Mango Shahi Tukda for Eid: इस ईद बनायें मैंगो शाही टुकड़ा, लग जायेंगे चार चाँद

Mango Shahi Tukda for Eid: मैंगो शाही टुकड़ा एक स्वादिष्ट मिठाई है जो पारंपरिक शाही टुकड़ा का एक प्रकार है, जो भारतीय उपमहाद्वीप में एक लोकप्रिय मिठाई है। इसे ब्रेड स्लाइस को सुनहरा भूरा होने तक डीप फ्राई करके और फिर उन्हें केसर युक्त दूध की चाशनी में भिगोकर बनाया जाता है।

Update: 2023-04-20 11:22 GMT
Mango Shahi Tukda for Eid (image credit: social media)

Mango Shahi Tukda for Eid: ईद एक ऐसा त्योहार है जो रमजान के पवित्र महीने के अंत का प्रतीक है और इसे दावत और मिठाइयों के साथ मनाया जाता है। मैंगो शाही टुकड़ा एक स्वादिष्ट और आसानी से बनने वाली मिठाई है जिसे ईद के मौके पर परोसा जा सकता है। ईद बस अब कुछ ही दिन दूर है। ऐसे में लोग अपनी तैयारियों को अंतिम रूप दे रहे होंगे। तमाम व्यंजन बनाने की तयारी हो रही होगी। इन्ही व्यंजनों में से एक है मैंगो शाही टुकड़ा, जो आपके ईद के त्यौहार में चार चाँद लगा देगा।

मैंगो शाही टुकड़ा एक स्वादिष्ट मिठाई है जो पारंपरिक शाही टुकड़ा का एक प्रकार है, जो भारतीय उपमहाद्वीप में एक लोकप्रिय मिठाई है। इसे ब्रेड स्लाइस को सुनहरा भूरा होने तक डीप फ्राई करके और फिर उन्हें केसर युक्त दूध की चाशनी में भिगोकर बनाया जाता है।

मैंगो शाही टुकड़ा बनाने की विधि

सामग्री

ब्रेड के 6 स्लाइस
2 पके आम, छिले और कटे हुए
1 कप दूध
1 कप पानी
1/2 कप चीनी
एक चुटकी केसर
घी या तेल तलने के लिये
गार्निश के लिए कटे हुए मेवे (वैकल्पिक)

विधि:


-एक बर्तन में दूध और पानी को एक साथ गर्म करें। केसर और चीनी डालें और चीनी घुलने तक चलाएं। मिश्रण को 5-10 मिनट तक उबालें जब तक कि यह थोड़ा गाढ़ा न हो जाए। दूध की चाशनी को एक तरफ रख दें।
-ब्रेड स्लाइस को तिकोने या चौकोर आकार में काट लें।
-कढ़ाई में घी या तेल गरम करें। - तेल के गर्म होते ही ब्रेड स्लाइस को दोनों तरफ से गोल्डन ब्राउन होने तक तल लें. अतिरिक्त तेल को पेपर टॉवल पर निकाल लें।
-तले हुए ब्रेड स्लाइस को केसर वाले दूध की चाशनी में डुबोएं, ध्यान रखें कि ब्रेड पर अच्छी तरह से परत चढ़ जाए।
-ब्रेड स्लाइस को सर्विंग प्लेट पर रखें। ऊपर से कटे हुए आम डालें।
-बचे हुए केसर मिल्क सिरप को आम और ब्रेड स्लाइस के ऊपर डालें।
-कटे हुए मेवे (वैकल्पिक) से गार्निश करें।

कैसे बनायें और स्वादिष्ट

मैंगो शाही टुकड़ा डिश में आप कुछ और फेस्टिव टच दे सकते हैं।
-आम शाही टुकड़े के लिए आप एक खास तरह की ब्रेड का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो आम तौर पर ईद के दौरान खाई जाती है, जैसे कि मीठी ब्रोच या चालान।
-मैंगो शाही टुकड़ा को त्योहारी ट्विस्ट देने के लिए आप केसर वाले दूध की चाशनी में गुलाब जल की कुछ बूंदें मिला सकते हैं।
-खाने योग्य चाँदी की पत्ती, जिसे वर्क के नाम से भी जाना जाता है, ईद के दौरान मिठाई के लिए एक पारंपरिक सजावट है। उत्सव के स्पर्श के लिए आप मैंगो शाही टुकड़ा के ऊपर कुछ चांदी की पत्ती डाल सकते हैं।
-मैंगो शाही टुकड़ा को अन्य पारंपरिक ईद मिठाइयों जैसे कि शीर खुरमा, एक मीठा सेंवई का हलवा, या गुलाब जामुन, एक तली हुई दूध आधारित मिठाई के साथ परोसा जा सकता है।

कुल मिलाकर, मैंगो शाही टुकड़ा किसी भी ईद उत्सव के लिए एक स्वादिष्ट और त्योहारी जोड़ हो सकता है।

Tags:    

Similar News