Makar Sankranti Food and Traditions: त्योहार मनाने के लिए मकर संक्रांति भोजन और परंपराएं

Makar Sankranti Food and Traditions: 14 जनवरी को मकर संक्रांति या माघी संग्रांद के उत्सव के रूप में चिह्नित किया जाता है।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2022-11-05 00:34 GMT

makar sankranti 2023 (Image credit: social media)

Makar Sankranti Food and Traditions: मकर संक्रांति या संक्रांति पूरे भारत में विभिन्न क्षेत्रीय नामों जैसे बिहू, पोंगल और लोहड़ी के साथ मनाई जाती है। इस पोस्ट में मैं उन व्यंजनों को साझा कर रहा हूं जो आप मकर संक्रांति त्योहार के लिए बना सकते हैं।

साल शुरू हो गया है और नया साल हमारे लिए एक नया कैलेंडर लेकर आया है। 14 जनवरी को मकर संक्रांति या माघी संग्रांद के उत्सव के रूप में चिह्नित किया जाता है। हम इस दिन को पतंग, दही, तिल चिक्की (तिल के टुकड़े) और मौज-मस्ती और उत्सव की कई गतिविधियों से जोड़ते हैं। यह दिन सूर्य के मकर राशि में जाने का प्रतीक है।

इसके कई नाम हैं:

पश्चिम भारत इसे मकर संक्रांति, दक्षिण भारत पोंगल और उत्तर भारत लोहड़ी के रूप में अपनाता है। यह दिन आमतौर पर उत्तर प्रदेश में प्रसिद्ध कुंभ मेले की शुरुआत और पंजाब और उत्तर भारत के अन्य हिस्सों में कटाई के मौसम के पूरा होने का संकेत देता है।

मैंने मकर संक्रांति खाद्य पदार्थों और व्यंजनों को संकलित किया है जो इस शुभ दिन पर भारत भर के विभिन्न राज्यों में त्योहार के दौरान परोसे जाते हैं, जो हिंदू कैलेंडर के अनुसार नए साल का प्रतीक भी है।

मकर संक्रांति का महत्व और परोसे जाने वाले खाद्य पदार्थ

मकर संक्रांति या माघी जैसा कि पंजाब में जाना जाता है, एक सौर घटना है जो कुछ हिंदू त्योहारों में से एक है जो देसी कैलेंडर में भी साल के एक ही दिन पड़ता है। इसलिए यह हर साल एक निश्चित दिन पर पड़ता है। यह त्योहार सूर्य के (अपने खगोलीय अतीत पर) मकर राशि में संक्रमण का भी प्रतीक है

भारत में कोई भी त्यौहार बिना भोजन के पूरा नहीं होता है, इसलिए पूरे भारत में कई मकर संक्रांति भोजन परंपराएं हैं जिनका पालन किया जाता है। नीचे कुछ लोकप्रिय मकर संक्रांति खाद्य व्यंजनों का संग्रह दिया गया है जिन्हें इस दिन परोसा और आनंद लिया जाता है।

तिल चिक्की / लड्डू

कोई भी मकर संक्रांति उत्सव इन मीठे व्यंजनों के बिना अधूरा है, जिन्हें पूरे दिन आदान-प्रदान और सेवन किया जाता है। ये तिल (तिल) और गुड़ (गुड़) का उपयोग करके बनाए जाते हैं।

लोग तिल चिक्की, तिल के लड्डू और पंजीरी लड्डू का सेवन इस कहावत के साथ करते हैं कि "ये तिल और गुड़ खाओ और मीठे बोल बोलो"। इन स्वादिष्ट मिठाइयों को बांटकर, लोग अतीत को दफनाने और अपने जीवन में एक उत्पादक अध्याय शुरू करने का संकल्प लेते हैं। तिल/तिल के व्यंजन पूरे भारत में आम हैं और दक्षिण भारत में नारियल और गुड़ के साथ परोसे जाते हैं।

चिवड़ा दही (दही चूड़ा)

ये है बिहार की मकर संक्रांति स्पेशल. पूर्वी भारतीय परंपराओं की एक विशेषता, यह चपटा चावल (चुरा या चिवड़ा) और दही (दही) का एक साधारण मिश्रण है। चीनी के बजाय, लोग पकवान को मीठा करने और एक प्रामाणिक स्वाद जोड़ने के लिए गुड़ का विकल्प चुनते हैं। आप इसे एक स्वस्थ और भरने वाला भोजन बनाने के लिए ताजी कटी हुई सब्जियां और थोड़ा दूध भी मिला सकते हैं।

खिचड़ी पापड़ी

काफी सरलता से, उत्तर भारतीय घरों में सुगंधित खिचड़ी और भुने हुए पापड़ की प्रामाणिक उपस्थिति के बिना कोई भी उत्सव पूरा नहीं होता है। भारत के अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग तरह की खिचड़ी बनाई जाती है:

बघारी खिचड़ी रेसिपी

मूंग दाल खिचड़ी रेसिपी

चना दाल खिचड़ी रेसिपी

माघी खिचड़ी

स्वस्थ सब्जियां क्विनोआ खिचड़ी

दलिया खिचड़ी

सांभर सदाम

पोंगल

खिचड़ी दाल (दाल) और चावल (चवाल) का मिश्रण है जिसे मसालों के गूढ़ मिश्रण में एक साथ पकाया जाता है। आप इस पौष्टिक भोजन में आलू, मटर और फूलगोभी जैसी सब्जियां भी डाल सकते हैं और इसे ताजे भुने या तले हुए पापड़ के साथ परोस सकते हैं। मकर संक्रांति खिचड़ी बनाने की विधि यहाँ

चूरमा, हलवा और खीर

मीठा राजस्थानी चूरमा स्वाद बढ़ाने के लिए सूखे मेवों के साथ घी और चीनी में भुना हुआ गेहूं का एक स्वादिष्ट पहनावा है। सूजी हलवा और खीर (खीर की कई किस्में) पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश की रसोई में हावी हैं और इस अवसर की मिठास में इजाफा करती हैं।

पंजाबी घरों में हम लोहड़ी का त्योहार मनाने के लिए गुड़ की रेवड़ी, मूंगफली (मूंगफली) और पॉपकॉर्न का आनंद लेते हैं।

पूरन पोली

यह व्यंजन महाराष्ट्र में उत्पन्न हुआ और मकर संक्रांति और अन्य त्योहारों पर कई लोगों द्वारा इसका आनंद लिया जाता है। यह एक क्लासिक फ्लैटब्रेड है जिसमें बारीक कटा हुआ गुड़, पका हुआ और मैश किया हुआ चना दाल तिल (तिल) और भुना हुआ बेसन के साथ मिलाया जाता है। पूरन पोली को आमतौर पर पिघले हुए घी के साथ परोसा जाता है।

Undhiyu

गुजरात में मकर संक्राति का त्योहार उनके पसंदीदा दोपहर के भोजन के साथ उंधियू और जलेबियों के साथ मनाया जाता है। गुजरात में अन्य मकर संक्रांति खाद्य पदार्थ बासुंडी, तिल की चिक्की, खिचड़ो और गुंडर पाक हैं। गुजरात में इस पर्व को उत्तरायण के नाम से जाना जाता है।

बंगाल से पथिसपता, पिठे पुली

मकर संक्रांति को पश्चिम बंगाल राज्य में पौष संक्रांति के रूप में जाना जाता है। असम, ओडिसा और पश्चिम बंगाल में मकर संक्रांति के लिए विभिन्न प्रकार के पथिशपता, पिठे पुली और पायेश लोकप्रिय खाद्य पदार्थ हैं।

दक्षिण भारत में सकराई पोंगल

पारंपरिक सक्कराराय पोंगल को घी में चावल, गुड़, मूंग दाल और काजू के साथ पकाया जाता है। मकर संक्रांति को बहुतायत के त्योहार के रूप में मनाया जाता है और दक्षिण भारतीय राज्य तमिलनाडु में पोंगल के रूप में जाना जाता है।

मकर संक्रांति भोजन की पूर्णता और उत्पादकता के प्रतीकात्मक मूल्य के कारण इसका बहुत महत्व है। 

Tags:    

Similar News