पुरुषों को भी होता है ब्रेस्ट कैंसर! केवल छह महीने में ही पहुंच जाता है इस स्टेज में

अभी तक लोगों को लगता था कि ब्रेस्ट कैंसर केवल महिलाओं को होता है। लेकिन पिछले कई सालों में पुरुषों में भी ब्रेस्ट कैंसर के मामले सामने आए हैं। देश भर में कई पुरुष ब्रेस्ट कैंसर की चपेट में आ चुके हैं। चिंताजनक बात यह है कि पुरुषों में स्तन कैंसर महिलाओं की तुलना में बेहद तेजी से बढ़ता है।

Update: 2018-11-22 15:10 GMT

स्वाति प्रकाश

लखनऊ: अभी तक लोगों को लगता था कि ब्रेस्ट कैंसर केवल महिलाओं को होता है। लेकिन पिछले कई सालों में पुरुषों में भी ब्रेस्ट कैंसर के मामले सामने आए हैं। देश भर में कई पुरुष ब्रेस्ट कैंसर की चपेट में आ चुके हैं। चिंताजनक बात यह है कि पुरुषों में स्तन कैंसर महिलाओं की तुलना में बेहद तेजी से बढ़ता है। केजीएमयू की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ कुलानंजना सिंह कहती हैं कि महिलाओं में शारीरिक बनावट के चलते इस रोग को बढ़ कर स्टेज-4 में पहुंचने में छह महीन से दो साल तक लग सकता है। लेकिन आदमियों में केवल छह महीने में ही यह एडवांस स्टेज में पहुंच जाता है।

यह भी पढ़ें ........सावधान ! दर्द न होने वाली गांठ हो सकती है कैंसर

पुरुषों का सर्वाइवल रेट महिलाओं की तुलना में है बहुत कम

चौंकाने वाली बात यह है कि भारत में हर 400 में से एक पुरुष को ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा है। पुरुषों में ब्रेस्ट टिश्यू कम होने के कारण इसे फैलने में कम समय लगता है।इस कारण महिलाओं के मुकाबले पुरुषों का सर्वाइवल रेट बहुत कम होता है। ऐसे में किसी तरह के लक्षण को लेकर संकोच, झिझक नहीं महसूस करनी चाहिए। तुरन्त डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें ........स्तन कैंसर से बचने के लिए जागरूक और सावधान रहना जरूरी

यह हैं लक्षण

पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर के कारण सीने में गांठ, या सूजन हो जाती है। इसके अलावा निप्पल से कई बार डिस्चार्ज भी निकलता है। इसके साथ ही उल्टे निप्पल, और ब्रेस्ट का लाल होना भी एक प्रमुख लक्षण है।

यह भी पढ़ें ........हो गया खुलासा: गोभी और ब्रोकली से होता है आंतों के कैंसर से बचाव

यह हो सकते हैं कारण

डॉक्टरों के अनुसार इसका सटीक कारण पता नहीं है। लेकिन लगातार हॉर्मोनल दवाओं का सेवन करना, धूम्रपान, मोटापा, लिवर इन्फेक्शन इस बीमारी को बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा जिन पुरुषों में बीआरसीए-1, बीआरसीए-2 जैसे जीन, होते हैं उनमें यह खतरा ज्यादा होता है। जिनकी फैमिली हिस्ट्री में कैंसर रहा है, उनको सजग रहना चाहिए और जेनेटिक्स से संबंधित जांच करा लेनी चाहिए।

Tags:    

Similar News