Nail Cleaning Tips: जानें बिना काटे कैसे करें नाखूनों की सफाई, आसान है तरीका

Nail Cleaning Tips : नाखून हमारी सुंदरता में चार चांद लगाने का काम करते हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आप अपने नाखूनों को किस तरह से साफ रख सकते हैं।

Update:2023-12-28 11:15 IST

Nail Cleaning Tips (Photos - Social Media)

Nail Cleaning Tips : खूबसूरत दिखने सभी को पसंद होता है और इसके लिए वह पार्लर में जाकर तरह-तरह के ट्रीटमेंट भी लेते हैं। चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाना हो या फिर नाखूनों को सजाना आजकल पार्लर में हर तरह की सर्विस अवेलेबल होती है जो व्यक्ति के रूप में चार चांद लगाने का काम करती है। चेहरे के अलावा हाथों का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है खास करके नाखूनों का क्योंकि यह हमें सुंदर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। लड़कियों के लिए नाखून की सुंदरता काफी ज्यादा मायने रखती है। एक बार ऐसा होता है कि ध्यान ना रख पाने के कारण हाथों के नाखून पीले दिखाई देने लगते हैं जो बिल्कुल भी अच्छे नहीं लगते। हालांकि नाखूनों की सुंदरता को बरकरार रखने के लिए जरूरी नहीं की कोई ट्रीटमेंट लिया जाए आप बिना किसी ट्रीटमेंट के घर पर ही अपने आंखों का ख्याल रख सकते हैं। चलिए आज हम आपको कुछ आसान सी टिप्स बताते हैं।

नेल पॉलिश को करें रिमूव

जब आप अपने नाखूनों को शेप देना चाहते हैं या फिर इन्हें क्लीन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ग्लव्स का इस्तेमाल करना चाहिए। इस तरह से आपको कोई इंफेक्शन नहीं होगा। ग्लव्स पहनने के बाद नेल पॉलिश को अच्छी तरह से साफ कर दें ताकि नाखूनों को साफ कर सकें।

नेल पॉलिश को करें रिमूव


पानी में भिगोए नाखून

नेल पॉलिश हटाने के बाद अपने दोनों हाथों को हल्के गुनगुने पानी में भिगोकर रखें। आपको ये 10 से 15 मिनट के लिए करना होगा। जब आप नाखूनों को भिगोकर रखेंगे और उसके बाद हाथ बाहर निकाल लेंगे तो इन्हें अच्छी तरह से ड्राई कर लें। नाखूनों को ड्राई करने के बाद ये आपको एकदम साफ नजर आने वाले हैं।

पानी में भिगोए नाखून


फाइलर का करें इस्तेमाल

अगर आप नाखून को ठीक से साफ नहीं कर पाए हैं तो फायलर का इस्तेमाल कर सकते हैं। फाइलर के जरिए नाखून अंदर से साफ हो जाते हैं लेकिन इतना ध्यान रखें कि आपको इसे हल्के हाथों से चलना है ताकि नाखून के अंदर किसी तरह का जख्म ना हो। इसके बाद आपके नाखूनों को अच्छी तरह से शेप देना होगा।

फाइलर का करें इस्तेमाल


इस्तेमाल करें क्रीम और तेल

हमारे शरीर के किसी भी हिस्सा के लिए तेल और क्रीम काफी जरूरी होते हैं। अगर आपके नाखून गंदे दिखाई दे रहे हैं तो इसके लिए आप सबसे पहले उन पर तेल या फिर क्रीम अप्लाई कर सकते हैं। इसके जरिए नाखून काफी सॉफ्ट हो जाते हैं और गंदगी भी दूर हो जाती है।

इस्तेमाल करें क्रीम और तेल


ध्यान रखें ये बातें

नाखूनों को साफ करते समय अपने नेल पेंट को साफ रखने का जरूर ध्यान रखें।

जब आप नाखूनों के लिए गर्म पानी का उपयोग करेंगे तो वह ज्यादा गर्म नहीं होना चाहिए वरना ये टूट सकते हैं।

नाखूनों की सफाई करते समय ज्यादा तेज हाथ ना चलाएं। इससे आपको चोट लग सकती है।

Tags:    

Similar News