दिल के दौरे से बचना है और करनी है उम्र लम्बी, तो खाएं ये खाना

Update: 2016-04-25 10:39 GMT

नई दिल्ली. अगर दिल के दौरों की संभावना कम करनी है तो इसके लिए मेडिटेरनियन फ़ूड जरूरी है। इस खाने में फल, सब्जियों, मछली और अनप्रोसेस्ड फ़ूड की भरमार होती है। इस बात का खुलासा किया गया है यूरोपियन हार्ट जर्नल में पब्लिश एक स्टडी में। स्टडी में बताया गया है कि मेडिटेरनियन फ़ूड में मुख्य रूप से स्वास्थ्यवर्धक फैट पाया जाता है, जो दिल के खतरे को कम करता है। खासतौर से मेडिटेरनियन फ़ूड में शामिल ओलिव आयल या जैतून का तेल जो कि पॉलीसैचुरेटेड होता है।

मेडिटेरनियन खाने वालों में कम पाया गया हार्ट-अटैक का खतरा

स्टडी में बताया गया है कि जो हर सौ लोग मेडिटेरनियन फ़ूड ले रहे थे और दूसरे सौ लोग जो नॉन-मेडिटेरनियन फ़ूड ले रहे थे, उनकी तुलना में पता चला कि मेडिटेरनियन फ़ूड लेने वालों में हार्ट-अटैक, हार्ट डिजीज, जैसी बीमारियाँ और इनसे होने असामयिक मौत का रिस्क कम था।

प्रतीकात्मक चित्र

यह भी हैं फायदे

रिसर्च में यह भी पता चला मेडिटेरनियन फ़ूड लेने वालों में टाइप 2 डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा पार्किन्सन, अलजाइमर का खतरा भी कम होता जाता है। साथ ही स्टडी में यह भी पाया गया मेडिटेरनियन फ़ूड खाने वालों में वजन बढ़ने की संभावना कम होती है, साथ ही उनकी उम्र भी लम्बी होती है।

7 फीसदी तक कम होता है हार्ट अटैक का खतरा

यूरोपियन हार्ट जर्नल के मुताबिक रिसर्चर ऑकलैंड यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर राल्फ स्टेवार्ट बताते हैं कि मेडिटेरेनियन फ़ूड का लगातार सेवन करने से हार्ट रिलेटेड बीमारी का खतरा सात फीसदी तक घट जाता है। साथ हार्ट डिजीज के शिकार लोगों को भी की उम्र भी बढ़ जाती है।

Tags:    

Similar News