत और विभिन्न पुराणों जैसी प्राचीन पांडुलिपियों में भी मिलता है। इस मेले के पीछे धार्मिक विश्वास उत्साही भक्तों का दृढ़ विश्वास था कि तीर्थ यात्रा पिछले जन्मों में किए गए पापों के प्रायश्चित या प्रायश्चित के लिए होती है। संगम में स्नान करने का एक महत्वपूर्ण मूल्य है, जिसका अर्थ है कि यह लोगों को पुनर्जन्म के चक्र से मोक्ष प्राप्त करने में मदद करता है। मकर सक्रांति और अमावस्या या अमावस्या को बहुत पवित्र माना जाता है और इन दिनों पवित्र स्नान के लिए बहुत सारे भक्त आकर्षित होते हैं।

माघ मेला के प्रमुख आकर्षण

माघ मेले का अत्यधिक धार्मिक महत्व है लेकिन साथ ही यह सामुदायिक वाणिज्य उत्सव मनाने का एक सही समय है। मनोरंजन तमाशा, शिक्षा, दान पुण्य, संतों और भिक्षुओं के लिए मुफ्त भोजन, उत्पादों की बिक्री और खरीद, संतों द्वारा धार्मिक प्रवचन, शिक्षा, और बहुत कुछ है।

ये हैं माघ मेले के प्रमुख आकर्षण: 

1. पवित्र स्नान

लोग इस 45 दिनों की अवधि के सबसे शुभ दिनों में पवित्र जल में डुबकी लगाते हैं। मकर संक्रांति, पूर्णिमा, अमावस्या, बसंत पंचमी, माघी पूर्णिमा और महा शिवरात्रि कुछ महत्वपूर्ण दिन हैं जब पवित्र जल में स्नान करने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

2. शैय्या दान

कल्पवास के दौरान लोग सूर्य देव की पूजा और यज्ञ भी करते हैं। 12 कल्पवास करने वाले भक्त को दैवीय ऊर्जाओं से लाभान्वित होने के लिए शैय्या दान नाम के एक समारोह के तहत अन्य सामानों के साथ अपना बिस्तर दान करना होता है।

3. हवन

संत और भिक्षु देवताओं को आमंत्रित करने के लिए यज्ञ या हवन करते हैं और उन्हें धार्मिक मंत्रोच्चारण और समिधा, फल, मिठाई, फूल आदि के प्रसाद से प्रसन्न करते हैं।

4. अर्घ्य

हर सुबह, हजारों भक्तों को सूर्य देव को अर्घ्य देते और देवता से आशीर्वाद मांगते देखा जा सकता है। गंगा नदी में पवित्र डुबकी लगाने के बाद सूर्य भगवान की प्रार्थना की जाती है।

5. अन्नदान

उत्साही भक्तों द्वारा संतों, भिक्षुओं, गरीब लोगों आदि जैसे अन्य लोगों को मुफ्त भोजन वितरित किया जाता है। गरीबों और जरूरतमंदों को तिल और अनाज चढ़ाने की रस्म भी होती है।

इलाहाबाद में माघ मेले के लिए कैसे पहुंचे

प्रयागराज उत्तर प्रदेश में स्थित एक पवित्र शहर है जो बहुतायत में धार्मिक महत्व और बेदाग सुंदरता रखता है। त्रिवेणी संगम तक पहुंचने के लिए सबसे पहले माघ मेला स्थल तक आसानी से पहुंचने के लिए प्रयागराज पहुंच सकते हैं। इलाहाबाद परिवहन के विभिन्न साधनों के माध्यम से आसानी से पहुँचा जा सकता है। माघ मेले में भाग लेने के लिए आप इस पवित्र शहर तक कैसे पहुँच सकते हैं, इसका विवरण यहां दिया गया है।

निकटतम प्रमुख शहर। वाराणसी या बनारस

निकटतम हवाई अड्डा। इलाहाबाद एयरपोर्ट IXD

निकटतम रेलबेस। इलाहाबाद छिवकी जंक्शन

वाराणसी से दूरी। 120.9 कि.मी

हवाईजहाज से

इलाहाबाद हवाई अड्डा IXD निकटतम हवाई अड्डा है। एयर इंडिया और इंडिगो सभी मेट्रो शहरों जैसे दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु से इलाहाबाद के लिए नियमित उड़ानें चलाते हैं, जिसे अब आधिकारिक रूप से प्रयागराज के रूप में जाना जाता है।

इलाहाबाद हवाई अड्डे से दूरी। 18.3 कि.मी

रेल द्वारा

इलाहाबाद छिवकी जंक्शन और नैनी जंक्शन दो निकटतम रेलवे स्टेशन हैं जहां त्रिवेणी संगम तक पहुंचने के लिए ट्रेन से उतर सकते हैं। स्टेशन से वांछित स्थान तक पहुँचने के लिए कोई टैक्सी, ऑटो या बस ले सकता है। प्रयागराज पहुंचने के लिए दिल्ली से शिव गंगा एक्सप्रेस, मुंबई से महानगरी एक्सप्रेस, कोलकाता से कोलकाता राजधानी और बेंगलुरु से संघमित्रा एक्सप्रेस जैसी नियमित ट्रेनें ली जा सकती हैं।

इलाहाबाद छिवकी जंक्शन से दूरी। 5.8 कि.मी

नैनी जंक्शन से दूरी। 5.7 कि.मी

रास्ते से

सड़क मार्ग से आने वाले पर्यटक या श्रद्धालु राज्य द्वारा संचालित या निजी अंतर्राज्यीय पर्यटक बसों के माध्यम से यात्रा करने का विकल्प चुन सकते हैं। प्रयागराज में सिविल लाइंस बस स्टैंड जो त्रिवेणी संगम से 10 किमी दूर है, निकटतम है। बस स्टैंड से, शहर में वांछित स्थान तक पहुँचने के लिए कोई टैक्सी या स्थानीय सार्वजनिक बस ले सकता है। अपने स्वयं के वाहन से आने वाले पर्यटक दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु से यहां पहुंचने के लिए आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे, एनएच 52, एनएच 19 और एनएच 44 ले सकते हैं।

वाराणसी से दूरी. 125.7 कि.मी

लखनऊ से दूरी। 210 कि.मी

नोएडा से दूरी. 707.2 कि.मी

गया से दूरी. 368.4 कि.मी

दिल्ली से दूरी। 750 कि.मी

मुंबई से दूरी. 1400 किमी

कोलकाता से दूरी. 800 कि.मी

बेंगलुरु से दूरी. 1750 किमी

पानी से

संगम के किनारे से 3 नदियों के वास्तविक संगम बिंदु को देखने के लिए किला घाट से अत्यधिक सस्ती कीमत पर एक नाव किराए पर ली जा सकती है। किराया रुपये से शुरू होने वाली नाव से नाव तक भिन्न हो सकता है। 80 से रु. 400.

माघ मेले का महत्व

माघ मेला इलाहाबाद के पवित्र शहर प्रयागराज में आयोजित एक वार्षिक मेला है। मेला माघ के महीने में या जनवरी और फरवरी में आयोजित किया जाता है। भक्त तीन पवित्र नदियों- गंगा, यमुना और सरस्वती के संगम संगम में पवित्र डुबकी लगाने के लिए इस मेले में जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि नदियों के इस संगम पर पवित्र डुबकी लगाने से पिछले जन्मों में किए गए पापों का प्रायश्चित करने में मदद मिलती है।

माघ मेले की अवधि

माघ मेला मकर संक्रांति के शुभ दिन से शुरू होता है और 45 दिनों तक चलता है। मकर संक्रांति, पूर्णिमा, अमावस्या, बसंत पंचमी, माघी पूर्णिमा और महा शिवरात्रि कुछ महत्वपूर्ण दिन हैं जब पवित्र जल में स्नान करने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

Tags:    

Similar News